दुमका:पेड़ से लटकता मिला शव की पहचान हुई,शादी का झांसा देकर नाबालिग से दुष्कर्म के बाद हत्या,चार माह की गर्भवती थी…

दुमका।झारखण्ड की उपराजधानी दुमका में पेट्रोल छिड़कर नाबालिग लड़की को जलाकर मार डालने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक बार फिर शहर अशांत हुआ है। दुमका जिले के रानीश्वर थाना क्षेत्र में रहने वाली एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या का मामले शनिवार को मुफस्सिल थाना में परिजनों के बयान पर दर्ज किया गया है।परिजनों ने आरोपी के खिलाफ शादी का झांसा देकर किशोरी के साथ दुष्‍कर्म और फिर उसकी हत्‍या करने की शिकायत की है।

मामले में पुलिस ने परिजन के बयान पर हत्या, दुष्कर्म और पोक्सो एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। बताया जाता है कि मृतका आदिवासी समुदाय की है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। दुमका में 10 दिनों के अंदर यह दूसरा मामला है, जब नाबालिग की हत्या करने व पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

शुक्रवार को बरामद किया गया था शव,चार माह का गर्भ था कोख में

बताया जाता है कि जिले के दिग्घी ओपी क्षेत्र के श्रीअमड़ा में शुक्रवार को पेड़ से लटकता एक नाबालिग का शव पुलिस ने बरामद किया था। तब शव की शिनाख्त नहीं हो पाई थी। पोस्टमार्टम के बाद यह खुलासा हुआ है कि मृतका चार माह की गर्भवती थी। इसके उपरांत छानबीन के दौरान यह बात सामने आई कि वह रानीश्वर थाना क्षेत्र की रहने वाली है और आदिवासी समुदाय की है। पुलिस इस मामले में प्रेम प्रसंग को भी ध्यान में रखकर गहराई से छानबीन कर रही है। हालांकि पुलिस अब इस मामले में कुछ भी बताने से परहेज कर रही है।

पुलिस ने इस मामले में एक युवक को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। बताया जाता है कि किशोरी दुमका में ही अपने माता-पिता के साथ रहकर मजदूरी करती थी। उसी के साथ पाकुड़ जिले के अमड़ापाड़ा का रहने वाला अरमान अंसारी नाम का एक लड़का राजमिस्‍त्री का काम करता था। इसी दौरान दोनों में दोस्‍ती हुई और फिर दोस्‍ती प्‍यार में बदल गई। आरोपी ने शादी का झांसा देकर कई बार उसके साथ यौन संबंध बनाया। शुक्रवार को उसका शव पेड़ से लटकता मिला।

इधर,मामले की सूचना की सूचना मिलने पर पूर्व मंत्री भाजपा नेत्री डाॅक्‍टर लुइस मरांडी ने मुफस्सिल थाना पहुंच कर पूरी जानकारी लेते हुए पुलिस से गंभीरता से दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

शुक्रवार को दिग्घी स्थित विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के श्रीअमड़ा से शुक्रवार को पुलिस ने शव को बरामद किया था, लेकिन तब शिनाख्त नहीं हो पाने की वजह से उसे पोस्टमार्टम के बाद सुरक्षित रख दिया गया था। जानकारी के अनुसार, सुबह श्रीअमड़ा गांव के कुछ लोग बाग से होकर गुजर रहे थे, तभी सभी की नजर पेड़ से लटक रहे किशोरी के शव पर पड़ी। सूचना के बाद थाना प्रभारी सुजीत उरांव मौके पर पहुंचे और शव कब्जे में लेकर छानबीन शुरू की थी। शव की शिनाख्त होने के बाद शनिवार को परिजन मुफस्सिल थाना पहुंचे हैं। यहां पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। शव को परिजनों को सौंपने की कार्रवाई भी चल रही है।परिवार बयान पर ही पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की है।