छात्र के पिता के बयान पर हत्या का मामला दर्ज,हाॅस्टल में फंदे से लटकता छात्र का शव मिलने के बाद पीड़ित पिता बाेले-आत्महत्या नहीं,यह साजिश के तहत हत्या है !

–मृतक छात्र के पिता के बयान पर हत्या का मामला दर्ज

-घर से हाॅस्टल पहुंचने के 2 दिनाें बाद ही संदेहास्पद माैत, टेक्निकल सेल और पाेस्टमार्टम रिपाेर्ट से हाेगा खुलासा
–पुलिस काे पाेस्टमार्टम रिपाेर्ट का इंतजार,फाॅरेंसिक ने जांच के लिए जुटाए सैंपल

माता पिता बहन के साथ शिवम पांडे

राँची।राजधानी राँची के आईआईएम पुंदाग के हाॅस्टल से साेमवार की देर रात फाइनल इयर के एक छात्र का संदेहास्पद स्थिति में शव बरामद किया गया है।मृतक छात्र शुभम पांडेय के पिता के बयान पर नगड़ी थाना पुलिस ने अज्ञात पर हत्या का मामला दर्ज किया है।पिता का कहना है कि शव को देखने से प्रतीत होता है कि हत्या की गई है।हाथ बंधा है दोनों घुटना जमीन पर है।फ़ोटो में साफ दिख रहा है कि बेटे की साजिश के तहत हत्या की गई है। हत्या के मामले दर्ज कर पुलिस आगे की जांच में जुटी है।बता दें छात्र शुभम का शव हाॅस्टल के पांचवे तल्ले पर कमरा नंबर 505 में रस्सी के सहारे फंदे से लटक रहा था और दाेनाें हाथ रस्सी से बंधा हुआ था। मृतक का नाम शिवम पांडेय है और वह उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित लंका का रहने वाला था।

पिता ने बताया कि वर्ष 2021-2023 का छात्र शिवम का बैंगलाेर स्थित एक निजी कंपनी में अच्छे पैकेज पर प्लेसमेंट भी हाे चुका था जहां सेमेस्टर खत्म हाेने के बाद वह ज्वाइन करने वाला था। हालांकि इससे पहले ही हाॅस्टल के कमरे से पुलिस ने उसका शव बरामद किया। नगड़ी पुलिस ने शव काे पाेस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया है। मृतक के पिता अखिलेश्वर पांडेय ने कहा कि बेटा आत्महत्या नहीं कर सकता। 15 जनवरी की रात 10:06 बजे बेटे से हेल्दी बातचीत हुई है। वह बिल्कुल खुश था। किसी बात काे लेकर वह परेशान रहता ताे जरूर चर्चा करता। यह एक साजिश लग रहा है। इस मामले में आईआईएम प्रबंधन ने पूरे मामले की जांच जारी हाेने की बात कही।

पीड़ित पिता का सवाल – पुलिस के पहुंचने से पहले आईआईएम क्याें फंदे से उतारा बाॅडी

बेटे के माैत की सूचना पर वाराणसी से राँची पहुंचे पीड़ित पिता अखिलेश्वर पांडे इसे एक साजिश बता रहे हैं। अखिलेश्वर पांडे ने आईआईएम से स्पष्ट सवाल पूछा है कि आखिर पुलिस के पहुंचने से पहले ही बाॅडी काे फंदे से नीचे क्याें उतारा गया। अगर जीवित हाेने की आशंका काे ध्यान में रखते हुए इलाज कराने के लिए मैनेजमेंट ने यह कदम उठाया भी ताे फिर इसकी वीडियाे रिकाॅर्डिंग क्याें नहीं की गई। जिस तरीके से पूरे घटना हुई है, उससे स्पष्ट हाे रहा है कि यह सब एक साजिश है।

पूणे से बीटेक कर मैनेजमेंट में लिया था दाखिला, बैंगलाेर में 22 लाख में हुआ था प्लेसमेंट

