Ranchi:132 बोरी अवैध खाद बरामद,यूपी के दो लोग गिरफ्तार,नकली खाद होने की आशंका

राँची।जिले के लापुंग थाना क्षेत्र के बिरसा चौक के पास गोदाम से गुरुवार को 132 बोरी अवैध खाद बरामद की गई। राँची जिला कृषि कार्यालय की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर की गई छापेमारी में यूपी के अम्बेदकरनगर,अमेठी के दो लोगों अवनी सिंह व जयसिंह यादव को गिरफ्तार किया है। जब्त खाद के नकली होने की आशंका जताई है। खाद यूपी के अमेठी से लाई गई है और लापुंग समेत आसपास के क्षेत्रों के किसानों को डीएपी बताकर बेची जा रही थी।

इस सम्बंध में राँची जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि इलाके में भारी मात्रा में नकली खाद को राजकिशोर उरांव के गोदाम में रखे होने की सूचना मिली थी। इस पर जिला स्तर से अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, सहायक कृषि पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी लापुंग, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक लापुंग की टीम बनाई गई। इसके बाद पुलिस की मदद से गोदाम की जांच की तो पता चला कि बोरी पर कुमार एग्रो फर्टिलाइजर, रायपुर फुलवारी अमेठी यूपी लिखा था। बोरी पर पीआरओएम भी अंकित है। इसी आधार पर धोखाधड़ी कर खाद को डीएपी बताकर ऊंची कीमत पर बेचा जा रहा था। जांच में पता चला कि इस कंपनी को झारखण्ड में खाद के कारोबार के लिए लाइसेंस नहीं है। उन्होंने बताया कि बरामद उर्वरक के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे। वहीं, बोरी पर अंकित खाद निर्माता कंपनी के संबंध में और जानकारी जुटाई जाएगी।

जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि राँची में घटिया उर्वरक और बीज का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने प्रखंड स्तर पर कार्यरत सभी कृषिकर्मियों को निर्देश दिया है कि ऐसे मामले की जांच कर दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की जाए।