राष्ट्रीय रक्षा अकादमी/नौसेना अकादमी परीक्षा 2020 को लेकर परीक्षा केन्द्र अधीक्षकों के साथ उपायुक्त श्री छवि रंजन ने की बैठक

राँची। संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी/नौसेना अकादमी परीक्षा ( I&II ) 2020 को लेकर लेकर आज दिनांक 01 सितंबर 2020 को उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में रांची के विभिन्न परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के साथ बैठक आयोजित की गई।

मोरहाबादी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में आयोजित बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, रांची श्री सुरेन्द्र झा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची, श्री लोकेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक नगर रांची, श्री सौरभ, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, रांची श्री अखलेश कुमार सिन्हा सहित रांची के कई परीक्षा केन्द्र अधीक्षक उपस्थित थे। बैठक के दौरान सभी केंद्र अधीक्षकों की बातों को सुनते हुए उपायुक्त द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन के साथ परीक्षा संचालन का निदेश दिया गया।

यूपीएससी के दिशा निर्देशों का पूरी तरह से करें पालन- उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि परीक्षा संचालन के लिए संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर जो दिशा निर्देश दिये गये हैं उनका पूरी तरह से सभी परीक्षा केन्द्रों को अनुपालन करना है। यूपीएससी की गाइडलाइन के मुताबिक जो भी निर्देश दिये गये हैं, सभी परीक्षा केन्द्र उससे संबंधित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

‘सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें’

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सभी केंद्र अधीक्षकों को कहा कि परीक्षा देने आनेवाले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें, सभी छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के बाद सामान्य बाॅडी टेंपरेचर होने पर परीक्षा केन्द्र मंे प्रवेश दें। केंद्रांे में छात्रों के प्रवेश के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के साथ गोल घेरा बनाकर कतार की व्यवस्था करें, आवश्यकता पड़े तो बैरिकेडिंग करें। उपायुक्त ने सीटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन की बात कही। इससे संबंधित समस्या होने पर उन्होंने केन्द्र अधीक्षकों को जिला प्रशासन को जानकारी देने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने सभी परीक्षा केन्द्रों का सही तरीके से सैनिटाजेशन करने का निदेश केन्द्र अधीक्षकों को दिया।

सिंप्टोमेटिक मरीज के लिए करें अलग कमरे की व्यवस्था- डीसी

थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान अगर कोई छात्र सिंप्टोमैटिक मिलता है तो इसके लिए यूपीएससी की गाइडलाइंस के अनुसार अलग से कमरे की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश उपायुक्त ने बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्र अधीक्षक ऐसे छात्रों के लिए समुचित व्यवस्था करें। संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर ऐसे छात्रों के लिए आॅक्सीमीटर भी रखें ताकि आॅक्सीजन लेवल की माॅनिटरिंग की जा सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की मेडिकल टीम परीक्षा केन्द्रों के साथ टाइअप रहेगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर मदद मिल सके।

मास्क रिजर्व रखें परीक्षा केन्द्र – उपायुक्त

बैठक के दौरान श्री रंजन ने कहा कि परीक्षा के दौरान कुछ ऐसे छात्र भी हो सकते हैं जिनके पास मास्क ना हो, ऐसी स्थिति में सभी केंद्र को मास्क रिजर्व रखना है और बिना मास्क के छात्रों को मास्क उपलब्ध कराकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश देना है। उपायुक्त श्री रंजन के कहा कि परीक्षा संचालन मंे लगे कर्मी भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें। छात्रों के बीच जानेवाले कर्मी ग्लव्स, मास्क और फेसशील्ड का इस्तेमाल करें ताकि संक्रमण का खतरा कम हो।

छात्रों को किसी तरह की परेशानी ना हो – उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि परीक्ष देने आनेवाले छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए केन्द्र अधीक्षक खुद छात्र बनकर परीक्षा केन्द्र में इंट्री करें ताकि ये पता चल सके कि क्या-क्या परेशानी छात्रों को हो सकती है। उन्होंने परीक्षा केन्द्र मंे स्वच्छता, बिजली व्यवस्था, छात्रों के परीक्षा केन्द्र में इंट्री को लेकर भी केन्द्र अधीक्षकों को यूपीएससी के गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्था करने का निदेश दिया।

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र झा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान सुरिक्षत तरीके से परीक्षा संपन्न हो, ये हम सबकी जिम्मेवारी है। छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो, ये हमारा नैतिक कर्तव्य है। बैठक में उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र के बाहर क्राउड मैनेजमेंट को लेकर दंडाधिकारी और पुलिस बलों की तैनाती की गयी है।