#Ranchi:झारखण्ड पुलिस के द्वारा मनाया गया शहीद सम्मान समारोह,डीजीपी और एसएसपी ने दी श्रद्धांजलि…

राँची।झारखण्ड पुलिस की ओर से बुधवार को पुलिस शहीद सम्मान समारोह मनाया गया।इस दौरान जैप-1 परिसर में डीजीपी एमवी राव शहीद के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित किए. डीजीपी एमवी के द्वारा शहीद सम्मान समारोह के मौके पर अमर बलिदान देने वाले पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।डीजीपी ने कहा शहादत देने वाले पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. इस मौके पर हम उन शहीद पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को याद कर रहे हैं,जिन्होंने समाज में शांति एवं विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उग्रवादियों-अपराधियों से लोहा लेते हुए अपना बलिदान दिया है. समाज में शांति-सौहार्द बनाए रखने के लिए पुलिस के ऊपर सबसे बड़ा दायित्व है।

पुलिस लाइन में मनाया गया शहीद सम्मान समारोह, एसएसपी ने दी श्रद्धांजलि:-

वही राँची पुलिस लाइन शहीद सम्मान समारोह दिवस मनाया गया. इस दौरान मौके पर मौजूद एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा समेत अन्य पुलिस अधकारियों एवं कर्मियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शहीद दिवस के मौके पर मौजूद शहीदों के परिजन को एसएसपी ने सम्मानित भी किया.

2019 -20 में झारखण्ड पुलिस के 8 जवान शहीद हुए हैं:-

2019 -20 में झारखण्ड पुलिस के 8 जवान शहीद हुए हैं ।इनमें सुकरा उरांव, चंद्राय सोरेन, खजन कुमार महतो, अखिलेश राम ,लखींद्र मुंडा, जमुना प्रसाद , सकिन्द सिंह और शंभू प्रसाद साहू शामिल हैं. इन जवानों को श्रद्धांजलि दी गयी।उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में चीनी सेना के आक्रमण में सीआरपीएफ अधिकारी कर्म सिंह अपने 20 साथियों के साथ शहीद हुए थे. तब से प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है इस दौरान पिछले एक साल में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है।