राजधानी राँची में मोबाइल चोर गैंग ने डेरा डाला,बॉस ने कहा-एक मोबाइल का 1000 रुपये लो और मोबाइल चोरी करो,ट्रेंनिग देकर भेजा राँची,पढ़िये exclusive खबर….

रिपोर्ट:रोहित सिंह,राँची।

राँची।राजधानी राँची में मोबाइल चोर गैंग का खुलासा हुआ है।इस गैंग में 11 वर्ष से लेकर 33 वर्ष तक चोर शामिल है।मुख्य सरगना ने नाबालिग को चोरी करने के लिए ट्रेंनिग देकर राजधानी राँची भेजा था और गैंग के सदस्यों को हर दिन 8 से 10 मोबाइल चोरी करने का टारगेट दिया गया है।इसके लिये गैंग के सरगना ने राजधानी राँची के पंडरा इलाके में भाड़े पर कमरा लेकर रह रहा था। दर्जन भर से ज्यादा लोगों के इस गिरोह में 11 वर्ष से लेकर 33 वर्ष का सदस्य शामिल है,जिसमें कुछ महिलाएं भी शामिल है।इसका खुलासा तब हुआ है जब शनिवार को राँची के डैली मार्किट थाना पुलिस ने एक 13 वर्ष के लड़के को पहले पांच चोरी के मोबाइल के साथ पकड़ा उसके बाद गिरोह के तीन और नाबालिग पकड़ाया उसके बाद खुलासा हुआ है।पुलिस ने 4 नाबालिग मोबाईल चोर को पकड़ा है।करीब 40 मोबाइल बरामद किया है।चार में तीन पहले भी मोबाइल चोरी में पकड़ाकर बाल सुधार गृह गया है।वहीं सरगना सहित कई फरार हो गया है।एक सप्ताह पहले पंडरा इलाके में डेरा लिया औऱ एक सप्ताह में शहर के अलग अलग इलाको में दर्जनों मोबाईल चोरी कर लिया है।लेकिन भांजा तो गिरफ्त में आ गया मामा भाग निकला।

गिरोह के पकड़े गए नाबालिग चोर ने कई खुलासा किया है,पढिये झारखण्ड न्यूज की exclusive रिपोर्ट

डैली मार्किट थाना पुलिस ने 14 जनवरी (शनिवार) को डेलीमार्केट फल,सब्जी बाजार में मोबाइल चोरी होने की सूचना पर पहुँची।पुलिस को सूचना मिली थी कि अज्ञात चार पांच मोबाइल चोर घूम-घूमकर मोबईल चोरी कर करे है।सूचना पर फल बाजार जैसे पुलिस पहुँची पुलिस को देखते ही 04-05 व्यक्ति जिसमे कुछ बच्चे भी थे पुलिस बल को देखते ही भागने लगे।पुलिस ने खदेड़ कर एक बच्चा को पकड़ा और तीन से चार सक्रीण गली का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे।

बच्चे ने कहा वह मोबाइल चोर है पहले भी बाल सुधार गृह जा चुका है

बताया जाता है कि पकड़ाये गये बच्चे से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम और पिता का नाम एवं पता थाना-सीनपहाड़ जिला-साहेबगंज बताया। आगे बताया कि वह आदतन मोबाईल चोर है और मोबाईल चोरी के केस में बक्सर टाउन थाना से वर्ष 2020 में मोबाईल चोरी में बाल सुधार गृह बक्सर में 04 माह तक रहा था।

दो गवाह के सामने तलाशी ली,पांच मोबाइल बरामद

बताया जाता है जब बच्चे से पूछताछ की और दो स्थानीय लोगों के सामने बच्चे की तलाशी ली गई।पकड़े गए बच्चे के पैन्ट के दाहिने पॉकेट से तीन मोबाईल एवं बाये पॉकेट से दो मोबाईल बरामद किया गया।जब पुलिस ने बरामद मोबाईल के संबंध में बच्चे से संबंधित मोबाईल के कागजात की मांग की गई तो उसने बताया कि बरामद सभी मोबाईल चोरी के है तथा भिन्न-भिन्न थाना क्षेत्रो से चोरी किये गये हैं। इसलिए बरामद मोबाईल का कोई भी कागजात नहीं हैं। बताया कि वो आदतन मोबाईल चोरी करना उसका काम है।ये सभी चोरी की मोबाईल है।

पूछताछ में गिरोह का खुलासा किया,और बॉस का नाम बताया

पुलिस को पूछताछ के क्रम में आगे बताया कि हमलोगों का एक गिरोह है जो साहेबगंज जिला के तीनपहाड,तालझारी,महाराजपुर एवं वर्द्धमान जिला के बरनपुर, हीरापुर,आसनसोल आदि जगहों से राँची जिला आकर भिन्न-भिन्न थाना क्षेत्रो से घूम-घूमकर मोबाईल चोरी करते हैं और पंडरा में डेरा लेकर उसी में सब रहते हैं।उसने बताया की काफी मोबाईल जमा होने के बाद हमलोगों का बॉस मोबाईल लेकर साहेबगंज चला जाता है।

