धनबाद के बड़े व्यापारी शम्भूनाथ अग्रवाल के एक दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी..

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद के बड़े व्यापारी शंभुनाथ अग्रवाल के 14 ठिकानों पर आयकर विभाग ने सर्वे शुरू कर दी है।यह सर्वे धनबाद, पटना और कोलकाता की टीम कर रही है।बताया जाता है कि सर्वे में 60 अधिकारी और कर्मचारी जुटे हुये हैं।बहुत दिनों बाद धनबाद में इतने बड़े पैमाने पर सर्वे हो रहा है।यह कार्रवाई शुक्रवार को दोपहर करीब 12.30 बजे शुरू हुई है।

बताया जा रहा है कि यह सर्वे कई जगहों पर हो रही है।जिसमें से हैं शिवशंभु ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड, शिवशंभु कंक्रीट प्राइवेट लिमिटेड, होटल मधुबन गोविंदपुर धनबाद, जय माता अंबे सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड, शंभु प्लाजा गोविंदपुर, श्री कल्याणी एग्रीटेक प्राइवेट लिमिटेड, शिवशंभु स्टोन क्रशर, कोलकाता में ऑफिस और कई अन्य ठिकानों पर भी सर्वे चल रही है।इसके अलावा मधुबन होटल, दो राइस मिल में भी टीम पहुंची हुई है।इस सर्वे में पटना और कोलकाता की टीम धनबाद के अधिकारियों की मदद भी कर रही है।

आयकर सर्वेक्षण क्या है:
बता दें कि आयकर सर्वेक्षण का मतलब अधिकृत आयकर अधिकारियों द्वारा आपके व्यवसाय या पेशे के स्थान पर दस्तावेजों का निरीक्षण और नकदी और सूची का सत्यापन करना होता है।यह आयकर टैक्स रेड से अलग होता है। आयकर खोज और जब्ती आमतौर पर छापेमारी के रूप में जाना जाता है। संबंधित व्यक्ति के भवन या स्थान पर अधिकृत आयकर अधिकारियों द्वारा किया गया एक तलाशी अभियान होता है। यह तब किया जाता है, जब संबंधित व्यक्ति के कब्जे में किसी भी अघोषित संपत्ति या उसके बारे में कुछ भी संदिग्ध होने के बारे में पुख्ता जानकारी या कोई मजबूत सबूत मिलता है।अगर तलाशी के दौरान आयकर अधिकारी को कोई अघोषित संपत्ति मिलती है, तो वह उसे जब्त करने की शक्ति रखते हैं।