जमशेदपुर:कड़ी सुरक्षा घेरे में तिहाड़ जेल से जमशेदपुर कोर्ट पहुंचा अलकायदा का संदिग्ध आतंकी कटकी,घाघीडीह सेंट्रल जेल में रखने का आदेश….

जमशेदपुर।दिल्ली तिहाड़ जेल से कड़ी सुरक्षा में आतंकी संगठन अल-कायदा का संदिग्ध आतंकी मोहम्मद अब्दुल रहमान उर्फ कटकी को बिष्टुपुर थाना की पुलिस ने प्रोडक्शन के आधार पर जमशेदपुर लाया।कटकी की सुरक्षा घेरे में चारों ओर दिल्ली, झारखण्ड व जमशेदपुर की पुलिस कुल आठ सशस्त्र फोर्स की टीम तैनात थी। शुक्रवार एक सितंबर, 2023 को दोपहर दो बजे एडीजे-वन न्यायाधीश संजय कुमार उपाध्याय के कोर्ट में पेशी की गयी।कोर्ट ने केस की सुनवाई के लिए अगली तिथि 20 सितंबर, 2023 को निर्धारित की है।इससे पूर्व संदिग्ध आतंकी कटकी ने वकील दिलीप कुमार महतो के माध्यम से गत 23 जून, 2023 को एडीजे-वन की कोर्ट में आवेदन देकर दिल्ली से संदिग्ध आतंकी को जमशेदपुर में लंबित केस की सुनवाई में लाने का अनुरोध किया गया था। इस पर कोर्ट ने 10 अगस्त, 2023 को इसकी अनुमति प्रदान की थी।

इधर शुक्रवार की सुबह कड़ी सुरक्षा में कटकी को लेकर दिल्ली और झारखण्ड पुलिस जमशेदपुर कोर्ट लेकर पहुंची थी।कोर्ट में पेशी के बाद घाघीडीह सेंट्रल जेल में रखने व यहां के लंबित 219 / 21 सेशन ट्रायल की सुनवाई शुरू करने का आदेश दिया।कोर्ट में पेशी के बाद कड़ी सुरक्षा में संदिग्ध आतंकी कटकी को कैदी वाहन से घाघीडीह सेंट्रल जेल भेजा गया।संदिग्ध आतंकी कटकी मूलत: ओड़िशा का रहने वाला है।

मालूम हो कि आठ वर्ष पूर्व दिल्ली पुलिस ने विशेष सर्च ऑपरेशन में आतंकी संगठन अल-कायदा का संदिग्ध मोहम्मद अब्दुल रहमान उर्फ कटकी को 17 दिसंबर, 2015 को दिल्ली में गिरफ्तार किया था। कटकी को दिल्ली के तिहाड़ जेल में विशेष सुरक्षा में रखा गया था।वहीं, 25 जनवरी 2016 को आतंकी संगठन अल- कायदा का संदिग्ध मोहम्मद अब्दुल रहमान उर्फ कटकी के खिलाफ बिष्टुपुर थाने में मामला दर्ज होने के कारण बिष्टुपुर पुलिस का प्रोडक्शन पर पर उसे पेशी के लिए जमशेदपुर लाया गया।

इस मामले में कटकी के अलावा उसका सहयोगी संदिग्ध आतंकी अब्दुल सामी, मौलाना कलमीमुद्दी, अब्दुल मसूद, नसीम व अन्य शामिल हैं।बिष्टुपुर थाने में दर्ज केस में इन लोगों पर आतंकी संगठन चलाने, युवाओं को भड़काने,युवाओं के जेहाद के नाम पर जोड़ने और देशद्रोह आदि की धारा लगा गया था।

जमशेदपुर कोर्ट में संदिग्ध आतंकी कटकी के पेशी के दौरान बहुत कम बात की, लेकिन उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों से कई बार पानी मांगकर पीया।बता दें कि संदिग्ध आतंकी कटकी के जमशेदपुर कोर्ट में पेशी को लेकर उनके दो रिश्तेदार कोर्ट पहुंचे थे। उसमें एक रिश्तेदार अपने आपको कटकी का भाई बता रहा था, जबकि दूसरा दूर का रिश्तेदार बता रहा था।

वहीं एडीजे-1 संजय कुमार उपाध्याय की कोर्ट में संदिग्ध आतंकी अब्दुल समी के केस में शुक्रवार को कोई गवाह नहीं आया है।चूंकि केस में कोई गवाह नहीं आया था। इस कारण कोर्ट में न सशरीर और न वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़ा था। मालूम हो कि संदिग्ध आतंकी कटकी का सहयोगी संदिग्ध आतंकी अब्दुल सामी घाघीडीह सेंट्रल जेल में बंद है।