Ranchi:जबरन जमीन पर कब्जा करने वाले दागी जमीन दलालों पर पुलिस का शिकंजा,जेल भेजने के साथ जिला बदर करने की तैयारी….

राँची।राजधानी राँची में जबरन जमीन कब्जा करने वाले दलालों पर अब पुलिस शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। एक से अधिक केस के आरोपी जमीन दलालों को पुलिस न सिर्फ जेल भेजेगी, बल्कि उन्हें जिला बदर भी करेगी। इसके लिए राँची पुलिस की ओर से ऐसे जमीन दलालों की सूची तैयार की जा रही है। पुलिस के अनुसार फर्जी एग्रीमेंट बनाकर दलाल अपने गुर्गों के साथ जमीन पर कब्जा करते हैं। राँची में लगातार इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। कब्जा करने के दौरान मारपीट करते हैं और जमीन पर पहले से की गई चहारदीवारी भी गिरा देते हैं। इस तरह के एक से अधिक मामले जिन दलालों पर थाना में दर्ज हैं, उनके नाम सूची में अंकित किये जा रहे हैं। इसके बाद उन दलालों को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेजेगी। साथ ही ऐसे दलालों को जिला बदर करने की कार्रवाई भी की जाएगी, ताकि शहर में जबरन जमीन कब्जा करने के मामलों में कमी आए।

जानकारी के अनुसार,पुलिस की ओर से तैयार की जा रही सूची में 50 से अधिक दलालों के नाम अब तक अंकित किये जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि इसमें और भी जमीन दलालों के नाम अंकित किये जाएंगे। सूची में वैसे दलालों के नाम शामिल किये गये हैं, जिनपर जमीन कब्जा करने के मामले में एक से अधिक केस दर्ज हुआ है।

राँची में किसी भी जमीन का फर्जी डीड आसानी से तैयार कर लिया जाता है। इसका फायदा जमीन दलाल उठाते हैं। जिस जमीन पर दलाल को कब्जा करना है, वे पहले उसका फर्जी डीड तैयार कर लेते हैं। इसके बाद दलाल अपने गुर्गों के साथ उस जमीन पर कब्जा करने के लिए पहुंच जाते हैं। अगर जमीन पर चहारदीवारी का निर्माण पहले से है तो वह उसे गिरा देते हैं। इस दौरान जमीन मालिक उसे रोकने पहुंचता है तो वे उसके साथ मारपीट करते हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें दलालों ने जमीन कब्जा करने के लिए फायरिंग भी की है। जब जमीन मालिक फरियाद लेकर थाना पहुंचता है तो पुलिस उनका केस तो दर्ज कर लेती है, साथ ही दलाल के भी आवेदन पर केस दर्ज कर देती है । दलालों को यह मालूम होता है कि कोर्ट में जमीन मालिक पर दबाव बनाकर केस मैनेज हो जाएगा। दलाल अपने लोगों जमीन मालिक पर दबाव बनाने लगता है कि वह जमीन उसे बेच दे। कोर्ट कचहरी का चक्कर लगाने से परेशान जमीन मालिक उसी दलाल के साथ समझौता कर लेते हैं और कम दर में जमीन बिक्री कर देते हैं।

बता दें लोअर बाजार थाना क्षेत्र के विक्रांत चौक के पास रिटायर जस्टिस एमवाई इकबाल की जमीन पर की गई चहारदीवारी को एक दलाल ने 25 मई को गिरा दी और उस पर कब्जा करने लगा। हालांकि विरोध के बाद दलाल अपने गुर्गों के साथ वहां से फरार हो गया। मामले में लोअर बाजार थाने में तीन दलालों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इस मामले में हाईकोर्ट ने पुलिस को सभी जमीन दलालों की सूची उपलब्ध कराने और जमीन विवाद में हुई कार्रवाई की जानकारी देने का आदेश दिया है। इस आदेश के बाद पुलिस की ओर से जमीन दलालों की सूची तैयार की जा रही है।