मकान मालिक के समक्ष काेई बताया था विद्यार्थी ताे काेई इंजीनियर, माेहल्ला वालाें ने पकड़ा ताे निकला बड़का साइबर फ्राॅड,लाखों के नगदी के साथ आधा दर्जन से ज्यादा साइबर अपराधी गिरफ्तार….

–मकान मालिक से मारपीट किया ताे भीड़ जमा हाेते ही भागने लगे 7 साइबर अपराधी, मोहल्ले वालों ने पकड़कर जांच की ताे मिले 15 लाख से ज्यादा नगद व 110 सीमकार्ड

–दीपाटाेली में किराए का घर लेकर चला रहा था ऑनलाईन ठगी गिराेह, काेई खूद काे बताता था विद्यार्थी ताे काेई साॅफ्टवेयर इंजीनियर

राँची।राजधानी राँची के सदर थाना क्षेत्र के न्यू नगर स्थित राेड नंबर 6 में किराए के घर में पिछले एक वर्ष से ऑनलाईन ठगी गिराेह चलाया जा रहा था लेकिन पुलिस काे भनक तक नहीं लगी। गिराेह का खुलासा शनिवार काे तब हुआ जब किराए पर रहने वाले साइबर अपराधियाें ने मकान मालिक से ही मारपीट शुरू कर दी। हंगामा सुनकर जब स्थानीय लाेग जमा हुए ताे सभी 7 अपराधी अपने-अपने बैग लेकर भागने लगे। इसके बाद घेराबंदी कर स्थानीय लाेगाें ने सभी काे पकड़ा और जांच की। जांच के दाैरान सभी के बैग से काफी संख्या में लैटपटाॅप के अलावा 110 सीमकार्ड और माेबाइल मिला। 50 से ज्यादा एटीएम मिले। इसके बाद सभी काे एक कमरे में बंद कर कड़ाई से पूछताछ की। पूछताछ के दाैरान पकड़े गए अपराधियाें ने ऑनलाईन ठगी की बात काे स्वीकार कर लिया। पूछताछ के दाैरान बगल के घर में किराए पर लिए गए एक कमरे में रखे गए आलमीरा में पैसा छूपाकर रखने की बात कही।साइबर अपराधियाें काे लेकर जब लाेग उस कमरे में पहुंचे ताे आलमीरा से 15 लाख से ज्यादा नगद बरामद हुआ। हालांकि पुलिस ने बरामद नगदी के सम्बंध में कोई बयान नहीं दिया है कि कितना रकम बरामद हुई है।पुलिस युवकाें के बैग में नाेटाे की कई और गड्डियां थी जिसे पुलिस माैके पर नहीं गिन सकी थी। नाेट की गड्डियां और लैपटाॅप समेत अन्य सामानाें से भरा बैग के अलावा सभी आराेपियाें काे लेकर पुलिस थाना चली गई। देर रात तक गिरफ्तार साइबर अपराधियाें से पुलिस लगातार पूछताछ कर रही थी और गिराेह में शामिल अन्य लाेगाें के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही थी।

पटना में रहते हैं मकान मालिक, दीपाटाेली घर में शरण ले रखा था साइबर फ्राॅड

बाेकारा और गिरिडीह समेत अन्य जिलाें से आए साइबर फ्राॅड दीपाटाेली के न्यू नगर के राेड नंबर 6 स्थित सिटू सिंह के मकान में पिछले कई महिने से किराए पर शरण ले रखा था। मकान मालिक सिटू सिंह सरकारी नाैकरी करते हैं और फिलहाल अपने परिवार के साथ बिहार स्थित पटना में रहते हैं। जब कभी ही वे अपने घर की देख-रेख के लिए रांची आते हैं। इस दाैरान साइबर अपराधी अपना पूरा दिनचर्या ही बदल देता था ताकि मकान मालिक काे किसी प्रकार का काेई शक ना हाे। मकान मालिक काे वापस पटना जाते ही सभी ठगी के धंधे में लिप्त हाे जाते थे और अलग-अलग सीमकार्ड से फाेन कर लाेगाें काे ऑनलाइन गेम खेलने का झांसा देते हुए ठगी की घटना का अंजाम देता था।

मकान मालिक के समक्ष काेई बताया था विद्यार्थी ताे काेई इंजीनियर, माेहल्ला वालाें ने पकड़ा ताे निकला साइबर फ्राॅड

किराए पर कमरा लेकर रहने वाले सभी साईबर फ्राॅड मकान मालिक के समक्ष अपना अलग-अलग पेशा बता रखा था। काेई खूद काे विद्यार्थी ताे काेई साॅफ्टवेयर इंजीनियर बताया था। मकान मालिक काे इस कदर विश्वास में ले रखा था राँची आने के बाद भी सिटू सिंह किराएदार के कमरे में झांकने नहीं जाते थे। इसका सभी साइबर अपराधी खूब फायदा उठा रहा था और पूरे घर काे ही साइबर फ्राॅड का हब बना दिया था।

माेटर चालू किया ताे मना किए मकान मालिक…. इसके बाद हुआ साइबर फ्राॅड गिराेह का भंडाफाेड़

साइबर फ्राॅड अक्सर पानी का माेटर खराब कर दे रहा था जिसे मकान मालिक सिटू सिंह काे बनवाना पड़ रहा था। सिटू सिंह पिछले कुछ दिनाें से दीपाटाेली स्थित अपने घर में ही थे। शनिवार की सुबह जागने के बाद वह खूद माेटर चलाकर टंकी में पानी भर दिए। हालांकि इसके बावजूद कुछ देर बाद ही किराएदार बनकर रहने वाला एक साइबर अपराधी पानी का माेटर चला दिया। मकान मालिक ने इसका विराेध किया जिसके बाद साइबर फ्राॅड गाली-गलाैज करने लगा। मकान मालिक विराेध करते हुए आगे बढ़े ताे अपराधी घर के कमरे में भाग गया। वहां जब मकान मालिक पहुंचकर ऐसा हरकत करने से परहेज करने काे कहा ताे सभी साथियाें ने मिलकर उन्हें पीट दिया। हंगामा शुरू हाे गया जिसके बाद माेहल्ले के लाेग जमा हाे गए। भीड़ देखकर सभी साइबर अपराधी भागने का प्रयास करने लगे जिसे पकड़ा गया ताे सभी साइबर अपराधी निकले।