#CRIME:पूर्व डिप्टी सीएम और सिल्ली विधायक को फोन पर मिली धमकी,15 लाख दो नहीं तो घर में घुसकर मरेंगे गोली

पूर्व डिप्टी सीएम और सिल्ली विधायक को फोन पर मिली धमकी, 15 लाख दो, नहीं तो घर में घुसकर मरेंगे गोली

— गोंदा थाना में दर्ज हुई है प्राथमिकी, पुलिस की टीम पहुँची जिस नंबर से आया था फोन तो पता चला नंबर हैक कर किया गया था कॉल

— दो नंबरो से फोन कर 14 अगस्त को दी गई थी धमकी, रात 9.30 से 10.15 के बीच किया गया था फोन

राँची। राँची पुलिस को अपराधी कभी मुख्यमंत्री तो कभी पूर्व उप मुख्यमंत्री को धमकी देकर चौका रहे है। इस बार राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो को धमकी मिली है। धमकी दो फोन नंबरो से उन्हें कॉल कर दी गई है। पूर्व डिप्टी सीएम और सिल्ली के विधायक सुदेश महतो को फोन कर 15 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई है। धमकी देने वाले ने फोन कर कहा है कि उसे 15 लाख रुपये दे दे। पैसे नहीं मिलने पर उनके घर में घुसकर वह गोली मरेगा। इस संबंध में सुदेश महतो की ओर से महेंद्र कुमार शर्मा ने गोंदा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। गोंदा थाने में इस मामले में कांड संख्या 70/20 भाद वि की धारा 385 और 387 के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्राथमिकी 19 अगस्त को दर्ज की गई है। प्राथिमिकी दर्ज होने के बाद राँची पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक पुलिस आरोपियों तक नहीं पहुच सकी है। मामले की छानबीन की जा रही है।

14 अगस्त की रात 9:30 से 10:15 के बीच आया दो नंबरो से कॉल

पूर्व मुख्यमंत्री सुदेश महतो को 14 अगस्त की रात 9:30 से 10:15 के बीच दो नंबरों से उनके मोबाइल नंबर 0021 (अंतिम के चार अंक) पर पहले एक मोबाइल नंबर 8536(अंतिम के चार अंक) और फिर दूसरे मोबाइल नंबर 0986 (अंतिम के चार अंक)से कॉल आया। कॉल करने वाले ने उन्हें कहा कि उसे 15 लाख रुपए दे दे। नहीं देने पर उनके घर में घुसकर हुआ गोली मारेगा इसके बाद उनके द्वारा गोंडा थाना की पुलिस को इस संबंध में जानकारी दी गई और प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

पुलिस ने नंबरों की जांच की तो निकला जमशेदपुर का

प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन शुरू की तब दोनों नंबर जमशेदपुर के निकले। पहला नंबर ट्रूकॉलर में इमरान खान के नाम से और दूसरा नंबर ट्रूकॉलर में सलमान खान के नाम से अंकित बता रहा था। पुलिस जब दोनों नंबरों के मालिक तक पहुंची तो उन्हें बड़ी ही चौंकाने वाली जानकारी मिली पुलिस को जानकारी मिली है कि दोनों नंबरों का इस्तेमाल स्पूफ कॉल के जरिए किया जा रहा था और उन दोनों को फोन करने वाले फसा रहे थे।

अपराधी स्पूफ कॉल के जरिए कर रहे थे पूर्व उप मुख्यमंत्री को फोन

सुदेश महतो से 15 लाख की रंगदारी मांगने वाले अपराधी बहुत ही शातिर और तकनीकी रूप से काफी सुदृढ़ है। अपराधियों ने उन्हें स्पूफ कॉल के जरिए फोन किया। ताकि फोन करने वाले की जानकारी जल्दी पुलिस नहीं लगा पाए। क्योंकि जब तक तकनीकी रूप से इसकी जांच नहीं होती है अपराधी पुलिस के पकड़ से बाहर रहेंगे। अपराधियों ने स्पूफ कॉल में इन दोनों नंबरों का इस्तेमाल किया। ताकि दो बेगुनाह पकड़े जाएं और जो वाकई में अपराधी है वह पुलिस के पकड़ में नहीं आए।

क्या है स्पूफ कॉल जानिए

वर्तमान दौर में बड़ी संख्या में लोग मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन ये कई सहूलियतें देने के साथ कुछ परेशानी का भी सबब बन रहा है। लोगो के बीच इन दिनों स्पूफ कॉलिंग का उपयोग तेजी से बढ़ा है। इसमें व्यक्ति (कॉलर) अपनी आईडेंटिटी (नाम) और मोबाइल नंबर को छिपाकर कॉल करता है। ऐसे स्पूफ कॉलर अन्य किसी मोबाइल यूजर का नंबर उपयोग कर आपराधिक मामलों में टारगेट को परेशान करने में इसका उपयोग कर रहे हैं। तकनीकी एक्सपोर्ट के द्वारा ही इस मामले में कॉल करने वाले की जानकारी जुटाई जा सकती है आम व्यक्ति कॉल करने वाले के बारे में पता नहीं लगा सकता है।-:कुमार सौरभ, साइबर एक्सपर्ट

मामले की छानबीन की जा रही है, जल्द पकड़े जाएंगे अपराधि

मामले की जांच की जा रही है। मामले में जिन नंबरो से कॉल आया है उसकी जांच की गई है। ये स्पूफ कॉल है। इसके बारे में पता लगाया है। तकनीकी रूप से जांच की जा रही है। जल्द ही अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा।–:दीपक कुमार पांडेय, डीएसपी सदर।