वीकेंड लॉकडाउन:34 घंटे का सम्पूर्ण लॉकडाउन,बाजार पूरी तरह बंद,पुलिस प्रसाशन की जगह जगह चैकिंग,जरूरी सेवा में छूट

राँची।झारखण्ड में आज रविवार को साप्ताहिक सम्पूर्ण लॉकडाउन।ये लॉक डाउन शनिवार की रात आठ बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सोमवार की सुबह छह बजे के बाद सामान्य दिनों की तरह पूर्व से चली आ रही छूट व प्रतिबंध जारी रहेगा। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन प्रभाग के 30 जून को जारी आदेश के अनुसार अगले आदेश तक प्रत्येक रविवार को पूर्ण साप्ताहिक लॉकडाउन जारी रहेगा। इस दरम्यान फल, मिठाई, सब्जी, राशन की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

वहीं इस अवधि में अनावश्यक घरों से निकलने पर भी प्रतिबंध रहेगा। रविवार के लिए जारी पूर्ण लॉकडाउन का यह आदेश दूध के आउटलेट, दवा दुकान, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लिनिक, अस्पताल, पेट्रोल पंप, एलपीजी, सीएनजी आउटलेट, रेस्टोरेंट्स से होम डिलिवरी पर लागू नहीं होगा। यानि ये सेवाएं आम जनता के लिए जारी रहेंगी। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे का ढाबा, कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस और माल ढुलाई पर भी प्रतिबंध नहीं होगा। पूर्ण लॉकडाउन से इन्‍हें भी छूट दी गई है।

बता दें कि सरकार ने 30 जून को जारी अनलॉक 5 के अपने आदेश में पूर्व के साप्‍ताहिक लॉकडाउन में थोड़ी और राहत दी है। पहले जहां शनिवार शाम 4 बजे से पूर्ण तालाबंदी शुरू हो जाती थी, वह अब रात आठ बजे शुरू हो रही है। इस 34 घंटे के पूर्ण लॉकडाउन के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से संबंधित दुकानें, मेडिकल दुकान, क्लिनिक, दूध के बूथ आदि खुले रहेंगे। इस दौरान आम जनता को एलपीजी गैस, पेट्रोल-डीजल, सीएनजी गैस और रेस्‍टोरेंट्स से भोजन की होम डिलिवरी की सुविधा मिलती रहेगी।हालांकि इस दौरान घर से बेवजह बाहर निकलने पर पुलिस कार्रवाई करेगी और चालान काटेगी। सरकार ने अनलॉक 5 में कई प्रकार की छूट दी है। अब रविवार को छोड़कर सिनेमा हॉल, पार्क, आदि को खोलने की अनुमति दी गई है। पहले जहां दुकानें खोलने का समय शाम 4 बजे तक ही था,अब वह रात के आठ बजे तक कर दिया गया है।