Ranchi:बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में करीब 100 कैदियों को इलेक्ट्रीशियन और गार्डनर के प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र,श्री श्री रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम ट्रस्ट आर्ट ऑफ लिविंग संस्था की ओर से दिया गया

राँची।श्री श्री रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम ट्रस्ट आर्ट ऑफ लिविग ने सोमवार को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में करीब 100 कैदियों को इलेक्ट्रीशियन और गार्डनर के प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र वितरित किया। आर्ट ऑफ लिविग के राँची जेल स्किल प्रोजेक्ट हेड रूपेश कुमार ने बताया कि श्री श्री रविशंकर की प्रेरणा से होटवार जेल में पिछले दो साल से प्रशिक्षण कराया जा रहा है। अब तक 270 कैदियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कैदियों को इलेक्ट्रिशियन और गार्डनर का प्रशिक्षण स्किल मिनिस्ट्री के स्पेशल जेल प्रोजेक्ट के अंतर्गत दिया जा रहा है। इसमें तीन से चार महीने की ट्रेनिग के बाद नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के द्वारा मूल्यांकन किया जाता है और उत्तीर्ण छात्रों को प्रमाणपत्र निर्गत किया जाता है। साथ में दो लाख का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों का मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास किया जा रहा है। इससे उनमें एक आशा जगी है और वो यह प्रण लेते हैं कि वापस अपराध के रास्ते पर नही जाएंगे।

इलेक्ट्रीशियन के प्रशिक्षक बिदुसार ने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को बिजली का सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान दिया जाता है तथा गार्डेनिग के अंतर्गत माली के काम के साथ ही रसायन मुक्त खेती और मौसम के हिसाब से अच्छी फसल कैसे लें, इसका प्रशिक्षण पंकज महतो ने दिया। प्रशिक्षण प्राप्त करनेवाले कई कैदियों ने अपने अनुभव को साझा किया और बाहर निकल अपराध को छोड़ एक नए जीवन जीने का प्रण लिया। कार्यक्रम के अथिति कारा अधीक्षक हामिद अख्तर और आर्ट ऑफ लिविग के झारखण्ड एपेक्स मेंबर सुनील कुमार गुप्ता ने प्रमाणपत्र वितरित किया।