जमीन की जंग में लाल होती राँची की धरती,जमीन की जंग में कितनों को निगल गई धरती,जमीन मामले में अपराधी मस्त,पुलिस पस्त

राँची।राजधानी राँची में जमीन की कीमत के साथ जमीन की जंग में राँची की धरती लाल होती रही है। इसे रोकने में पुलिस के सभी तंत्र फेल नजर आ रहे हैं।जमीन की लड़ाई में वर्चस्व की जंग वर्षो से जारी है। हत्याएं भी खूब हुई हैं। राँची पुलिस ने जमीन संबंधी हत्याओं को रोकने के लिए सभी थाना स्तर पर जमीन कारोबारियों की सूची तैयार करवाई थी, लेकिन यह सूची महज चंद पन्नों में ही सिमटकर रह गई। इस पर कार्यान्वयन नहीं हुआ, जिसका असर खून-खराबे के रूप में दिखने लगा है।बुधवार को जमीन विवाद में दिनदहाड़े बाइक सवार अपराधियों ने एक जमीन कारोबारी को भून डाला है। बताया जा रहा है कि एक ही जमीन को लेकर दो लोगों ने एग्रीमेंट करा रखा था।जिसको लेकर काफी समय से विवाद चल रहा था और उसी विवाद के फलस्वरूप जमीन कारोबारी को मौत के घाट उतार दिया गया है। बहरहाल आपको बता दें कि राँची में हर महीने जमीन के खेल में खूनी संघर्ष होता है। ऐसे में जरूरत है कि इस तरह के मामलों पर नकेल कसने को लेकर कोई ठोस रणनीति बने।

बुधवार को दिनदहाड़े जमीन कारोबारी हत्या हुई,क्या था मामला

डोरंडा थाना क्षेत्र के हिनू में जमीन कारोबारी अल्ताफ आलम (38) की बुधवार सुबह करीब 10.30 बजे चार अपराधियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। अल्ताफ अपने एक दोस्त के साथ अपनी एसयूवी (जेएच01ईई0056) में हिनू स्थित होटल रिवर व्यू की ठीक सामने लगने वाले एक ठेले में इडली खा रहे थे। इडली खाने के बाद वे अपनी कार में बैठे थे। पैसे व प्लेट ठेले वालों को देने के लिए उन्होंने अपने दोस्त को कहा। जैसे ही उनका दोस्त गाड़ी से बाहर निकल ठेले वाले के पास जाने लगा, चार अपराधी सामने से आए और ताबड़ तोड़ अल्ताफ पर दो ओर से गोली चलाई। फिर एक बाइक व एक स्कूटी से चारों सवार होकर हिनू चौक की ओर भाग निकले। घटना स्थल पर ही अल्ताफ की मौत हो गई थी। सूचना मिलने पर डोरंडा थाना की पुलिस वहां पहुंची। अल्ताफ को पुलिस ने रिम्स भिजवाया। लेकिन डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर मृतक के परिजन भी रिम्स पहुंचे। वहीं सिटी एसपी सौरभ, एएसपी विनीत कुमार और एसएसपी की क्यूआरटी टीम भी घटना स्थल पर पहुंची। पुलिस को घटना स्थल से कारतूस के कई खोखो मिले। बुधवार को अल्ताफ का पोस्टमार्टम हुआ। पोस्टमार्टम के अनुसार अल्ताफ को सात गोलियां लगी थी। मृतक अल्ताफ डोरंडा के रहमत कॉलोनी का रहने वाला है। इधर घटना के बाद पुलिस ने पार्षद पति रिजवान को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। वहीं अल्ताफ के परिजनों ने जिस अली खां पर हत्या करवाने का आरोप लगाया है वह फरार है। पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।

एक जुलाई को हुआ था जमीन को लेकर विवाद, शिकायत करने के बाद भी डोरंडा पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

अल्ताफ के परिजनों का कहना है कि डोरंडा के वार्ड 49 की पार्षद जमीला खातून के पति रिजवान और रहमत कॉलोनी निवासी अल्ताफ के बीच गौस नगर स्थित एक जमीन (खाता संख्या 280, प्लाट संख्या 506) को लेकर एक जुलाई को दिन के 11.30 बजे विवाद हुआ था। इसके बाद रिजवान व अल्ताफ दोनों ने एक दूसरे के विरुद्ध डोरंडा थाना में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। लेकिन डोरंडा पुलिस ने उसपर कड़ी कार्रवाई नहीं की। नतीजा यह हुआ है इस घटना 13वें दिन दिन बाद दिन दहाड़े हिनू में अल्ताफ की हत्या कर दी गई गई।

अल्ताफ ने दिए आवेदन में लिखा था मांगी जा रही है दो लाख की रंगदारी, चलाई गई थी गोली

