Jharkhand:पशु तस्करी के खिलाफ राँची पुलिस की कार्रवाई,तमाड़ थाना क्षेत्र में तस्करी के लिए रखे 29 पशु जब्त..

राँची।पशु तस्करी के खिलाफ एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर पूरे जिले में अभियान चलाया जा रहा है।इसी दौरान एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर बुंडू एसडीपीओ अजय कुमार ने 29 पशु को बरामद किया है।सभी पशुओं को तस्करो के द्वारा तमाड़ थाना क्षेत्र के रड़गांव के पास से एक बाउंड्री में सभी पशुओं छिपाकर रखा गया था।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर बुंडू एसडीपीओ अजय कुमार ने बुंडू थाना प्रभारी और तमाड़ थाना प्रभारी के साथ छापेमारी करते हुए सभी पशुओं को बरामद किया है।

बुंडू एसडीपीओ अजय कुमार ने गुप्त सूचना मिली थी कि बड़े पैमाने पर पशुओं को एकत्रित कर तस्कर कहीं बाहर ले जाने की तैयारी में है।उसके बाद छापेमारी गई है।जमीन मालिक की पहचान हो गई है।वहीं कुछ तस्करों के नाम आया है।मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।उन्होंने बताया कि जिसके बांउड्री में गौवंश रख कर तस्करी की जा रही थी उसके ऊपर भी मामला दर्ज की जाएगी।

पशु तस्करों के खिलाफ राँची पुलिस की कार्रवाई है जारी

पशु तस्करों के खिलाफ राँची पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। बता दें कि इससे पहले एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर बीते 15 दिसंबर को पिठोरिया में 50 पशु लदे ट्रक जब्त किया गया था।वहीं बीते छह दिसंबर को बुंडू थाने की पुलिस ने टोल प्लाजा के पास 90 गौवंश पशुओं से लदे तीन ट्रकों को जब्त किया इसमें से 57 गाय और 33 बछड़े शामिल हैं. खचाखच भरे ट्रक से ले जाने के क्रम में एक गाय और 14 बछड़े मृत पाये गये थे।इसके अलावा उसी दिन पिठोरिया थाना क्षेत्र के चंदवे के ओयना गांव से पिठोरिया पुलिस ने गश्ती के दौरान दर्जनों पशु से भरा हुआ ट्रक जब्त किया था।

कानून का अनुपालन नहीं

झारखण्ड में गोवंशीय पशु हत्या प्रतिषेध अधिनियम, 2005 लागू है।इसका मकसद प्रदेश में बड़ी तादाद में हो रही गो हत्या को रोकना है. लेकिन कानून के रहते अभी भी पूरी तरह से इसका अनुपालन नहीं हो पा रहा है. तस्करों का सिंडिकेट प्रदेश भर में फैला हुआ है.वहीं ग्रामीण इलाकों से मवेशियों को चुराकर शहर तक पहुंचाने वालों का अलग गिरोह है. चोरी के मवेशियों को रातों-रात बंगाल के लिए भेज दिया जाता है. जो मवेशी तुरंत बाहर नहीं भेजे जाते, उन्हें बिहार-झारखण्ड के सीमावर्ती इलाके के सेफ जोन में रखा जाता है।