Ranchi:प्रेम-प्रसंग के मामले में युवक को बनाया था बंधक, युवक को छुड़ाने गई पुलिस पर किया पथराव,डीएसपी के अंगरक्षक का हथियार छिनने की कोशिश

राँची।जिले के इटकी स्थित सुगदा गांव में प्रेम-प्रसंग के मामले में बंधक बने युवक को छुड़ाने पहुंची पुलिस पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया।बताया जाता है की डीएसपी के बाडीगार्ड की एके-47 राइफल छीनने की कोशिश भी की गई। पुलिस पर लगातार रोड़े बरसाए गए। कई पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया। उग्र ग्रामीणों के आगे शुरुआत में पुलिस को भागना पड़ा। बाद में वहां अतिरित पुलिस बल मंगाना पड़ा। बाद में मजिस्ट्रेट के तौर पर इटकी बीडीओ भी पहुंचे। बताया जाता है कि जब पुलिस उग्र भीड़ से बचकर भागी, तो हाथियों की झुंड से घिर गई। इसके बाद पुलिस को तीन से चार राउंड फायरिंग करनी पड़ी। दूसरी ओर पुलिस का पीछा ग्रामीण भी कर रहे थे। पुलिस द्वारा की जा रही फायरिंग की आवाज सुनकर ही ग्रामीण पीछे हटे। बाद में जब वहां अतिरिक्त पुलिस पहुंची, तो बल प्रयोग कर भीड़ को नियंत्रित किया।

क्या है मामला
गुरुवार की रात पुलिस को सूचना मिली थी कि सुगदा गांव में एक युवक को स्थानीय लोगों ने बंधक बना कर रखा है। भीड़ उसकी पिटाई कर रही है। इस सूचना पर इटकी थाने की पुलिस पहुंची, तो पुलिस को देख गांव वाले उग्र हो गए। पुलिस पर हमला कर दिया। हमले के बाद वहां अफरा- तफरी मच गई। घटना की सूचना मिलने के बाद वहां इटकी, नगड़ी, बेड़ो, नरकोपी सहित अन्य थानों की पुलिस और डीएसपी रजत मणिक बाखला पहुंचे। इसके बाद उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की और कार्रवाई का आश्वासन दिया। लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं थे।उनका कहना था कि जिस युवक को हमने पकड़कर रखा है, वह अपहरण का आरोपी है। इसका फैसला हम खुद करेंगे। आपलोग चले जाएं। यह कहते हुए दोबारा पुलिस को निशाना बनाया गया। इसके बाद हमला कर दिया। स्थिति अनियंत्रित देख पुलिस को अतिरिक्त बल मांगाना। इसके बाद पुलिस बंधक बने युवक को छुड़ाकर थाने ला पाई। युवक भीड़ की पिटाई से घायल हो गया था। पुलिस ने उसका इलाज करवा रहा है।

इधर घटना को लेकर इटकी थाने में बतौर मजिस्ट्रेट इटकी बीडीओ गौतम प्रसाद साहू के बयान पर इटकी थाने में कांड संख्या 37/22 दर्ज किया गया है। जिसमें पुलिस का राइफल छीनने, पुलिस पर पथराव व हमला के आरोप में केस दर्ज किया गया है। इस मामले में उपद्रव करने वाले सुगदा गांव के 30- 35 अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है।

वहीं,नाबालिग लड़की की नानी के बयान पर कांड संख्या 38/22 लड़का लोहरदगा के पतरातू बगड़ू निवासी असजद मिरदाहा उर्फ राजा खान पर नाबालिग को बहला फुसला कर अपहरण करने और रंगे हाथ पकडऩे का मामला दर्ज कराया गया है।

बताया जाता है कि ग्रामीणों के द्वारा किए गए पथराव में इटकी थाना के हवलदार अरुण कुमार, सिपाही बीर सिंह मुंडा घायल हो गए। जबकि डीएसपी के बाडीगार्ड का एके-47 राइफल का मैगजीन क्षतिग्रस्त हो गया। घायल जवानों को इलाज के लिए रिम्स भेजा गया।इस सम्बंध में ग्रामीण एसपी नौशाद आलम का कहना है कि घटना के बाद कार्रवाई की जा रही है। अपहरण के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उपद्रव करने वाले लोगों को चिह्नित कर कारवाई की जा रही है।