Crime Control:सेफ जोन देखकर हथियारों का वेयरहाउस बनाने की योजना थी,रिमांड में लिए अपराधियों ने किया खुलासा,2 पिस्टल,24 गोली और मोबाइल बरामद

झारखण्ड न्यूज exclusive

राँची।राजधानी राँची में अपराध को रोकने के लिए पुलिस अपने स्तर से काम कर रही है। पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है।जिसमें कई शातिर अपराधियों को जेल भेजा जा चुका है। राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर राँची पुलिस ने पिछले दिनों अमन साव के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया था।जिसमें अमन साव गिरोह का खास अपराधी शाहरुख अंसारी शामिल है।वहीं एक अपराधी आकाश राय ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया था।इधर गिरफ्तार अपराधी शाहरुख अंसारी और कोर्ट में सरेंडर किये आकाश राय उर्फ मोनु को राँची पुलिस ने रिमांड पर लिया था।जिसे पूछताछ के बाद पुनः जेल भेजा गया।पूछताछ में पुलिस को अपराधियों से कई बड़ी जानकारी मिली है।

राँची में सेफ जोन चुनकर फ्लैट लिया था

रिमांड में लिए शाहरुख और आकाश ने पुलिस पुछताछ में पुलिस को बताया गया है कि राँची के नामकुम में फ्लैट भाड़े पर लिया था।फ्लैट में काम चल रहा था।फ्लैट इसलिए लिया गया था ताकि किसी को शक ना हो कि क्योंकि फ्लैट में अभी कोई रहता नहीं था।इसलिए इस जगह को कुछ दिन के लिए लिया गया था।वहीं से अपराध और हथियार सफ्लाय कि योजना संचालित करने का इरादा था।पुलिस सूत्रों ने बताया कि अवैध हथियारों पर लागत कम और मुनाफा ज्यादा है। अवैध हथियार से वारदात के बाद हथियार के सत्यापन का डर नहीं, अगर अवैध हथियारों की कीमत की बात कहें तो 3-4 हजार में तैयार होने वाला कट्टा आसानी से ऊँचे दामों बिकता है।

हथियार लाकर बेचने की भी योजना शामिल था

पुलिस पूछताछ में पुलिस को जानकारी दी गई कि घटना को अंजाम देने के लिए पहले मुंगेर में बने हथियार का प्रयोग किया जा रहा था। मुंगेर से सस्ता हथियार अब कानपुर में बन रहा है और अपराधी कानपुर में बना हथियार प्रयोग कर रहे है।वहीं से हथियार लाकर राँची के इसी फ्लैट से हथियार खरीद बिक्री का धन्धा चलाने की योजना थीं।लेकिन पुलिस ने इस खतरनाक अवैध कारोबार को वक्त रहते भंडाफोड़ कर दिया।पुलिस सूत्रों से पता चला कि कई हथियार की बिक्री कई अपराधियों को की गई है।इस मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।

अमन साव गिरोह में शामिल अपराधी राँची से बाहर बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी में था

पुलिस पूछताछ में शाहरुख अंसारी ने बताया है कि राँची से बाहर तीन से चार घटना को अंजाम देने के लिए उसे कहा गया था।जिसकी तैयारी चल रही थी।कहाँ कहाँ घटना को अंजाम देना था पुलिस ने पूरी जानकारी अपराधियों से ले ली है।अपराधियों ने कई ऐसे राज खोला है जिसकी पुलिस छानबीन में जुटी है।अपराधियों को शरण देने वाले कुछ ऐसे भी लोग हैं जिसकी पुलिस छानबीन के बाद कारवाई कर सकती है।

डीआईजी और डू बी नाम से फर्जी आईडी

रिमांड में पर लिये गए आकाश राय के निशानदेही पर एक मोबाइल पुलिस को मिला है।मोबाइल में वेसे तो सारे सामग्री डिलीट है लेकिन पुलिस के हाथ मोबाइल से कुछ तथ्य मिले है।पुलिस के अनुसार इससे प्रतीत होता है कि रंगदारी के लिए अपराधी फर्जी नाम से आईडी बनाया है।जिसका नम्बर विदेशी है।उसमें दो आईडी के बारे में पुलिस ने बताया कि एक सोशल साइट टेलिग्राम में dig vi और एक Du Bi नाम से आईडी मिला है।जिसकी पुलिस जांच कर रही है।वहीं मोबाइल से कई और राज पुलिस को मिल सकता है।किसको किसको फोन किया है।

निशानदेही पर हथियार बरामद की गई है

रिमांड पर लिए गए दोनो आरोपी से पूछताछ के बाद उसकी निशानदेही पर दो पिस्टल,24 गोली और मोबाइल बरामद की गई है।बताया गया कि पिछले दिनों जिस फ्लैट में छापेमारी कर हथियार बरामद हुई थी।उसी फ्लैट के नीचे खेत मे आकाश राय के निशानदेही पर एक पिस्टल,16 गोली और एक मोबाइल बरामद हुई है।वहीं शाहरुख अंसारी के निशानदेही पर कांके थाना क्षेत्र के बोड़िया में जिस घर मे भागकर छुपा था उसी घर से एक पिस्टल और 8 गोली बरामद की गई है।

दशहत फैलाकर लेवी वसूलना मकसद था

अमन साहु गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को बताया है कि दहशत फैलाने की योजना बनाया जा रहा था।कारोबारी में दशहत फैलाकर लेवी वसूलना था। उसी के लिए अमन साहू राँची समेत आसपास के कई युवाओं को अपने गैंग में शामिल किया है।युवाओं को धन का प्रलोभन देकर गिरोह में शामिल किया जा रहा है।

डीएसपी 1 नीरज कुमार ने बताया कि इन दोनों से पूछताछ में कई जानकारी मिली है।जिसमे पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।गिरोह द्वारा बेचे गए हथियार की भी बरामदगी के लिए कार्रवाई की जा रही है।पुलिस जांच में कई ऐसी जानकारी मिली है।जिसे अभी साझा नहीं किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि वरीय पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देश पर आगे भी कार्रवाई जारी है।अपराधी कोई भी हो पुलिस से बच नहीं सकता है।

मुख्यालय 1 डीएसपी नीरज कुमार

बता दें नामकुम थाना क्षेत्र के स्वाति अपार्टमेंट के पहले तल्ले से पुलिस ने 19 जुलाई 2021 को 6 पिस्टल और 127 गोली बरामद किया था।फिर दूसरे दिन ही पुलिस ने शाहरुख को गिरफ्तार किया था। उसके बाद 26 जुलाई 2021 को पुलिस की टीम ने नामकुम थाना अंतर्गत केतारी बागान के रेलवे फाटक के पास तीन अपराधियों को गिरफ्तार की थी। गिरफ्तार आरोपी का नाम जगत कुमार, विनय सिंह और करण रविदास है। जगत कुमार और करण रविदास राजधानी चुटिया थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं जबकि विनय सिंह सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। पुलिस ने इस छापेमारी के दौरान 7.65 एम एम के दो देसी पिस्तौल, आठ गोलियां और तीन मोबाइल जब्त की थी।