नई दिल्ली:कोरोनावायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) के सत्र को संबोधित किया।

नई दिल्ली।कोरोनावायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) के सत्र को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विकास में आईसीसी की भूमिका की सराहना करते हुए आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया है।
भारत के विकास में आईसीसी के योगदान की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश के सामने बड़ी चुनौतियां हैं। कोरोना संकट से निपटने को लेकर सरकार के द्वार दिए गए पैकेज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ICC की पांचों उंगलियां घी में हैं।

Addressing the Indian Chamber of Commerce. Watch. https://t.co/5vc5Vtg7E2

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ICC ने 1925 में अपने गठन के बाद से आज़ादी की लड़ाई को देखा है, भीषण अकाल और अन्न संकटों को देखा है। अब इस बार की ये AGM एक ऐसे समय में हो रही है, जब हमारा देश मल्टिपल चैलेंजों को चैलेंज कर रहा है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 साल पहले एक LED बल्ब 350 रुपये में मिलता था, लेकिन अब 50 रुपये में मिलता है। अब देश में करोड़ों घरों में इसका उपयोग हो रहा है, इससे उत्पादन की लागत कम हुई, लाभ हुआ है। अब इससे बिजली का बिल भी कम हुआ है, इसका लाभ पर्यावरण को हुआ है।

पीएम ने कहा कि हम पानी के रास्ते को सुचारू रूप से बढ़ा रहे हैं, हल्दिया-कोलकाता रूट शुरू हुआ है और अब नॉर्थ ईस्ट की ओर इसे बढ़ा रहे हैं। इससे पैसों की बचत हो रही है, सामान जल्दी मिलेगा और इसी के साथ पर्यावरण भी सुधर रहा है। इसके अलावा सिंगल यूज़ प्लास्टिक का अभियान अब जन आंदोलन बन गया है।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के अलावा और भी संकट सामने हैं, जो हमारी इच्छाशक्ति की आगे की राह खोलती है और हम एकजुट होकर हर संकट से निपटेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड-19 से पूरी दुनिया लड़ रही है और भारत भी इसमें पीछे नहीं है। पर हर देशवासी अब इस आपदा को अवसर में बदलने की इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने देशवासियों और उद्योग जगत से अपील की जिस क्षेत्र में भारत पिछड़ा हुआ है वहां आत्मनिर्भर बनने का यही मौका है। उन्होंने कहा कि आज हमारे मन में एक बड़ा काश बन रहा है।