राँची:देशव्यापी लॉकडाउन के बीच झारखण्ड में विशेष शाखा के 4 डीएसपी का तबादला

राँची। कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के बीच झारखण्ड में विशेष शाखा (खुफिया विभाग) के चार पुलिस उपाधीक्षक का तबादला एक जिले से दूसरे जिला में कर दिया गया है। विशेष शाखा के एडीजी श्री आरके मल्लिक द्वारा जारी आदेश में इन चारो पुलिस उपाधीक्षकों को स्थानांतरित किये गए स्थान पर अविलंब योगदान देने को कहा गया है। ज्ञात हो कि लोहरदगा में पदस्थापित विशेष शाखा के डीएसपी जितेंद्र कुमार के एक रिपोर्ट से हलचल मची थी।कल जिन चार डीएसपी का तबादला हुआ है उस लिस्ट में लोहरदगा के विशेष शाखा के डीएसपी जितेंद्र कुमार का भी नाम सम्मिलित है।

क्या था रिपोर्ट में

लोहरदगा में पदस्थापित विशेष शाखा के डीएसपी जितेंद्र कुमार के रिपोर्ट में बांग्लादेशी-रोहिंग्या मुसलमानों को संरक्षण देने से संबंधित रिपोर्ट थी। रिपोर्ट में लोहरदगा के विभिन्न इलाकों के 13 लोगों पर रोहिंग्या-बांग्लादेशी मुसलमानों को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए जितेंद्र कुमार ने एडीजी विशेष शाखा से रिपोर्ट की थी।

लोहरदगा अंजुमन इस्लामिया ने जताई थी खुफिया रिपोर्ट पर आपत्ति

डीएसपी जितेंद्र कुमार के रिपोर्ट का हवाला देते हुए लोहरदगा की एड-हॉक अंजुमन इस्लामिया ने डीजीपी को पत्र लिखकर रिपोर्ट को दुर्भावना से ग्रस्त बताते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग की थी। डीजीपी को लिखे पत्र में एडहॉक समिति अंजुमन इस्लामिया के कन्वेनर शकील अहमद ने उक्त रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि लोहरदगा जिला में बांग्लादेशी, पाकिस्तानी या रोहिंग्या मुसलमानों का कोई वजूद नहीं रहा है। रिपोर्ट में जिन व्यक्तियों पर संरक्षण देने का आरोप था उन्हें शकील अहमद ने समाज के सम्मानित व्यक्ति बताते हुए आरोप को ओछी हरकत और बेबुनियाद बताया था। साथ ही एक स्थानीय समाचार पत्र में छपे खबर को लेकर भी शकील अहमद द्वारा आपत्ति जताई गई थी। लोहरदगा अंजुमन इस्लामिया कमिटी के कन्वेनर हाजी शकील अहमद ने डीजीपी से मामले पर जांच कर कार्रवाई करने की मांग की थी। कहा जा रहा है कि एक वरिष्ठ नेता द्वारा भी मामले में हस्तक्षेप किया और इसकी पुलिस अधिकारियों से शिकायत की गई थी। जिसके बाद इस तबादले को अंजुमन इस्लामिया के आपत्ति से जोड़कर देखा जा रहा है।

कौन कहाँ थे कहाँ गए

स्पेशल ब्रांच में पदस्थापित 4 डीएसपी रैंक के अधिकारियों का कल गुरुवार को तबादला कर दिया है।जिन डीएसपी रैंक के अधिकारियों का तबादला हुआ उनमें दीपक कुमार शर्मा, कमलेश सिंह, जितेंद्र कुमार और इमदाद अंसारी शामिल है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पेशल ब्रांच के एडीजी आरके मल्लिक ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है।

  1. दीपक कुमार शर्मा स्पेशल ब्रांच मुख्यालय राँची से लातेहार स्पेशल ब्रांच
  2. कमलेश सिंह पलामू स्पेशल ब्रांच से स्पेशल ब्रांच मुख्यालय राँची
  3. जितेंद्र कुमार लोहरदगा स्पेशल ब्रांच से पलामू स्पेशल ब्रांच.
  4. इमदाद अंसारी लातेहार स्पेशल ब्रांच से लोहरदगा स्पेशल ब्रांच