अल्ताफ की ओर से डोरंडा थाना में दिए गए लिखित शिकायत में बताया गया था कि पांच माह पूर्व गौस नगर में उसने एक जमीन खरीदी है। जिसपर बाउंड्री का कार्य वह करा रहा था। एक जुलाई को करीब 11.30 बजे पार्षद पति रिजवान खान, अली खान और उसके साथ आठ-दस लड़के वहां पहुंचे। सभी काम बंद कराने की धमकी देने लगे। फिर अल्ताफ के सहयोगी सोनू कुरैशी, तस्लीम खां और रवि कुमार के साथ वे लोग मारपीट करने लगे। फिर कहने लगे की जमीन पर काम करवाना है तो दो लाख रुपए रंगदारी देना होगा, नहीं देने पर मारे जाओंगे। तभी अली खां ने पिस्टल निकाल गोली चला दी। गोली चलने की आवाज आसपास के लोगो ने भी सुना। अल्ताफ ने अपने आवेदन में यह भी लिखा था कि इन लोगो ने पहले भी कई बार धमकी दिया था और डोरंडा के अपराधियों के साथ मिलकर पैसा कमाने के लिए कई लोगो को6 धमकाया भी है। अब ये लोग उसपर झूठा आरोप लगा रहे है।

पार्षद पति रिजवान ने अपने आवेदन में लिखा था सोनू व मोनू कुरैशी जबरन मेरी जमीन हथिया रहे

एक जुलाई को ही विवाद के बाद डोरंडा के वार्ड 49 के पार्षद के पति रिजवान हुसैन ने भी थाना में लिखित आवेदन दिया था। जिसमें लिखा था कि गौस नगर में उन्होंने लाल प्रवीर नाथ शाहदेव से खाता संख्या 280, प्लॉट संख्या 506 का सेल एग्रीमेंट कराया है। उक्त जमीन पर बेलदार मुहल्ला डोरंडा निवासी सोनू कुरैशी, मोनू कुरैशी और रहमत कॉलोनी निवासी अल्ताफ आलम मिलकर जबरदस्ती हथियाने की कोशिश कर रहे है और बाउंड्री करा रहे है। जब रिजवान ने उन्हें कहा कि उनकी जमीन पर क्यों बाउंड्री करवा रहे है तब सोनू व मोनू कुरैशी ने उनपर रॉड से हमला कर दिया। जब वे गिर गए तब उनमें से एक ने अल्ताफ को कहा कि रिजवान को गोली मार दे। फिर सभी ने मिलकर उनके साथ मारपीट की। सभी हथियार के साथ थे।

ऐसे तो अनगिनत मामले हैं जिससे पता चलता है कि राँची की धरती कैसे लाल हो रही है

केस 1
12 फरवरी 2021: रातू ब्लॉक के राजस्व उप निरीक्षक सत्य प्रकाश श्रीवास्तव 12 फरवरी की शाम बाइक से घर जाने के दौरान रातू थाना के काठीटांड़ से तिलता चौक जाने वाली एनएच-75 करीब घात लगाकर अपराधियों ने गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। घायल व्यक्ति को राँची के मेडिका हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन स्थिति में सुधार होता नहीं देख उसे नई दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। जहां 21 फरवरी, 2021 के रात में उसकी मौत हो गयी थी।
केस 2
26 फरवरी 2021: डोरंडा थाना क्षेत्र की फॉरेस्ट कॉलोनी में 26 फरवरी की रात करीब आठ बजे मुकेश यादव की जमीन विवाद में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। बाइक सवार दो अपराधियों ने मुकेश को गोली मार दी थी। गोली मुकेश के पंजरे में लगी थी। गोली मारने के बाद अपराधी तेजी से जीपीओ के रास्ते भाग निकले थे।
केस-3
30 अप्रैल 2021: राँची पुलिस ने एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के हुंडरू पोखरटोली में बीते 30 अप्रैल को जमीन कारोबारी धर्मदेव साहू उर्फ गब्बर की गोली मार कर हत्या कर दिया गया था। विनोद गोप और गब्बर साहू के बीच जमीन विवाद चल रहा था। मामले में पुलिस ने बिहार के शूटरों को गिरफ्तार कर जेल भेजी है।
केस 4
21 दिसंबर 2020: राँची के खेलगांव थाना क्षेत्र के लालगंज में जमीन विवाद को लेकर रिटायर्ड फौजी मैनेजर तिवारी ने अपनी पिस्‍टल से गोलीबारी कर दी थी। इस वारदात में एक मजदूर की मौत हो गई थी जबकि गोली लगने से एक अन्य युवक अमरेंद्र मिश्रा घायल हो गया था। दोनो के बीच काफी समय से जमीन विवाद चल रहा था। इससे पहले भी दोनों के लोगों के बीच लड़ाई झंगड़ा हो चूका था।
केस-5
21 दिसंबर 2020: जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के हेसाग बस्ती में चाकू से गला रेत कर अलाउद्दीन नामक युवक की हत्या कर दी गई थी। हेसाग की एक जमीन पर कब्जा को लेकर इस वारदात को अंजाम दिया गया था। हालांकि पुलिस ने मामले में एक अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेज दी।ऐसे कई मामले हैं जो जमीन की जंग में घटनाएं हुई है