Ranchi:आज पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की 13 दिनों की रिमांड पूरी, कोर्ट में किए जाएंगे पेश,न्यायिक हिरासत में भेजे जा सकते हैं होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा…

–आज पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की 13 दिनों की रिमांड होगी पूरी, कोर्ट में किए जाएंगे पेश

–हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ पूरी,न्यायिक हिरासत में भेजे जा सकते हैं होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा

-आर्किटेक्ट विनोद सिंह को ईडी का समन,आज होनी है पूछताछ

राँची।जमीन घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी की रिमांड पर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से 12वें दिन भी पूछताछ जारी रही। आज गुरुवार को उनकी 13 दिनों की रिमांड पूरी हो गई है।आज उन्हें राँची स्थित पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। ईडी की पूछताछ लगभग पूरी हो गई है, इसलिए उम्मीद है कि कोर्ट से उन्हें आज ही न्यायिक हिरासत में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया जाएगा। राजनैतिक व वीआइपी बंदी होने के चलते हेमंत सोरेन को होटवार जेल के अपर डिविजन सेल में रखा जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी ने बरियातू की 8.5 एकड़ विवादित जमीन के बारे में पूछताछ तो की ही, उनसे उनकी अन्य अचल संपत्तियों, ट्रांसफर पोस्टिंग व अवैध खनन से जुड़े सवाल भी पूछे। पूर्व में अन्य आरोपियों से पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर भी हेमंत सोरेन से पूछताछ की गई है। ईडी ने हाल ही में कोर्ट में दिए अपने आवेदन में बताया है कि हेमंत पूछताछ में ईडी को सहयोग नहीं कर रहे हैं, फिर भी ईडी ने उनके विरुद्ध पर्याप्त सबूत जुटाने का दावा किया है।

इधर, सदर थाने में दर्ज केस में बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को भी रिमांड पर लेकर ईडी पूछताछ कर रही है। अभी भानु प्रताप प्रसाद की रिमांड अवधि बची है और उनसे पूछताछ जारी है। ईडी ने भानु से सभी विवादित जमीन का सत्यापन कराया है, जिससे संबंधित दस्तावेज भानु के आवास से मिले थे। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जिस जमीन को हड़पने की कोशिश मामले में गिरफ्तार किया है, ईडी ने भानु प्रताप प्रसाद से उस जमीन का भी भौतिक सत्यापन कराया है।

आर्किटेक्ट विनोद सिंह को ईडी का समन, आज पूछताछ के लिए बुलाया

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह को भी ईडी ने समन किया है और उन्हें आज 15 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। विनोद सिंह से उनके व हेमंत सोरेन के बीच हुए वाट्सएप चैट का पूरा ब्योरा मिला था, जिसमें बरियातू की उक्त 8.5 एकड़ जमीन पर बैंक्वेट हाल बनाने का मैप तो मिला ही था, इसके अतिरिक्त अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग व प्रतियोगी परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए अनुशंसाएं व आग्रह भी था। ईडी ने विनोद सिंह के ठिकानों पर दो बार छापेमारी कर ली है। उनके ठिकाने से पूर्व की छापेमारी में 25 लाख रुपये नकदी मिले थे।

भानु व विनोद सिंह बन सकते हैं सरकारी गवाह

बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व आर्किटेक्ट विनोद सिंह सरकारी गवाह बन सकते हैं। जमीन घोटाला प्रकरण में दोनों से ही ईडी को छानबीन में बहुत सहयोग मिला है। बताया जा रहा है कि इनसे मिले इनपुट के आधार पर ईडी को अनुसंधान में बहुत तथ्य मिले हैं, जो केस को मजबूती देंगे। छानबीन जारी है।