Jharkhand:12 नाबालिगों के धर्मांतरण मामले में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने खूँटी डीसी-एसपी को नोटिस

राँची।झारखण्ड के खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड के कमड़ा सिरका टोली के 12 नाबालिग बच्चों के धर्मांतरण के मामले डीसी-एसपी को नोटिस भेजा गया है।राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने डीसी और एसपी को सोमवार को नोटिस भेजा है। और कहा है कि 12 नाबालिग बच्चों को अवैध रूप से छत्तीसगढ़ में धर्म परिवर्तित किया गया है। रिपोर्ट के माध्यम से यह भी सूचित किया जाता है कि इस तरह के अवैध धर्मांतरण पिछले कुछ समय से गांव में हो रहे हैं और आज तक स्थानीय सरकार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट भेजने का आदेश

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने कहा हैं कि आयोग इस प्रकार आपके कार्यालयों से एक जांच शुरू करने और उक्त शिकायत में आगे एक प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध करता है क्योंकि यह देखा गया है कि उक्त प्रावधानों का उल्लंघन प्रकृति में संज्ञेय है।यह भी अनुरोध किया जाता है कि इस पत्र की प्राप्ति के तीन दिनों के भीतर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आयोग को प्रस्तुत की जाए।

एसडीओ को ज्ञापन सौंपा गया था

जानकारी के मुताबिक इस मामले में बीते 21 मई को सरना धर्मावलंबियों ने एसडीओ को ज्ञापन सौंपा हैं, जिसमें धर्मांतरित बच्चों के नाम का जिक्र किया है। सरना धर्मावलंबियों ने इन बच्चों को उनके मूल धर्म मे लाने और चर्च के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की मांग की थी।जिन 12 बच्चे का धर्मांतरण कराया गया वह सभी बच्चे तपकारा थाना क्षेत्र के सिरका टोली के कामड़ा गांव के रहने वाले हैं।