Jharkhand:पहली बार खुला प्राचीन सोलह भुजी माँ दिउड़ी मंदिर का दानपेटी.

राँची।राँची-जमशेदपुर मार्ग पर स्थित प्राचीन सोलह भुजी माँ देवड़ी मंदिर की दान पेटियां पहली बार प्रशासन की देखरेख में खोली गईं। तमाड़ विधायक विकास कुमार मुंडा, एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता, डीएसपी अजय कुमार की मैजूदगी में मंदिर की सभी छह दान पेटियों को खोल कर पैसे की गिनती की गई। तीन माह में दान पेटियों से 4,27,803 रुपये प्राप्त हुए। शुक्रवार को दान पेटियों से निकले पैसों को अलग-अलग कपड़े की पोटली बनाकर तमाड़ प्रखंड कार्यालय लाया गया, जहां अंचलाधिकारी के कक्ष में आठ कर्मचारियों ने पैसों की गिनती की।

बता दें कि पहली बार सार्वजनिक रूप से दान पेटियों को खोला गया है। एसडीओ ने कहा कि बैंक आफ इंडिया तमाड़ शाखा में बैंक का नया खाता खोला जाएगा। श्रद्धालुओं द्वारा दान में मिली चंदे की राशि बैंक में जमा की जाएगी। सभी प्रकार की लेनदेन पारदर्शी होगी। नई कमेटियों की बैठक एक फरवरी को रखी गई है जिसमें मंदिर विकास पर चर्चा होगी। गिनती के दौरान बीडीओ अजय कुमार, सीओ राहूल कुमार, थाना प्रभारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

अक्टूबर में दान पेटियों में लगाए गए थे ताले

अक्टूबर 2020 में बुंडू एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता के नेतृत्व में मंदिर परिसर स्थित सभी दान पेटियों में ताले जड़े गए थे। इसके विरोध में कुछ लोग अलग-अलग जगहों पर लिखित आवेदन देकर प्रशासन द्वारा बनाई गई कमेटी को भंग कर पुरानी व्यवस्था में देवड़ी मंदिर संचालन की मांग कर रहे थे। कमेटी को लेकर एक पक्ष न्यायालय में याचिका भी दाखिल कर चुका है जिस पर अभी सुनवाई होनी है।

पहले जुगाड़ से गायब कर दिए जाते थे पेटी से पैसे

मंदिर में लगी दान पेटियों से असामाजिक तत्व जुगाड़ तकनीक से पैसे निकाल लेते थे। इस खेल में कई लोग शामिल थे। रात के समय लकड़ी, छड़ आदि में चिपकने वाले पदार्थ लगाकर पैसा खींच लेते थे। प्रशासनिक सख्ती से मंदिर से चोरी तो बंद हुई ही, तीन माह में पहली बार इतनी बड़ी रकम चंदे से प्राप्त हुई है।