पूणे से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक तक की पढ़ाई पूरी कर शिवम वर्ष 2021 में आईआईएम में दाखिला लिया था। मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह जाॅब में जाने की तैयारी कर रहा था। कुछ दिनाें पहले ही बैंगलाेर के एक निजी कंपनी में 22 लाख में उसका प्लेसमेंट हुआ था। अचानक साेमवार की रात लगभग 11:30 बजे फोन पर बताया गया कि शिवम नहीं रहे। उसने साइड कर लिया है। शिवम हंसमुख लड़का था। वह इतना कमजाेर नहीं था कि सुसाईड कर सकता है। जांच ताे हाेना ही चाहिए।

दाेस्ताें का काॅल नहीं कर रहा था रिस्पांस, वेंटिलेटर से झांका ताे झूल रहा था शव

आईआईएम हाॅस्टल में रहकर पढ़ाई करने वाले शिवम के दाेस्त लगातार उन्हें फाेन कर रहे थे। हालांकि वह फाेन का रिस्पांस नहीं कर रहा था। दाेस्ताें काे लगा, शायद वह पढ़ाई करने में व्यस्त हाेगा। हालांकि देर शाम डीनर करने के लिए जाने से पहले भी जब दाेस्ताें ने फाेन किया ताे वह रिस्पांस नहीं किया। इसके बाद डिनर खत्म कर कुछ दाेस्त उसके कमरे पहुंचे और दरवाजा खटखटाया। काफी आवाज देने के बाद भी वह ना ताे कमरा खाेला और ना ही अंदर से काेई आवाज दिया। इसके बाद दाेस्ताें काे किसी अनहाेनी की आशंका हुई। तुरंत हाॅस्टल प्रबंधन काे जानकारी दी गई। आईआईएम के प्राेफेसर रात लगभग 11 बजे हाॅस्टल पहुंचे। प्राेफेसर की माैजूदगी में दाेस्ताें ने वेंटिलेटर से झांका ताे देखा कि शव फंदे से झूल रहा है और दाेनाें हाथ आगे से बंधा हुआ है। इसके बाद घटना की जानकारी तुरंत पुलिस काे दी गई और दरवाजा ताेड़कर शव फंदे से उतारा गया।

ग्रामीण एसपी ने किया एसआईटी का गठन, मृतक के माेबाइल का सीडीआर निकालेगी पुलिस

ग्रामीण एसपी नाैशाद आलम ने छात्र का संदेहास्पद माैत के बाद जांच के लिए एसआर्ईटी का गठन किया है। टेक्निकल सेल की मदद से मामले की जांच शुरू कर दी गई है। मृतक का माेबाइल पुलिस ने जब्त कर ली है। वहीं छात्र के कमरे से पुलिस काे काेई सुसाईड नाेट नहीं मिला है। छात्र के माेबाइल का सीडीआर भी निकाला जाएगा ताकि स्पष्ट हाे पाए कि अंतिम बार उसने किससे बात की और कितने देर तक बातचीत हुई।

माता-पिता का अकेला पूत्र था शिवम, 26 जनवरी काे हाेना था नए घर का गृह प्रवेश

शिवम अपने माता-पिता का अकेला पूत्र था। शिवम की एक छाेटी बहन है जाे पढ़ाई कर रही है। पिता अखिलेश्वर पांडे राेड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट में इंजीनियर हैं। पिछले कुछ माह से वाराणसी स्थित लंका में ही नए घर का निर्माण करा रहे हैं जिसका 26 जनवरी काे ही गृह प्रवेश हाेने वाला था। घर के निर्माण कार्य काे लेकर अक्सर पिता-पूत्र के बीच लंबी बातचीत हाेती थी। अचानक बेटे के माैत की जानकारी मिलने के बाद पिता पूरी तरह से टूट चूके हैं।