प्रति मोबाइल 1000 से 2000 मिलता है,कम्पनी के हिसाब से पैसा मिलता है

उसने बताया कि वो मोबाइल चोर है और चोरी करने पर प्रति मोबाईल 1500 रूपया बॉस के तरफ से मिलता है तथा वो प्रतिदिन 05 से 07 मोबाइल की चोरी कर लेता है। एक मोबाईल चोरी करने पर मोबाईल के कम्पनी के अनुसार 1000,1500,2000 प्रति मोबाईल के हिसाब से हमलोगों को मिलता है और बाकि पैसा गिरोह के बॉस रख लेता है।उसने पुलिस को बताया कि राँची में उसके अलावे गोविन्दा नोनिया,सुधीर गोस्वामी,संतोष कुमार महतो जो मेरा मामा लगता है,राकेश कुमार, रितीक कुमार,सूरज कुमार,चन्दन कुमार और दो नाबालिग है सभी एक साथ पंडरा मे एक किराये के मकान लेकर रह रहे है तथा सभी चोरी किया गया मोबाइल वहीं रखा हुआ है।

पंडरा से तीन नाबालिग को पकड़ा,बांकी फरार ,तीनो ने पूछताछ में कई खुलासे किए

पुलिस ने डैली मार्किट सब्जी बाजार के पास से पकड़े गए बच्चे को साथ लेकर पंडरा ओपी क्षेत्र में गया जहां सभी किराये के मकान में रहता था।बताया जाता है कि पंडरा थाना पुलिस के साथ जब फेंड्स कॉलोनी पंडरा में मकान मालिक केदार साव के घर पहुँचा तो पुलिस जीप एवं पुलिस को देखते ही वहां भगदड़ मच गई।सभी भागने लगे पुलिस के जवानों ने खदेड़कर तीन बच्चो को पकड़ा।अन्य भागने में कामयाब रहा।पुलिस ने तीनों से पूछताछ करने पर एक जो 17 वर्ष का लड़का था।उसने बताया वह आदतन मोबाईल चोर है तथा पूर्व में बिहार के बक्सर टाउन थाना से वर्ष 2021 में मोबाईल चोरी के केस में तीन माह तक बाल सुधार गृह बक्सर में रहा था।उसने बताया कि उसे प्रतिमाह मोबाईल चोरी करने के एवज में 45,000 हजार रूपये प्रतिमाह उसके बॉस के द्वारा दिया जाता है। इसके बदले में प्रतिदिन 05 से 10 की मोबाईल की चोरी करके बॉस को देता है।

वही दूसरे बच्चे ने बताया कि उसकी उम्र 11 वर्ष है वो भी साहेबगंज जिला का है।उसने बताया कि वह आदतन मोबाईल चोर है तथा पूर्व में भागलपुर जीरो माइल थाना से वर्ष 2022 में मोबाईल चोरी के केस में 11 दिन तक बाल सुगर गृह भागलपुर में रहा था।बताया कि उसे प्रति मोबाईल चोरी करने पर बॉस की ओर से 1500 रूपया दिया जाता है और प्रतिदिन 05-07 मोबाईल चोरी करता है।

तीसरे लड़के जो 15 वर्ष का है उसने बताया वो वर्द्धमान,पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।बताया कि उसे प्रति मोबाईल चोरी करने पर 1000 रूपया बॉस की ओर से दिया जाता है और प्रतिदिन 08-10 मोबाईल की चोरी करता है।

एक सप्ताह पहले राँची आया है,और इन सात दिनों में दर्जनों मोबाइल चोरी किया

पकड़े गए सभी लड़के ने पूछताछ के क्रम में बताया कि विगत करीब एक सप्ताह से यहाँ रह रहा है और घूम-घूमकर मोबाईल चोरी का काम करते हैं। चोरी के मोबाइल के बारे में पूछताछ करने पर लड़को ने बताया कि रूम में ही छुपाकर चोरी का मोबाइल रखा है।उसके बाद पुलिस ने मकान मालिक केदरा साव और उनकी पत्नी के समक्ष पुलिस ने कमरे की तलाशी ली।तलाशी लेने 37 मोबाईल,तीन आधार कार्ड जो सुधीर गोस्वामी,गोविन्दा नोनिया एवं सतोष कुमार महतो का बरमाद किया है।

कॉपी पर कितना मोबाइल चोरी हुआ हिसाब लिखा मिला है

पुलिस ने कमरे से एक कॉपी बरमाद किया है जिस पर SHAKTI GO TO SCHOOL लिखा हुआ है।उसमें पृष्ट सं0- 01 से लेकर 22 तक है जिसमें चोरी किये गये मोबाईल का कम्पनी वार सम्भावित मूल्य का हिसाब-किताब किया गया है। जिसमें क्रमश 1,18,500 रुपया,2,20,500 रुपया,1,30,500 रुपया,30500 रुपया,,93,000 रुपया,53,500 रुपये अंकित है।

तीनपहाड़ राजमहल में ट्रेंनिग देकर बॉस ने ट्रेन से भेजा

पुलिस को बच्चों ने पूछताछ में बताया कि पहले मोबाईल चोरी करने का ट्रेनिंग तीनपहाड़ राजमहल में बॉस सूरज,चन्दन एवं अन्य के द्वारा दिया गया। उसके बाद इन्हें मोबाईल चोरी करने के लिए वनांचल ट्रेन से राँची लाया गया।पूछताछ में चारों नाबालिग़ ने पुलिस को कई जानकारी दी है।जिस पर पुलिस की आगे की कार्रवाई जारी है।वहीं पकड़े जाने की सूचना चारों के परिजनों को फोन के माध्यम से दी गयी है।