#CRIME:सात जिलों में पुलिस के लिए चुनौती बने,49 कांडों के आरोपी कुख्यात अपराधी अमन साव एक सहयोगी के साथ राँची के धुर्वा क्षेत्र से गिरफ्तार….!

राँची।झारखण्ड के सात जिले की पुलिस के लिए चुनौती बने कुख्यात अपराधी अमन साव को राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के द्वारा सिटी एसपी सौरभ के नेतृत्व गठित एसआईटी की टीम ने कार्रवाई करते हुए अमन साव और जय शंकर दुबे उर्फ राहुल दुबे को गिरफ्तार किया।दोनों अपराधियों को पुलिस ने धुर्वा थाना क्षेत्र के सखुआ बगान से गिरफ्तार किया।गिरफ्तार हुए अपराधियों में अमन साव और जयशंकर दुबे उर्फ राहुल दुबे शामिल हैं।अमन साव के ऊपर राज्य के अलग-अलग जिलों में 49 मामले दर्ज हैं।
बड़कागांव थाना से 29 सितंबर 2019 को फरार हुए गैंगस्टर अमन साव पुलिस को चुनौती दे रहा था अपराधी अमन साव धनबाद,राँची, रामगढ़, पलामू हजारीबाग, चतरा और लातेहार जिले की पुलिस के लिए चुनौती बन गया था अमन साव का कई अपराधिक और उग्रवादी संगठनों से संपर्क था।
एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर एसआईटी टीम का किया गया था गठन।बीते दिन पुलिस ने अमन साव गिरोह के पांच अपराधियों को चुटिया से गिरफ्तार किया था।पांचों अपराधियों से मिली सूचना के आधार एसएसपी के निर्देश पर एसआइटी टीम ने कार्रवाई करते हुए अमन साव और उसके साथी जयशंकर को गिरफ्तार कर लिया।अमन साव सुजीत सिन्हा के साथ मिलकर अपराधिक गिरोह चला रहा था।

अमन साव राँची, चतरा, पलामू, हजारीबाग, लातेहार और रामगढ़ में जमशेदपुर जेल में बंद गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के नाम पर लगातार अपराध और धमकी भरा फोन कर पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया था।उसकी गिरफ्तारी के लिए बिहार, बंगाल और नेपाल तक पुलिस की टीम गयी लेकिन अमन का सुराग नहीं लगा सका था।इस दौरान सुजीत सिन्हा और अमन साव गिरोह के दो दर्जन से अधिक लोग जरूर पकड़े गये।अमन साव पुलिस की पकड़ से दूर बेखौफ होकर लोगों से रंगदारी मांगने का काम कर रहा। साथ ही लोगों की हत्या की साजिश भी रचत रहा।अमन साव की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी सफलता है।

इस वर्ष जनवरी महीने में गैंगस्टर सुजीत सिन्हा ने पुलिस रिमांड में कई सनसनीखेज खुलासे किये थे। जमशेदपुर के घाघीडीह जेल में आजीवन कैद की सजा काट रहे गैंगस्टर सुजीत सिन्हा ने एसआइटी और जमेशदपुर पुलिस द्वारा रिमांड में पूछताछ के दौरान कई अहम खुलासे किये थे ।सुजीत सिन्हा से राँची,पलामू, चतरा, लातेहार में कई आपराधिक घटनाओं के बारे में पूछताछ की गयी थी।इस दौरान उसने अपने गिरोह के पूरे नेटवर्क का खुलासा कर दिया है. उसने स्वीकार किया कि राँची, रामगढ़, हजारीबाग में उसने कुख्यात गैंगस्टर अमन साव से हाथ मिला लिया है।उसका मुख्य काम अमन साव ही देख रहा है। जिसमें उसका सहयोग हजारीबाग जेल में बंद टाइगर ग्रुप का सरगना राजकुमार गुप्ता कर रहा है।

गिरोह तैयार कर अमन साव वसूल रहा था रंगदारी।थाना से फरार अपराधी अमन साव एक बड़ा आपराधिक गिरोह तैयार कर हजारीबाग के उरीमारी, बड़कागांव, डाड़ीकला, गिद्दी, केरेडारी थाना क्षेत्र, चतरा जिले के पिपरवार थाना क्षेत्र, लातेहार जिला के चंदवा थाना क्षेत्र में कार्यरत कोयला कंपनियों, ट्रांसपोर्टरो, एवं उद्यमियों से भयादोहन के रूप में बड़ी राशि की मांग लगातार करता रहा है।
मांगी गयी राशि नहीं देने पर जान से मारने की धमकी और उनके वाहनों में आग लगाने की धमकी भी देता रहा है।12 जुलाई को अमन साव के गिरोह के पांच अपराधियों को राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया था ये सभी अपराधी अमन साव के कहने पर चार बड़े कोयला कारोबारियों की हत्या करने की फिराक में थे।