Jharkhand:सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की सबसे बड़ी तैयारी:आज सदर हाॅस्पिटल,पंचायत भवन रातू व बुंडू हाॅस्पिटल में सुबह 9 बजे से चलेगा ड्राई रन..

राँची।केंद्र सरकार वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान जल्द कर सकती है। ऐसे में सभी राज्याें में शनिवार काे वैक्सीनेशन काे लेकर ड्राई-रन चलेगा।राँची में इसके लिए सदर हाॅस्पिटल, रातू स्थित बड़काटाेली पंचायत भवन और बुंडू में सब-डिवीजनल हाॅस्पिटल का चयन किया गया है। तीनाें जगहाें पर सुबह 9 बजे से ड्राई-रन शुरू किया जाएगा। यहां 5 सदस्याें की मेडिकल टीम नाटकीय अंदाज में बताएगी कि लाेगाें काे कैसे वैक्सीन लगानी है। लाेगाें के साथ कैसे बर्ताव करना है। मॉक ड्रिल में हर प्वाइंट पर 25 हेल्थ वर्कर्स को उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। इन्हीं पर टीका लगाने का ट्रायल किया जाएगा।

झारखण्ड के छह जिलों में शनिवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन (मॉक ड्रिल) होगा।राँची सिमडेगा, चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू व पाकुड़ में वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल होगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने शुक्रवार को राँची, सिमडेगा, चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू व पाकुड़ के डीसी व सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ड्राई रन की तैयारियों की समीक्षा की।

ड्राई रन में क्या हाेगा?

राँची के डीआरसीएचओ डाॅ शशि भूषण खलखाे ने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारी काे लेकर एक माॅक-ड्रिल किया जा रहा है। इसका नाम ड्राई रन है। प्रत्येक केंद्र पर 5 सदस्याें की एक टीम रहेगी। जिसमें 4 वैक्सीनेशन ऑफिसर और एक वैक्सीनेटर हाेगा। ड्राई रन से बताया जाएगा कि वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लाेगाें काे कैसे वैक्सीन लगानी है। सबसे पहले उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद वेरीफिकेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन रूम में वैक्सीन लगाई जाएगी। आधे घंटे के लिए ऑब्जर्वेशन रखने के बाद उसे छाेड़ दिया जाएगा।