लोकसभा चुनाव को लेकर गढ़वा डीसी और एसपी ने किया सुदूरवर्ती अति नक्सल प्रभावित बूढ़ा पहाड़ (झालूडेरा) एवम हेसातु गाँव का दौरा…

गढ़वा।जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक द्वारा सुदूरवर्ती अति नक्सल प्रभावित बूढ़ा पहाड़ (झालूडेरा) एवम हेसातु गाँव का आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर भ्रमण किया गया। इसी क्रम में नवयुवक एवं नवयुवतियों से जो इस लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, से अपील की गई है कि वे मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। इसके साथ ही बुजुर्गों की भी हिस्सेदारी के लिए अपील की गई है।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त गढ़वा शेखर जामुआ एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पांडे ने संयुक्त रूप से बरगढ़ प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र बूढ़ा पहाड़ एवं हेसतु पंचायत का दौरा किया। सर्वप्रथम उक्त पदाधिकारियों ने नक्सल मुक्त बूढ़ा पहाड़ पहुंच वहां के मतदाताओं से मिल 13 मई को पलामू लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दिन अपने घरों से बाहर निकलकर भयमुक्त माहौल में मतदान करने का अपील किया। उपायुक्त ने कहा कि क्षेत्र, जिला एवं देश के विकास में आप सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्र के लोगों से भयमुक्त माहौल में बिना किसी के दबाव में नैतिक रूप से मतदान करने का अपील किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए चिंतित होने की कोई आवश्यकता नही है। गढ़वा पुलिस एवं सीआरपीएफ बटालियन संयुक्त रूप से आपकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए आपके क्षेत्र में तैनात है, इसलिए भयमुक्त माहौल में आप मतदान करें।

इस दौरान सीआरपीएफ कैम्प में निशुल्क पढ़ाई कर रहे बच्चों से भी उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने मुलाकात किया। उक्त पदाधिकारियों ने खुशी व्यक्त करते हुए सीआरपीएफ के कार्यों एवं उनके द्वारा क्षेत्र के बच्चों को दिए जा रहे निशुल्क शिक्षा की सराहना किया। बच्चों से भी उन्हें दी जा रही शिक्षा की जानकारी लिया। बच्चों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक को कविता आदि भी सुनाया। मौके पर उपस्थित ग्रामीण जनता की भी उपायुक्त ने समस्याएं सुनी एवं समस्याओं के समाधान हेतु संबंधित पदाधिकारी को मौके पर निर्देश दिए। क्षेत्र के शतप्रतिशत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज होने संबंधित निर्देश भी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी योग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची से न छुटे, सभी मतदाताओं का नाम सूची में दर्ज हो एवं बारगढ़ के बूढ़ा पहाड़ में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराई जा सके।

जिसके पश्चात बरगढ़ प्रखंड अंतर्गत बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र के हेसातु पंचायत में स्वीप के तहत चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में भी जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलीस अधीक्षक शामिल होकर उक्त पंचायत के निवासियों एवं मतदाताओं से रूबरू होने एवं मतदाता जागरूकता अभियान में भाग लेते हुए मतददाताओं से आगामी मतदान दिवस दिनांक- 13 मई 2024 को अवश्य मतदान करने की अपील की। आमजनों से उनके लिए बनाए गए मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी दी गई। आमजनों से बात करते हुए उनके पंचायतों में व्याप्त समस्याओं के बारे में भी पूछी गई। कुछ लोगों द्वारा मतदान केंद्र उनके निवास स्थान से दूर होने की बात बताई, जबकि कुछ लोंगो ने पंचायत में विद्युत, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा व सड़क आदि में पर्याप्त विकास कार्य कराने की मांग की। कुछ लोगों द्वारा बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र में पहले के अपेक्षा अब के समय मे सतत विकास कार्य सम्पन्न होने की बात कही गई। ज्ञातव्य है कि बूढ़ा पहाड़ पूर्व में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आता था, जिसे अब मुक्त जिला व पुलिस तथा सीआरपीएफ बलों द्वारा नक्सलमुक्त कराकर भयमुक्त वातावरण की मिसाल दी गई है। पुलिस अधीक्षक श्री पांडेय द्वारा आमजनों की मांग को ध्यान में रखते हुए मतददाताओं की मांग पर विचार करने की बात कही गई एवं उनके लिए उनका मतदान केंद्र संभावित नजदीकी स्थल पर बनाये जाने की बात कही गई।

वहीं उपायुक्त श्री जमुआर द्वारा भी मतददाताओं से अपने मत का प्रयोग करना जरूरी बताया। उन्होंने मतदान दिवस को राष्ट्रीय पर्व बताया। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्रों में बेहतर विकास के लिए एक अच्छा जनप्रतिनिधि होना आवश्यक है, जिसके लिए आपका वोटिंग प्रक्रिया में भाग लेना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि जबसे बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र को नक्सलियों से मुक्त कराया गया है, तब से यहाँ लगातार विकास के कार्य किये जा रहे हैं, ताकि आमजनों को कोई भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव न झेलना पड़े। विद्युत आपूर्ति के संबंध में मौके पर उपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल द्वारा बताया गया कि 10 से 15 दिनों के अंदर विद्युत बहाल कर दिए जाएंगे। इसी प्रकार पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता द्वारा उक्त क्षेत्रों में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने की बात कही गई। बूढ़ा पहाड़ गांव के वैसे बच्चे-बच्चियां जिनका नाम स्कूलों दर्ज नहीं है, उनका नाम एक सप्ताह के अंदर निकटवर्ती विद्यालय में दर्ज कर देने की बात कही गई एवं स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुधार करने के उद्देश्य से उप स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की नियमित प्रतिनियुक्ति करने की बात कही गई।

◆मौके पर उक्त पदाधिकारियों के अतिरिक्त सीआरपीएफ के अधिकारी अमरेंद्र कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी रंका रूद्र प्रताप, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रंका रोहित रंजन सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता सह नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग प्रमेश कुशवाहा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी संजीव कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी आकाश कुमार, जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी व कर्मी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी भंडरिया एवं बरगढ़ JSLPS के DPM सुशील कुमार दास, चिकित्सा पदाधिकारी, उक्त प्रखण्डों के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी समेत काफी संख्या में आमजनों की उपस्थिति थी।

 

बूढ़ा पहाड़ पर SVEEP (सिस्टेमैटिक वोटर्स एड्युकेशन एवं इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कोषांग, गढ़वा के द्वारा मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीणों के बीच कार्यक्रम चलाया गया। इसके अतिरिक्त बूढ़ा पहाड़ (झालूडेरा) एवं हेसातु कैंप में तैनात सी0आर0पी0एफ0 के पदाधिकारियों एवं जवानों से वार्ता की गई एवं उनके मनोबल को बढ़ाया गया। साथ ही साथ ग्रामीणों से वार्ता कर उनकी समस्याओं से अवगत हुए एवं निवारण हेतु आवश्यक कदम उठाए जाएँगे। बूढ़ा पहाड़ में शिक्षा ले रहे बच्चो से भी मुलाकात किया गया तथा उनके बेहतर शिक्षा हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।