बिहार विधानसभा 2020:बिहार में दूसरे चरण का मतदान शुरू है,प्रधानमंत्री मोदी ने भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाने की अपील की ..

पटना।बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के दूसरे चरण में मंगलवार को 94 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ।

बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दूसरे चरण में ही बिहार की राजधानी पटना की नाै सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान को लेकर पटना मंगलवार को कुछ पहले ही जाग गया। तैयार होने के बाद लोगों ने मतदान केंद्रों का रूख किया। यहां की नाै सीटों में दो-बांकीपुर और पटना साहिब पर सबकी नजरें हैं। बांकीपुर से फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा और पटना साहिब से पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव चुनाव लड़ रहे हैं। पटना जिले की जिन विधानसभा सीटों पर मतदान है, उनके नाम हैं-पटना साहिब, फुलवारी, बख्तियारपुर, बांकीपुर, दानापुर, दिघा, फतुहा, कुम्हरार और मनेर।

राज्यपाल फागू चाैहान ने सबसे पहले किया मतदान

राज्यपाल फागू चाैहान ने सुबह 7 बजे पटना में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने राजभवन स्थित मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदान किया। इसके बाद बिहार की जनता से मतदान में बढ़चढ़कर भाग लेने की अपील की।

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने डाला वोट

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने सुबह-सुबह मतदान किया। मोदी ने कुम्हरार विधानसभा के राजेंद्र नगर रोड नंबर 5 पर स्थित बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया.

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पटना में मतदान के दौरान 40 से अधिक बूथों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण आधे घंटे विलंब हुआ। कहीं पर तकनीशियन ने मशीन ठीक कर तो कहीं बदल कर मतदान शुरू कराया। इस बीच बूथ पर मतदाताओं की कतार लग गई। निर्वाचन आयोग को सुबह 7.10 बजे सूचना मिली कि ईवीएम में खराबी के कारण 40 से अधिक बूथ पर मतदान शुरू नहीं हो सका है। दीघा विधानसभा के नेहरू नगर वन विभाग मतदान केंद्र के बूथ नंबर 246 पर ईवीएम की सीआरसी में परेशानी हुई। इससे आधे घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। इस बीच मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। उधर, फुलवारी शरीफ हाईस्कूल स्थित बूथ संख्या 105 में ईवीएम की खराबी के कारण मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। चौक स्थित राजकीयकृत मारवाड़ी उच्च विद्यालय के बूथ नंबर 214 ए में भी यही हाल था। पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 11, 11 क, 12, 12 क, 13, 13 क तथा बूथ संख्या 4, 4 क पर भी देर से मतदान शुरू हुआ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर ने नीतीश सरकार की वापसी का किया दावा

पूर्व केंद्रीय मंत्री भाजपा नेता डॉ. सीपी सिंह ने पटना में वोट डाला। उन्होंने मतदान करने के बाद कहा कि एक वक्त था जब लोग घर से निकलने से डरते थे। वह जमाना चला गया। नीतीश सरकार में यह बदलाव हुआ। बिहार में फिर से भाजपा गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।

बिहार में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, मां राबड़ी देवी के साथ वोट डालने पहुंचे तेजस्‍वी

दूसरे चरण में होने वाले मतदान में आज अपने आप मुख्यमंत्री पद के दो दावेदार राजद नेता सह नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और प्लूरल्स प्रेसिडेंट पुष्पम प्रिया चौधरी समेत तेज प्रताप यादव जैसे कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद होंगे। आज के मतदान के साथ ही 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए 165 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी। दूसरे चरण में 2,86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

मतदान एक घंटा पांच मिनट की देरी से शुरू

भागलपुर के नाथनगर में मतदान केंद्र संख्या 43 पर मतदान एक घंटा पांच मिनट की देरी से शुरू हुआ। सुबह 7: 40 से 8:45 तक ईवीएम खराब रहा उधर गोपालगंज में उत्क्रमित मध्य विद्यालय लाला टोला महमदपुर बूथ संख्या 137 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई है। दो घंटे से लाइन में खड़े मतदाता परेशान हैं। ईवीएम मशीन बदलने की प्रक्रिया जारी।

भागलपुर निवासी गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने मतदान किया
बिहार के भागलपुर में दूसरे चरण के तहत हो रहे चुनाव के लिए खलीफाबाग चौक स्थित सारो सॉन्ग मध्य विद्यालय में गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने मतदान किया। आपको बता दें कि जिले की पांच विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। दूसरे चरण में जिले के बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती, भागलपुर और नाथनगर विधानसभा सीटों पर वोट डाले जायेंगे। चुनाव मैदान में 71 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। 15 लाख 21 हजार 39 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।