Breaking:एक नवम्बर से राज्य भर में शराब,ड्रग्स के विरुद्ध चलेगा अभियान :- डीजीपी

राँची। पुलिस मुख्यालय में मंगलवार को डीजीपी ने कहा कि कहीं भी महिला बच्ची का शव मिलेगा तो वहां एसपी स्वयं जाएंगे, उसमें गिरफ्तारी से सज़ा तक कि पूरी मोनिटरिंग एसपी की होगी। अगर किसी भी तरह की मामले में चूक होगी तो संबन्धित एसपी पर करवाई भी होगी। अगले माह एक नवंबर से पूरे राज्य में गांजा, हेरोइन ड्रग्स के खिलाफ अभियान तेज़ किया जाएगा। वही महिला या बच्ची से अपराध होने पर जो दबाने, समझौता कराने की कोशिश करेंगे उनपर भी कानून सम्मत करवाई होगी, साथ ही प्राथमिकी दर्ज होगी। अवैध शराब निर्माण की जानकारी मिलने पर संबंधित थानेदार जवाबदेह होंगे। सड़क पर गुंडई, फायरिंग होगी तो डीएसपी को जवाब देना होगा। तेज़ रफ़्तार बाइक चलाने, साइलेंसर मॉडिफाई कर बाइक चलाने वालों की धर पकड़ तेज़ होगी, अभिभावक समझाएं नहीं तो जेल जाएंगे, गाड़ी जब्त होगी। उन्होंने कहा कि निर्भया फंड से राज्य के 300 थाना में 300 महिला हेल्प डेस्क बनेगा।

प्रेस कांफ्रेंस में डीजीपी एमवी राव ने मुख्य बातें

आज दिनांक 27.10.2020 को अपराह्न 02.15 बजे पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें उनके द्वारा हाल के दिनों में राज्य में घटित घटनाओं एवं उनके विरूद्ध पुलिस द्वारा उठाये गये कदमों की विस्तृत जानकारी दी गई।
उन्होंने बताया कि गत सप्ताह राज्य के सभी वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों, पुलिस उप-महानिरीक्षकों को महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों को रोकने के लिये संबंधित जिलों में एक वाट्सएप्प नंबर प्रसारित करने का निर्देश दिया था।उक्त के आलोक में विभिन्न जिलों द्वारा प्रसारित वाट्सएप्प नंबर पर अबतक कुल 108 शिकायतें मिली जिसमें सर्वाधिक राजधानी रॉची में कुल 28, गिरीडिह में कुल 18 तथा जमशेदपुर से कुल 12 शिकायतें आयी। साहेबगंज जामताड़ा एवं खूँटी में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली। इसमें अधिकांश मामले शादी का झांसा देकर यौन शोषन एवं घरेलु हिंसा के है।
उन्होंने बलात्कार के वैसे मामलों में जिनमें पंचायत द्वारा पीडि़ता एवं उसके परिजनों पर दबाव डालकर समझौता कराने का प्रयास किया जाता है, के विरूद्ध कड़ी कार्रवायी किये जाने की बात कही तथा पीडि़तों से निर्भीक होकर निकटवर्ती थानों में शिकायत दर्ज करने हेतु अनुरोध किया।
पुलिस महानिदेशक, झारखण्ड ने कहा कि महिला एवं बालिकाओं के साथ हुये बलात्कार के मामलों में संबंधित जिला के पुलिस अधीक्षकों द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर स्वयं घटना की जाँच करेंगे तथा स्वयं पूरी जाँच कर अग्रतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे, इससे थाना स्तर पर किसी प्रकार के लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। इस संबंध में एक एस0ओ0पी0 भी बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अवैध शराब तथा सभी प्रकार के मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री के विरूद्ध पुरे राज्य में एक साथ 01 नवम्बर से 02 सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके उपरांत भी यदि किसी थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की बरामदगी होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की होगी। इसके अतिरिक्त बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखण्ड पुलिस के द्वारा बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 50 चेक पोस्ट बनाये गये है एवं उन चेक-पोस्टों पर लगातार चेकिंग अभियान जारी है।
पुलिस महानिदेशक झारखण्ड ने सड़कों पर खतरनाक ढ़ंग से बाईक चलाने वाले बाइकर्स गैंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवायी करने की बात कही, बाइकर्स को सी0सी0टी0भी0 एवं ईंटरसेप्टर के द्वारा चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी करते हुए उनका वाहन भी जप्त किया जायगा।
उन्होंने बताया की माननीय मुख्यमंत्री झारखण्ड द्वारा राज्य में किसी भी आपराधिक मामले, विशेषकर महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों पर पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के लिए किसी प्रकार की तकनीकि संसाधन एवं फंड की कोई कमी नहीं होने दिये जाने के लिये आश्वस्त किया है।
इस प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस महानिदेशक सह महानिरीक्षक, झारखण्ड श्री एम0वी0राव के अतिरिक्त श्री अजय कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय, झारखण्ड, श्रीमती प्रिया दूबे, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण, झारखण्ड तथा श्री साकेत कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, अभियान -सह- प्रवक्ता, झारखण्ड पुलिस उपस्थित रहे.