Ranchi:एक्सपायरी बीयर,बिहार में खपाने का मामला सामने आया,एक्सपायरी बीयर लदा ट्रक जाना था तुपुदाना,पहुँच गया बिहार के अरवल,बीयर गोदाम के मैनेजर समेत दो गिरफ़्तार

राँची।राजधानी राँची के शराब माफिया और बिहार के शराब माफिया की पोल बिहार पुलिस ने खोल दी है।शराब माफिया ने शराब खपाने की जुगाड़ तो बहुत शातिर तरीके से लगाया लेकिन पकड़ा गया।दरअसल,एक्सपायरी बीयर का खेल का मामला सामने आया है।जो राँची से बिहार में खपाने के लिए भेजा था।मामले में बिहार पुलिस ने दो लोगो को गिरफ्तार किया है। बिहार के एक्सपायरी शराब खपाने का कनेक्शन झारखण्ड की राजधानी राँची से मिला है।मामले को लेकर बिहार की एंटी लिकर सेल, बिहार पुलिस की टीम राँची के नामकुम थाना क्षेत्र पहुंची और मामले का अनुसंधान क़िया।गिरफ्तार ओमप्रकाश पांडेय और हेमन्त पांडेय

मिली जानकारी के मुताबिक राँची के नामकुम थाना क्षेत्र से 250 पेटी बीयर नष्ट करने को लेकर तुपुदाना के नदजीक भूसुर के लिए निकली लेकिन वो बीयर नष्ट करने के बजाए बिहार के अरवल जिला पहुंच गई। ये 250 पेटी बीयर एक्सपायर थी।मामले में ट्रक के ड्राइवर और खलासी को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किया जिसके बाद मामले का झारखण्ड की राजधानी राँची कनेक्शन सामने आया।

ड्राईवर खलासी को लेकर राँची पहुँची

अरवल जिले की मेहंदीया थाने की पुलिस दोनों आरोपियों को लेकर राँची के नामकुम स्थित बीयर के वेयर हाउस पहुंची।जहां से ये एक्सपायर बीयर लोड हुई थी। मामले के जांच में कई जानकारियां सामने आई और कई लोगो के इस एक्सपायर शराब के खेल में संलिप्त होने की जानकारी भी मिली है।जिसके बाद मामले का अनुसंधान जारी है।

एक्सपायरी बीयर नष्ट करने का आदेश है

मामले की जानकारी देते हुए बिहार के एंटी लिकर सेल के इंस्पेक्टर मो.अबरार अहमद ने बताया कि राँची में सहायक उत्पाद आयुक्त के निर्देश जारी कर एक्सपायर बीयर और शराब को नष्ट करने को कहा था।लेकिन बीयर को नष्ट करने के बजाए उसे बिहार भेज दिया गया। जिसे बिहार के अरवल जिले में पकड़ा गया।

उत्पाद विभाग की लापरवाही से शराब माफिया एक्सपायरी बीयर बिहार में खफा रहा है ?

नामकुम थाना अंतर्गत बरगांवा स्थित M/S. Anheuser Inbev India LTD के वेयर हाउस से 28 जून की शाम को एक्सपायरी बीयर तुपुदाना राँची में नष्ट करने को लेकर ट्रक निकला था। लेकिन ट्रक बिहार पहुंच गया।इस पूरे मामले पर वेयर हाउस के कर्मी एवं राँची के शराब माफिया और हाजीपुर के शराब माफिया की मिलभगत की बात तो सामने आई।वही एक्साइज डिपार्टमेंट की लापरवाही भी सामने आई।मामले को लेकर एक्साइज डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर संजीत डे,संजय कुमार का कहना है कि कंपनी के (11866) 11 हजार 8 सौ 66 बोतल को नष्ट करना था। लेकिन बीयर की बोतल को बिहार ले जाया गया। फिलहाल कंपनी को नोटिस भेजा जा रहा है। वही जबतक नोटिस का जवाब नही आता तबतक वेयर हाउस को सील किया जाएगा।

एक्साइज विभाग के इंपेक्टर सवाल से बचते रहे

एक्साइज विभाग के इंस्पेक्टर से जब सवाल पूछा गया कि आख़िर 28 जून को ट्रक तुपुदाना के लिए निकला।ट्रक तुपुदाना नहीं पहुँचने पर,ट्रक की खोजबीन क्यो नहीं कि गई ?क्यों नहीं थाना में कम्प्लेन किया गया?20 किलोमीटर दूरी तय करने में कितना समय लगा होगा?कई सवाल किया गया लेकिन कोई जबाब नहीं मिला।

मैनेजर और एक स्टाफ गिरफ्तार

बीयर गोदाम से दो लोगों की गिरफ्तारी हुई।जिसके देख रेख में ट्रक में एक्सपायरी बीयर लदा था।और दोनो को मालूम था कि बीयर एक्सपायरी हो गया है।ड्राइवर और खलासी के बयान पर गोदाम से इन दो लोगों को गिरफ्तार किया है जिसका नाम ओमप्रकाश पांडेय,पिता राजेंद्र प्रकाश पांडेय,बिशप नगर,पुंदाग ,एवं हेमंत कुमार,पिता बिमल किशोर पांडेय,जोड़ा तालाब, रानी बगान बरियातू शामिल है।दोनों की गिरफ्तारी बरगावां स्थित गोदाम से हुई है जहां दोनों काम करते हैं।एक मैनेजर है।इधर आवश्यक कागजी कार्रवाई के बाद अरवल पुलिस दोनों को अपने साथ बिहार ले गई।

इधर मेहदिया थाना प्रभारी उमाशंकर सिंह ने बताया कि चैकिंग के दौरान जब ट्रक रोका गया उसके बाद जांच की गई तो पेटियां दिखी।खोलकर देखा तो बीयर लदा था।उसके बाद चालक और खलासी को गिरफ्तार किया गया।उसके बाद कांड संख्या 22/21 दिनांक 29 जून 2021 को विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की गई।दोनों से पूछताछ में ये बात सामने आई कि बीयर राँची से लाया गया है।उसके बाद त्वरित वरीय अधिकारियों के निर्देश पर डीएसपी अभय प्रसाद के नेतृत्व टीम गठित हुआ और फिर राँची पहुँचे।

मिली जानकारी के मुताबिक़ गोदाम के मैनेजर और अन्य लोगों ने राँची के कोई प्रदीप नामक व्यक्ति है।जो बीयर गोदाम के मैनेजर से अच्छी बनती है।वहीं उसकी पकड़ उत्पाद विभाग में काफी है।इसी ने ही बिहार के शराब माफिया से मिलकर एक्सपायरी बीयर ख़फाने की जुगाड़ लगाया था।बताया जा रहा है कि इसमें जांच सही से हुई तो कई ऐसे लोग सामने आएंगे जो इस धंधे में शामिल है।हो सकता है ये खेल पहले से ही चलता होगा।फिलहाल बिहार पुलिस राँची पुलिस की सहायता से खुलासा करने में लगें हैं।