अव्यवस्था की शिकायत करने वाले सीआरपीएफ पदाधिकारी को हटाया गया चुनाव ड्युटी से


आईजी और सिटी एसपी की रिपोर्ट के बाद की गयी कार्रवाई, सीआरपीएफ की ओर से भी जारी है कार्रवाई


तीसरे चरण के 1008 मतदान केंद्र अति संवेदनशील
चौथे चरण के लिये 1210 मतदान पोस्टल बैलेट से मिलें


रांची। सीआरपीएफ जवानों को रहने और रूकने की अच्छी व्यवस्था की गयी है. इसके बाद भी कुछ शिकायतें मिली. जिस पर रांची के सिटी एसपी और आइजी से रिपोर्ट मांगी गयी. रिपोर्ट में स्पष्ट हुआ कि जवानों के लिये उचित व्यवस्था की गयी है. कहीं कोई खामी की बात सामने नहीं आयी है. उक्त बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चैबे ने कहा. उन्होंने बताया कि खेलगांव में सीआरपीएफ जवानों को रखा गया है. पदाधिकारियों के लिये खेलगांव के निकट राॅयल रिट्रीट नामक होटल में रूकने की व्यवस्था की गयी. इसके बाद ही उक्त असिस्टेंट कमांडेंट की ओर से अव्यवस्था की जानकारी मीडिया को दी गयी. विनय चैबे ने बताया कि रिपोर्ट के बाद सीआरपीएफ के उक्त असिस्टेंट कमांडेंट को मंगलवार को ही चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया. साथ ही उन्हें वापस भी भेज दिया गया. जबकि इस मामले की शिकायत सीआरपीएफ के वरीय अधिकारियों से भी की गयी. जिस पर कार्रवाई की जा रही है. विनय चैबे ने उक्त बातें प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा.
1008 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनायें गये: इस दौरान उन्होंने तीसरे चरण चुनाव तैयारियों की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के लिये 1008 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र बनायें गये है. कुल मतदान केंद्र 7016 है. संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 543 है. आर्दश मतदान केंद्र 329, महिला संचालित मतदान केंद्र 44 और वेबकास्टिंग वाले मदतान केंद्र 2014 है. मतदान कार्य में 40,000 कर्मियों को लगाया गया है. इस कार्य के लिये 13504 बैलेट यूनिट, 8772 कंट्रोल यूनिट और 9123 वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है. नौ विधानसभा क्षेत्रों में डबल यूनिट की व्यवस्था की गयी है, क्योंकि इन क्षेत्रों में 16 से अधिक उम्मीदवार है. इस चरण में 309 उम्मीदवार है. कुल मतदाता 56 लाख 18 हजार 267 है. बता दें कि इस चरण में रांची, कांके, हटिया, रामगढ़ और बरकठ्ठा में सुबह सात से शांम पांच बजे तक मतदान का समय है. अन्य क्षेत्रों में तीन बजे तक मतदान का समय है. साथ ही इस चरण में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 10 मतदान केंद्र रिलोकेट किये गये.
चौथे चरण के लिये पोस्टल बैलेट से 1210 मतदान अब तक हुए: अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकरी कृपानंद झा ने बताया कि चैथे चरण चुनाव के लिये 1210 लोगों ने पोस्टल बैलेट के तहत मतदान किया. उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट की सुविधा 80 साल के अधिक उम्र के बुजूर्ग और दिब्यांग लोगो ंके लिये है. चुनाव आयोग की ओर से सात विधानसभा क्षेत्रों में प्रायोगिक रूप में इसका प्रयोग किया जा रहा है. सात विधानसभा क्षेत्रों में पाकुड़, राजमहल, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा, बोकारो और धनबाद शामिल है. तीसरे चरण में कुल 7857 लाइसेंसी हथियारों के विरुद्द 6547 हथियार जमा किये गये. 751 गैर जमानती वारंटों में से 2377 का तामिला किया गया, जबकि 167 लंबित हैं. इस चरण के पहले तक 107 लोगों पर एफआइआर किया गया. वहीं 13 करोड़ 88 लाख 54 हजार 101 रूपये के नकदी, ड्रग्स समेत अन्य वस्तुएं जब्त किये गये.
जोगता थाना प्रभारी को किया गया निंलबित: विनय चौबे ने कहा कि बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से आचार संहिता उल्लंघन के अधिक मामले आ रहे थे. जिस पर धनबाद एसएसपी से रिपोर्ट मांगी गयी. जिसमें जोगता थाना प्रभारी चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह के क्षेत्र से अधिक आचार संहिता उल्लघंन के मामले पायें गये. इस पर कार्रवाई करते हुए उक्त थाना प्रभारी को निलंबित किया गया. इसके जगह एसके पाल को थाना प्रभारी नियुक्त किया गया. उन्होंने बताया कि कार्रवाई बुधवार को ही की गयी.