झारखण्ड का शराब माफिया सहयोगियों के साथ पटना में गिरफ्तार,भारी मात्रा में शराब बरामद

पटना/राँची।बिहार की राजधानी पटना में मद्य निषेध विभाग की टीम और पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।मद्य निषेध विभाग की टीम ने पटना पुलिस के साथ मिलकर झारखण्ड के शराब माफिया को पटना से गिरफ्तार कर लिया है।बताया जाता है कि जिले के फुलवारी शरीफ थाना क्षेत्र में छापेमारी करते हुए कुल 360 लीटर विदेशी शराब,एक 407,एक कार और 7 मोबाइल के साथ राजन कुमार को पकड़ा है।

बताया जा रहा है कि राजन कुमार के विरुद्ध नालंदा थाना में बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज है।बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद राजन कुमार बिहार के अवैध शराब कारोबारियों को शराब भेज रहा था। झारखण्ड से वाहनों द्वारा बड़े पैमाने पर बिहार के विभिन्न जिलों में अवैध शराब की तस्करी कर के शराब कारोबारियों को भेजा जा रहा था। राजन कुमार के साथ बंटी बर्मा, सरवन गोप, नित्य प्रकाश, सोनू कुमार सिंह को भी मद्द निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया है।इसमें कई राँची के हैं।

इधर गिरफ्तार राजन कुमार से मद्य निषेध इकाई की टीम और पुलिस पूछताछ कर रही है। पूछताछ में बिहार के शराब कारोबारियों का पर्दाफाश होने की संभावना है।इस साल अब तक कुल 44 बड़े शराब माफियाओं की गिरफ्तारी की गई है।

बता दें कि 5 अप्रैल 2016 से बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद बिहार में शराबबंदी नहीं हो पा रही है। गौरतलब है कि 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नीतीश कुमार ने अप्रैल 2016 में शराबबंदी कानून लागू किया था। कानून के तहत शराब की बिक्री, पीने और इसे बनाने पर प्रतिबंध है।शुरुआत में इस कानून के तहत संपत्ति कुर्क करने और उम्र कैद की सजा तक का प्रावधान था, लेकिन 2018 में संशोधन के बाद सजा में थोड़ी छूट दी गई थी।