लॉकडाउन के नियमों को न मानने वालों पर सरकार सख्त, प्रशासन मुस्तैदी से तैनात

झारखण्ड में जनता कर्फ्यू के दूसरे दिन सोमवार को कई शहरों में लॉकडाउन का मजाक उड़ाया जा रहा है। सरकार व प्रशासन के आदेश निर्देशों की धड़ल्ले से अनदेखी हो रही। आम दिनों की तुलना में दोगुनी भीड़ सड़क पर नजर आ रही है। बस, ऑटो, निजी वाहन पैदल चलने वालों की संख्या आम दिनों की तुलना में ज्यादा दिखाई दे रही। शहर की सड़कों पर ट्रैफिक अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा जाम है। लोग राशन दुकान, किराना दुकान, दूध, फल, सब्जी सहित हर दुकानों में भीड़ लगाए देखे जा रहे हैं। जबकि लॉकडाउन के दौरान सरकार ने सभी अनिवार्य सेवा को नियम से बाहर रखा है। झारखण्ड न्यूज़ आप सभी से अपील करता है कि लोग अपने घरों में रहें। बाहर न निकलें। लॉकडाउन के दौरान सब्जी फल राशन दूध मेडिकल और अन्य अनिवार्य सेवाओ को नियम से बाहर रखा है। ये सेवाएं पूर्ववत जारी रहेंगी।

उमड़ते भीड़ के बाद जागा प्रशासन

सोमवार की सुबह से ही लोगों की भीड़ सड़कों पर नजर आ रही है। जनता कर्फ्यू के दूसरे दिन लॉकडाउन के बावजूद सोमवार को परिवहन पर जबरदस्त लापरवाही दिखाई दे रही। किसी भी सड़क पर इक्के-दुक्के ऑटो व बस अगर दिखाई दे रही, तो उसमें लोग कूद पड़ रहे। साठ से सत्तर यात्रियों की क्षमता वाली बसें पर 200 से ज्यादा यात्री सवार दिखाई दिए। ऑटो पर लटककर एक जगह से दूसरे गंतव्य स्थल तक पहुंच रहे। यह नजारा शहर के अमूमन हर कोने का है। शहर से कांटा टोली चौक, लालपुर चौक कचहरी चौक रातू रोड न्यू मार्केट चौक, पिस्का मोड़, हरमू रोड सहित सभी जगहों पर बेधड़क ऑटो का परिचालन हो रहा है। प्रसाशन की ओर से लोगों से अपील की जा रही है। बेवजह घरों से निकलकर भीड़ ना लगाएं। सभी प्रकार के वाहन सड़क पर चलाने का रोक है फिर भी लोग वाहन लेकर सड़क पर उतर गए हैं। प्रसाशन की ओर से वाहन रोकने की सूचना है।

शहरवासियों में कोरोना वायरस का ना खौफ नजर आ रहा ना बचाव के उपाय ना ही सतर्कता। शहर की सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी लोगों को रोककर हिदायत दे रहे हैं। लेकिन इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा। राँची बिग बाजार मेनरोड में खुला होने की सूचना पर चुटिया थाना पुलिस पहुंची बिग बाजार।बिग बाजार प्रबंधक ने थाना प्रभारी रवि ठाकुर को बताया कि सिर्फ राशन सामाग्रियों को बेचा जा रहा बाकी किसी प्रकार का काउंटर नहीं खुला है। अंदर घुसने से पहले सेनेटाइज किया जा रहा है। पुलिस के बाद लेस सेट पर भी लोगों को वापस भेजने निर्देश लगातार मिल रहा है।

आम लोगों की अनदेखी पर पुलिस प्रशासन लगातार चेतावनी दे रही है। पुलिस लाउडस्पीकर पर अनाउंसमेंट कर लोगों को चेतावनी दे रही है। दुकानें बंद कराई जा रही। राहगीरों को सड़क से वापस भेजा जा रहा है। पुलिस प्रशासन यह हिदायत दे चुकी है की सीधा से नहीं माने तो पुलिस प्रावधानों के मुताबिक कार्रवाई भी कर सकती है। राँची कोरोना रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक होना बहुत जरूरी है। इस महामारी को लोग हल्के में लें रहे हैं यही प्रतीत हो रहा है। सरकार के आदेश के वावजूद लोग सड़कों पर इस तरह निकले हैं। चुटिया थाना क्षेत्र में पुलिस माइक से लोगों को भीड़ ना लगाने की अपील कर रहें हैं। कोरोना वायरस महामारी को भगाने के लिये जनता का जागरूक होना होगा।

राँची रेलवे स्टेशन के बाहर यात्रियों का स्क्रिनिग स्टेशन के बाहर मेडिकल कैम्प में किया जा रहा है। मौके पर चुटिया थाना प्रभारी सदलबल के साथ मौजूद है।आरपीएफ और मेडिकल टीम मौजूद है। यात्रियों को लाइन लगाकर स्क्रिनिग किया जा रहा है।