बड़ी खबर: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुँचे प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस,पूछताछ शुरू

राँची।झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राँची के एयरपोर्ट रोड स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ऑफिस पहुंच गए हैं।एक हज़ार करोड़ से अधिक अवैध खनन घोटाले मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी पूछताछ कर रही है। आपको बता दें कि हेमंत सोरेन ने ईडी से 3 हफ्ते का समय मांगा था, लेकिन ईडी ने 3 हफ्ते का समय देने से इंकार कर दिया। ईडी ने दोबारा समन जारी कर 17 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है।

इधर सीएम हेमंत सोरेन के साथ उनके भाई बसंत सोरेन और प्रेस सलाहकार अभिषेक कुमार भी मौजूद थे।सीएम का वाहन सीधे ईडी कार्यालय का अंदर पहुंचे वहां वाहन से उतरने के बाद कार्यालय के अंदर पहुंचे। बसंत सोरेन और अभिषेक को बाहर जाने बोल दिया। वापस लौट गए।बाहर निकलने के बाद ईडी कार्यालय का मुख्य दरवाजा बंद कर दिया गया है।

बसंत सोरेन ने कहा: नेतृत्व परिवर्तन नहीं होगा, हेमंत CM हैं रहेंगे

बसंत सोरेन ने ED कार्यालय के बाहर मीडिया से बातचीत करते हुए इस बात से साफ़ इनकार किया है कि झारखंड में वर्तमान गठबंधन की सरकार में नेतृत्व परिवर्तन होने वाला है।उन्होंने कहा है कि हेमंत हमारे मुख्यमंत्री हैं और रहेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ED की करवाई पर कहा कि यह देखना काफ़ी महत्वपूर्ण होगा कि ED सोरेन परिवार के पास कितनी संपती होने का साक्ष्य देती है।

झारखण्ड के अलग-अलग जिलों में ईडी की टीम पिछले 6 मई से जांच कर रही है। इस जांच के दौरान ईडी ने सबसे पहले पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह को गिरफ्तार किया, जिसके बाद आईएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया था। सीए सुमन सिंह के घर से करीब 20 करोड़ कैश ईडी की टीम ने बरामद किया था। इस जांच के दौरान ईडी की टीम को कई अहम जानकारियां मिली, जिसके बाद ईडी ने अवैध खनन मामले में पंकज मिश्रा और उसके सहयोगी बच्चू यादव को गिरफ्तार किया। ईडी की इस जांच में पंकज मिश्रा के घर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से संबंधित चेक बुक भी बरामद हुई थी। जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि ईडी जल्द ही समन जारी कर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ कर सकती है।

इधर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी ऑफिस पहुंचे।अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( इडी) के अधिकारी सीएम से पूछताछ कर रहे हैं। सीएम हेमंत सोरेन के साथ विधायक बसंत सोरेन भी ईडी ऑफिस पहुंचे, लेकिन बसंत सोरेन को गेट के बाहर ही सुरक्षाबलों ने रोक दिया। सीएम के अंदर जाते ही ईडी ऑफिस का गेट बंद कर दिया गया है। गौरतलब है कि ईडी ऑफिस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ईडी ऑफिस की गेट से लेकर हिनू चौक तक सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है।राँची जिला पुलिस के अलावा सीआरपीएफ की टीम ने भी सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल रखा है।राँची पुलिस के 200 जवानों को तैनात किया गया है.वहीं सीआरपीएफ की एक टीम ईडी दफ्तर में तैनात है।

सारे आरोप निराधार साबित होंगे

बता दें कि ईडी ऑफिस के लिए निकलने से सीएम ने मुख्यमंत्री आवास में पीसी की।जिसमें उन्होंने कहा कि ईडी की कार्रवाई से ऐसा लग रहा है कि मैं देश छोड़कर भाग रहा हूं। लेकिन आज तक ऐसा हुआ नहीं है कि किसी संवैधानिक पद पर बैठा व्यक्ति भागा हो।देश से आजतक सिर्फ कारोबारी ही भागे है।सीएम ने एक बार फिर राज्यपाल पर सवाल खड़े किया है।सीएम ने कहा कि राज्यपाल के बम वाले बयान के बाद ईडी का समन जारी होता है।राज्यपाल के बयान और ईडी के समन से ऐसा लग रहा है कि राज्यपाल किसी राजनीति पार्टी से मिले हुए है।ईडी ऑफिस जाने से पहले सीएम ने कहा कि सारे आरोप निराधार साबित होंगे।

इधर सीएम को छोड़ने के लिए उनके मीडिया सलाहकार पिंटू और उनके भाई बसंत सोरेन भी साथ गए थे. 11 बजकर 55 मिनट पर हेमंत सोरेन ईडी के दफ्तर पहुंचे।उनके साथ जो लोग भी गए थे उन सभी लोगों की गाड़ियां रोड पर ही रोकी गई. सिर्फ हेमंत सोरेन की गाड़ी अंदर गई उनके साथ उनके सुरक्षाकर्मी भी गए थे जिन्हें बाद में बाहर निकाल दिया गया. हेमंत सोरेन के अंदर जाने के बाद ईडी ऑफिस का दरवाजा बंद कर दिया गया है। ईडी दफ्तर पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. वहीं पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाए गए और प्रशासन ने जिन क्षेत्रों में ज्यादा संवेदनशील स्थिति को भांपा था वहां पर रांची एसडीओ सदर ने धारा 144 लगा दिया।