#बाबाधाम:सावन का पहला दिन और पहली सोमवारी को 4 बजे पट खुला,परंपरागत रूप से पूजा अर्चना करने के बाद 6.30 बजे पट बंद,भक्तों को लाइव दर्शन कराया गया..

देवघर।सोमवारी के संजोग के साथ देवघर में सावन की पहली सोमवारी पर मंदिर का पट 4 बजे सुबह खोला गया।सरदार पंडा श्री गुलाबा नन्द ओझा द्वारा पूरे विधि-विधान द्वारा परंपरागत रूप से पूजा अर्चना किया गया।

इस दौरान प्रशासनिक विभाग से उपायुक्त नैंसी सहाय,एसपी पीयूष कुमार पांडे,एसडीओ विशाल सागर,एसडीपीओ विकास चंद श्रीवास्तव एवं अन्य प्रशासनिक महकमे में के लोग उपस्थित थे।

कड़ी सुरक्षा के बीच परंपरा के अनुसार बाबा बैद्यनाथ का पूजा अर्चना 5 बजे तक सरकारी पूजा किया गया।उसके बाद से पुरोहितों के लिए शारीरिक दूरी के साथ जलार्पण कराया गया जो 6.30 बजे तक चलता रहा।

■ देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु आज से ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था शुरूः-उपायुक्त…
■ उपायुक्त के फेसबुक पेज से भी श्रद्धालु कर सकते हैं बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन….
आज दिनांक-06.07.2020 को संथाल परगना, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री नरेन्द्र कुमार सिंह, उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय, पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडे द्वारा तड़के सुबह बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया गया। इस दौरान राज्य सरकार के निर्देशानुसार आज से बाबा बैद्यनाथ के ऑनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू की गई। राजकीय श्रावणी मेला,2020 के स्थगित होने के पश्चात देवतुल्य श्रद्धालुओं की आस्था और सुविधा को देखते हुए आज से सुबह होने वाली बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना को प्रातः 4ः45 से 5ः30 बजे तक लाईव दिखाया जायेगा। साथ हीं संध्या होने वाली श्रृंगार पूजा को 7ः30 से 8ः15 बजे तक प्रसारित किया जायेगा।
मंदिर पट खुलने के पश्चात परंपरा के मुताबिक बाबा बैद्यनाथ पर कांचा जल चढ़ाने के पश्चात सरदार पंडा श्री गुलाबा नन्द ओझा द्वारा पूरे विधि-विधान पूर्वक बाबा भोले नाथ की पूजा-अर्चना की गयी। इस दौरान फुलेल, ईत्र, घामचन्दन, दूध-दही, घी, शक्कर, फल-फूल, मधु, धोती-साड़ी, जनेऊ आदि शिवलिंग पर अर्पित किया गया। बाबा बैद्यनाथ के पूजा-अर्चना के पश्चात मंदिर पट को सांध्य काल तक के लिए बंद कर दिया गया।
इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा प्रतिनियुक्त अधिकारियों व पुलिस बल के जवानों को निदेशित किया कि श्रावणी मेला के आयोजन को स्थगित करने के बाद आप सभी जिम्मेवारी व जवाबदेही और भी ज्यादा बढ़ गयी है। बाहर से आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं को मेला आयोजन न होने व मंदिर बंद होने की स्थिति से अवगत कराते हुए ससम्मान उन्हें उनके गंतव्य स्थान की ओर रवाना करें। साथ हीं पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थलों पर एक्टिव रहें।
विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा बैद्यनाथ का दर्शन….
आज से देवतुल्य श्रद्धालुओं को आस्था व सुविधा हेतु पूरे श्रावण माह में बाबा बैद्यनाथ के दर्शन हेतु ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गयी है। इसको लेकर राज्य सरकार के वेबसाईट Jhargov.tv के साथ-साथ देवघर प्रशासन के फेसबुक पेज व जिला प्रशासन के वेबसाईट Deoghar.nic.in पर ऑनलाइन बाबा का दर्शन श्रद्धालु कर सकते हैं। इसके अलावे दूरदर्शन, जी न्यूज बिहार/झारखण्ड , नेटर्वक-18,बिहार/झारखण्ड , न्यूज-11, साधना न्यूज टीवी चैनल के माध्यम से बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन दिखाया जायेगा।
उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल, प्रभारी पदाधिकारी, बाबा मंदिर श्री विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

उपायुक्त नैंसी सहाय ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है मंदिर का पट सुबह 4:00 बजे खोला गया 5:00 बजे तक सरकारी पूजा हुआ उसके पश्चात तीर्थ पुरोहितों द्वारा जल अर्पण किया गया 6:30 बजे मंदिर का पट बंद कर दिया गया शाम को पुनः श्रृंगार पूजा के लिए 40 मिनट के लिए खोला जाएगा,ताकि परंपरा का निर्वाह किया जा सके । इस बार का सावन तिथियों के मुताबिक काफी शुभ और फलदाई है इस बार पांच सोमवारी का संयोग है।इस बार सिद्धि योग भी बन रहा है ऐसे में बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना घर में भी की जाए तो फलदाई होता है जिला प्रशासन ने बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग का ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था कर रखी है।जिसे जिला प्रशासन झारखण्ड सरकार के विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए प्रसारित किया गया। अहले सुबह से ही प्रशासनिक अधिकारी मंदिर पहुंचे और पूरी विधि व्यवस्था का जायजा लिया।

देवघर एसपी पीयूष पांडे ने बताया कि सावन के महीने में अक्सर श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने और सुलभ जल अर्पण करने के लिए रणनीति बनाई जाती थी।लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को लेकर श्रावणी मेले पर प्रतिबंध है ऐसे में सामाजिक दूरी का पालन कराते हुए शहर को सुरक्षित रखना मुख्य जिम्मेदारी है। जिसके लिए सभी सीमाएं सील की गई है शिवगंगा और बाबा मंदिर के सामने बैरिकेडिंग कर दी गई है।बाहरी राज्यों के आने वाले श्रद्धालुओं को देवघर में प्रवेश से रोकना है।उन्होंने बाहर के श्रद्धालुओं से अपील की है की इस बार बाबाधाम नहीं आये इस बार श्रावणी मेला नहीं हो रहा है ना ही बाबा पर जलार्पण हो रहा है मन्दिर में सिर्फ कुछ घण्टे के लिये पौराणिक काल से चले आरे रहे रीति रिवाज से पूजा पाठ किया जा रहा है इसमें आम भक्तों के लिए पूजा बंद है। देवघर डीसी ने कहा है कि पुरोहित समाज को समझाया गया है की कोरोना से संक्रमण से पुजारियों और आम जन को बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

बता दें कल रविवार को जिस तरह कुछ बोलबम बिहार से झारखण्ड बॉर्डर दुम्मा पहुंच गए थे जहां प्रसासन ने रोक दिया था।देवघर नहीं जाने दिया अंत मे सभी कांवरियां वापस हो गया था।