हरिहरगंज एसबीआई के एटीएम चोरी कांड में शामिल सात अंतरराज्यीय अपराधी गिरफ्तार, अन्य मामलों में भी वांछित।

पलामू पुलिस को आज बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने तीन चोरी कांडों का उद्भेदन किया। इसमें गत 22 जनवरी की रात जिले के हरिहरगंज में एसबीआई के एटीएम चोरी कांड भी शामिल है। पुलिस ने इस सिलसिले में आठ इंटरस्टेट अपराधकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है। एटीएम से चोरी गए साढ़े छह लाख रूपये नगद, एलसीडी टीवी, लैपटाॅप, एक पिस्टल, दो देसी कट्टा, 23 गोलियां, ट्रक, पिकअप मिनी वाहन सहित कई अन्य चोरी के सामान बरामद किए गए हैं। पंडवा में टेंट हाउस और हरिहरगंज में 7 सौ शराब की बोतल चोरी कांड का भी उद्भेदन किया गया है। इसमें शामिल एक अपराधी को बिहार में वहां की पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर रखा गया है।


जिले के पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने बताया कि 22-23 जनवरी की रात हरिहरगंज में एसबीआई के एटीएम काटकर 15 लाख रूपये चोरी कर लिए गए थे, जबकि 20 जनवरी की रात पंडवा थाना क्षेत्र में प्रियांशु टेंट हाउस में दो लाख की चोरी हुई थी। 29 दिसम्बर की रात हरिहरगंज में 700 बोतल शराब की चोरी कर ली गयी थी। तीनों घटनाओं को लेकर क्रमशः सदर एसडीपीओ संदीप गुप्ता और छतरपुर शंभु कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम बनायी गयी। छापामारी तेज की गयी थी।


एसपी ने बताया कि एसआईटी की जांच में एटीएम काटकर रूपये गायब करने और बैंक शाखा में घुसकर चेस्ट काटने के प्रयास में शामिल पांच अपराधियों की पहचान हुई। अनुसंधान के क्रम में बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी शाखा के आधार पर बिहार के औरंगाबाद से एक आरोपी दीपक कुमार उर्फ दीपू को गिरफ्तार किया गया। दीपक दाउदनगर के पिछली गांव का निवासी है। उसके पास से 1 लाख 90 हजार रूपये और एक मोबाइल फोन बरामद हुआ।


उसकी स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर कांड के दूसरे आरोपी संतोष उर्फ रोहित के उसी इलाके में स्थित घर पर छापामारी कर 2 लाख 25 हजार रूपये बरामद किए गए। पुनः इसी आरोपी के औरंगाबाद स्थित किराये के मकान में छापामारी करने पर 10 हजार रूपये और 8600 के सिक्के बरामद हुए। पूर्व में चोरी कर रखे दो एलसीडी, एक लैपटाॅप भी इस आवास से बरामद किया गया।
इसी क्षेत्र के निवासी और कांड के तीसरे आरोपी राकेश उर्फ करण को छतीसगढ़ के रायगढ़ से गिरफ्तार किया गया। इसके द्वारा चोरी किये गये रकम में से 2 लाख रूपये ग्रामीण बैंक औरंगाबाद में जमा कर दिया गया था। रूपये जब्त कर अकाउंट को फ्रिज करा दिया गया। उसके पास से नगद 4500 रूपये भी बरामद किए गए।
कांड में शामिल तीन आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापमारी तेज की गयी है। चोरी गई शेष राशि को बरामद करने का प्रयास किया जा रहा है। गिरफ्तारी अभियान में छतरपुर एसडीपीओ के अलावा हरिहरगंज के थाना प्रभारी वंश नारायण सिंह, प्रशिक्षु पु.अ.नि अजय कुमा सिंह, अभय आनन्द, अवध पांडेय, स.अ.नि देवेन्द्र सिंह, मो. उमर खान के अलावा जवान शामिल थे।


टेंट हाउस और सात सौ शराब की बोतल चोरी कांड में छह गिरफ्तार

एसपी अजय लिंडा ने बताया कि पंडवा और हरिहरगंज थाना क्षेत्र में क्रमशः प्रियांशु टेंट हाउस और सात सौ बोतल शराब चोरी कांड में शामिल छह अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें शामिल सारे अपराधी अंतरप्रांतीय हैं। सारे अपराधी बिहार के अलग अलग जिले के रहने वाले हैं। एनएच 98 डालटनगंज-औरंगाबाद मुख्य पथ इनका आतंक था। मौका मिलते ही दुकानों के सामान साफ कर देत थे। टेंट हाउस में चोरी करने के लिए बड़े मालवाहक वाहनों का इस्तेमाल किया गया था।
चोरी के सामानों और शराब की बोतले बरामद करने के लिए की जा रही थी। पंडवा थाना क्षेत्र से चार अपराध कर्मियों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से दो देसी कट्टा, एक पिस्टल, 20 गोलियां एवं घटना में इस्तेमाल किए गए 12 चक्का ट्रक बरामद किया गया। तीन अपराधियों को बिहार के रोहतास जिले के दो अलग अलग थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार अपराधियों के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर हरिहरगंज शराब दुकान से गत 29 दिसम्बर को हुई 700 शराब की बोतलों की जानकारी सामने आयी। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी झारखंड के कई घटनाओं में शामिल होने की बात स्वीकार की है। सभी का आपराधिक इतिहास रहा है। जेल भी जा चुके हैं। इनकी गिरफ्तारी से एनएच 98 के किनारे के थाना क्षेत्र में लूट, चोरी सहित अन्य आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण लगेगा।

कौन कौन हुए गिरफ्तार

दोनों घटनाओं में रोहतास के शंकर चैधरी, वीर बहादुर, अरविंद कुमार उर्फ दीपक और मनोज चैधरी, बक्सर के रामावतार चैधरी, पीरो भोजपुर के राजेन्द्र चैधरी शामिल है। एक आरोपी रोहतास निवासी मिथिलेश महतो उर्फ विधायक को बिहार पुलिस गिरफ्तार कर रखी है। उसे रिमांड पर लिया जायेगा।
इन दोनों घटनाओं के उद्भेदन सदर एसडीपीओ के अलावा पंडवा थाना प्रभारी मनोज तिवारी, प्रशिक्षु पु.अ.नि अजीत कुमार मुंडा, कुमार अंशु, बिट्टू कुमार साहा, स.अ.नि राकेश कुमार, सचिदानंद शर्मा, विरेन्द्र खाखा और जवान शामिल थे।