Ranchi:लाखों के जेवर लूटकर,बेचने के लिए कई दुकान में सम्पर्क किया लेकिन लूट के जेवर का कोई खरीदार नहीं मिला…गुप्तचरों की सटीक जानकारी से तीनों अपराधी पकड़ा गया…

राँची।जिले के मांडर में ज्वेलरी दुकान में लूटकांड को अंजाम देने वाले तीन अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार अपराधियों ने पूछताछ में अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है।गिरफ्तार तीनों अपराधी बहुत ही शातिर है।राँची के मांडर थाना क्षेत्र में पिछले दिनों शंकर एंड सन्स ज्वेलर्स दुकान में हथियार के बल पर दिनदहाड़े डकैती हुई।इस मामले में मंगलवार को राँची पुलिस ने इस लूटकांड का खुलासा करते हुए तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार अपराधियों के पास से 9 किलो चांदी, 250 ग्राम सोना,नगदी के साथ साथ हथियार भी बरामद किया गया है।बताया गया कि लुटा हुआ लगभग सभी समान बरामद हो गई है।

बता दें कि 11 फरवरी को दिनदहाड़े अपराधियों ने 60 लाख से ज्यादा के गहने,नगदी लूटकर फरार हो गया था।जेवरात की लूटपाट के मामले का खुलासा कर लिया है।इस मामले में पुलिस ने तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें कांके के मो साबिर उर्फ दाउद खान, कडरू के मो आकीब खान उर्फ टोपी उर्फ पकिया और मो आमिर अंसारी उर्फ रॉक शामिल है।पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तारी अपराधियों ने बताया कि शंकर ज्वेलर्स में लूटपाट की योजना छह माह पहले बनायी थी। प्लानिंग के तहत छह माह से ही लगातार जेवर दुकान की रेकी किया और हर दिन दुकान में जाते थे।इस दौरान दुकान में रखे गहने का अवलोकन करता था। 11 तारीख को जानकारी मिली कि जेवर दुकान में 50 लाख से ज्यादा के गहने हैं।इसके बाद लूट की वारदात को अंजाम दिया।एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि लूट में शामिल तीनों शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार अपराधियों पर हत्या, लूट और बाइक चोरी के मामले में तीनों कई बार जेल भी जा चुका है।

बताया कि शंकर एंड सन्स ज्वेलर्स में लूटपाट करने के बाद तीनों अपराधियों ने जेवरात का बंटवारा किया।इसके बाद तीनों जेवरात को बेचने के लिए शहर के कई प्रतिष्ठान संचालकों से संपर्क किया।लेकिन किसी ने जेवर खरीदने को लेकर तैयान नहीं हुए।बताया जाता है कि अपराधियों ने जेवरात बंटवारा कर लिया फिर सोने का हार पहनकर कई दुकानों में बेचने का प्रयास किया।जब कोई नहीं लिया तो फिर अन्य समान बेचने का प्रयास किया।फिर भी किसी ने नहीं लिया।इसी बीच पुलिस की गिरफ्तार में आ गया।

एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि बीते 11 फरवरी को मांडर में राँची-मैक्लुस्किगंज रोड में स्थित शंकर एंड सन्स ज्वेलर्स में बाइक सवार तीन अपराधियों ने हथियार के बल पर नगदी सहित 65 लाख रुपए के जेवरात लूटकर फरार हो गए थे। कांड के उद्भेदन के लिए एसआईटी का गठन किया गया था।गठित एसआईटी ने टेक्निकल सेल और गुप्तचरों की मदद से तीनों अपराधियों को गिरफ्तार किया है।उन्होंने कहा कि गिरफ्तार अपराधियों ने पूछताछ में अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार,इस कांड के खुलासे में मांडर थाना प्रभारी विनय कुमार यादव और एसएसपी की स्पेशल टीम ने कड़ी मेहनत की और आखिर में बड़ी कामयाबी मिली।बताया गया कि थाना प्रभारी ने शहर के टॉप गुप्तचर से सम्पर्क कर अपराधी तक पहुंचा।उसके बाद एक के बाद एक तीन अपराधी लूटा हुआ समान के साथ गिरफ्तार हुआ।