Ranchi:मारुति,कुड़ी और राधे गिरफ्तार,बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी थी और 20 लाख की रंगदारी मांगा था

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देने के मामले में तीन अपराधी गिरफ्तार हुआ है। एसएसपी कौशल किशोर के निर्देश पर गठित पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए बिहार के नालंदा जिले के तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में निर्माण कुमार उर्फ मारुति, पप्पू कुमार उर्फ कुड़ी और राधे कुमार शामिल है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने धमकी देने की घटना में प्रयुक्त मोबाइल फोन समेत चार मोबाइल फोन बरामद किया है। गिरफ्तार हुए इन अपराधियों के द्वारा, एयरपोर्ट प्रबंधक के सरकारी नंबर पर फोन कर और मैसेज कर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को उड़ा देने की धमकी देते हुए 20 लाख की रंगदारी की मांग की गई थी।जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी के द्वारा पुलिस टीम का गठन किया गया था।पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए इस घटना में शामिल तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अपराधियों ने इस घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर लिया।

गिरफ्तार आरोपियों में पावापुरी ओपी क्षेत्र के इसुआ गांव का रहने वाला निर्माण कुमार उर्फ मारुति, सिलाव थाना क्षेत्र के नानंद गांव का रहने वाला पप्पू उर्फ कुड़ी और कूल गांव का रहने वाला राधे कुमार शामिल हैं।एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देकर पैसे कमाने का पूरा प्लान मारुति ने बनाया था। इसके लिए चोरी का सिम पप्पू ने जुगाड़ किया था, जबकि गूगल से सर्च कर राँची एयरपोर्ट का नंबर निर्माण ने जुगाड़ किया था।बताया जाता है कि पुलिस ने सबसे पहले राधे को दबोचा उसके बाद अन्य दो आरोपी को गिरफ्तार किया है।

जानें कब- कब मिली धमकी

28 जुलाई को बिहार के नालंदा जिले से किसी व्यक्ति ने फोन कर रांची एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी थी, हालांकि जांच के दौरान बम निरोधक दस्ते को कुछ भी नहीं मिला था. वैसे इस धमकी के बाद एयरपोर्ट परिसर में मौजूद यात्री घबरा गये थे।इस घटना को लेकर कल एयरपोर्ट थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।पहली धमकी के 24 घंटे के भीतर यानी 29 जुलाई को दोबारा धमकी दी गई इस बार रंगदारी तक की मांग कर दी गई।पुलिस उस नंबर को खंगालने में जुटी थी।

वहीं फिर 01 अगस्त को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को तीसरी बार बम से उड़ाने की धमकी दी गई। इस बार भी एयरपोर्ट के एक अधिकारी के नंबर पर टेक्स्ट मैसेज से धमकी भेजी गई। मैसेज में लिखा गया है कि यदि 20 लाख रुपये नहीं दिए गए तो वह एयरपोर्ट को बम से उड़ा देगा। एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी है।उसके बाद पुलिस मामले की जांच कर थी।