Ranchi:प्रचार वाहनों और चुनाव ड्यूटी पर जा रहे कोबरा जवानों की बस में टक्कर,एक ग्रामीण की मौत,आधा दर्जन घायल,आक्रोशित ग्रामीणों ने की पत्थरबाजी,जवानों पर हवाई फायरिंग का लगाया आरोप !

राँची।जिले के नामकुम थाना क्षेत्र के बयांगडीह के पास (राँची-टाटा मार्ग ) खूंटी से चाइबासा पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए डयूटी में जा रहे 209 कोबरा बटालियन के जवानों की बस से तीन वाहन की टक्कर हो गई।पुलिस के अनुसार गुब्बारा छाप के प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में शामिल मोटरसाइकिल जुलूस निकला था।अचानक से आंधी तूफान आने के कारण सभी कोई इधर-उधर बचने के लिए भाग रहे थे,उसी क्रम में कोबरा बटालियन का बस नंबर JH01A U 2978 अनियंत्रित हो कर टकरा गई, जिससे प्रचार वाहन एक टेंपो, मोटरसाइकिल एवं स्कूटी क्षतिग्रस्त हो गई,जिसमें तीन व्यक्ति घायल हो गए।घायलों का इलाज रिम्स में कराया जा रहा है। इलाज के दौरान चंद्रा र्तिकी,उम्र करीब 50 वर्ष, घासी टोला, नामकुम निवासी व्यक्ति की मृत्यु हो गई। वहीं दुर्घटना में कोबरा बटालियन के भी दो जवान घायल हुए हैं, जिन्हें रिम्स में इलाज चल रहा है।आक्रोशित ग्रामीणों के द्वारा सड़क जाम कर दिया गया था जिसे प्रशासन एवं स्थानीय विधायक के मदद से आवागमन को सुचारू किया गया प्रथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

वहीं प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पंचायत चुनाव के प्रचार में शामिल तीन वाहनों में बस ने टक्कर मार दी जिसमें अर्जुन बिहा (चैने),चंदन तिर्की उर्फ चड्डा तिर्की (घासी टोली) एवं झिबरा कच्छप (महुआ टोली) को गंभीर चोट आई है। टक्कर के बाद बस के नीचे स्कूटी फंस गई जिससे कुछ दूर जाकर बस रुकी गई। बस चालक उतरकर भागने लगा जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने बस पर पत्थरबाजी शुरू कर दिया। पत्थरबाजी में बस का सारा शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। ग्रामीणों ने बस सहित जवानों को घेर लिया। पत्थरबाजी में कोबरा बटालियन के सहायक कमांडेंट हनुमान,सहायक कमांडेंट महेश, इंस्पेक्टर एनबी सिंह एवं दो अन्य घायल हो गए।सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए रिम्स में भर्ती कराया जहां इलाज के क्रम में चंदर की मौत हो गई।

क्या है घटना
जानकारी के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में नामकुम प्रखंड क्षेत्र में 24 मई को चुनाव है जिसे लेकर प्रत्याशी प्राचर में जुटे हैं रामपुर पंचायत की मुखिया प्रत्याशी सिरिला लकड़ा के पक्ष में बाइक रैली निकाली गई थी।जिसमें दो प्रचार वाहन,चार चार चक्का एवं 150 दो चक्का वाहन शामिल थे सभी ब्यांगडीह गांव से रामपुर आने के लिए एनएच 33 पर पहुंचे। लगभग 40-50 छोटे वाहन पार हों चुके थे रैली की वजह से जमशेदपुर की ओर जा रहे सभी वाहन कुछ दूरी पर खड़े थे।इसी दौरान 1:30 बजे जवानों को लेकर का रही बस तेज रफ्तार में पहले प्रचार ऑटो फिर एक स्कूटी एवं बाइक को टक्कर मार दी जिससे प्रचार में शामिल ग्रामीणों में भगदड़ मच गई।

ग्रामीणों ने जवानो द्वारा तीन राउंड हवाई फायरिंग करने का लगाया आरोप !

ग्रामीणों ने आरोप है कि दुर्घटना के बाद कोबरा बटालियन के जवानों ने ग्रामीणों को डराने के लिए तीन राउंड हवाई फायरिंग की गई।गोली की आवाज सुनकर पहले ग्रामीण डर गए परंतु फायरिंग से और ज्यादा आक्रोशित हो गए।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि ग्रामीणों का कहना है कि कोबरा जवानों ने तीन राउंड फायरिंग की है।हालांकि पहुंचने के बाद ऐसी घटना नहीं घटी है ना ही खोखा बरामद किया गया है। अबतक लिखित आवेदन नहीं मिला।

मौके पर पहुंचे 209 कोबरा बटालियन के अधिकारियों ने बताया कि फायरिंग का आरोप ग़लत है। हमारे जवानों ने फायरिंग से इंकार किया है।

विरोध में एक घंटे जाम रहा एनएच 33

घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने लगभग एक घंटे तक एनएच 33 राँची जमशेदपुर मुख्य सड़क को जाम कर दिया जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। खिजरी विधायक राजेश कच्छप, डीएसपी मुख्यालय प्रथम नीरज कुमार, थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी एवं कोबरा बटालियन के अधिकारी मौके पर पहुंचे एवं ग्रामीणों को समझाकर जाम खुलवाया।जवानों को दूसरे वाहन से चाइबासा ड्यूटी पर भेजा गया। पुलिस ने सभी दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को जब्त कर लिया है।