#बिहार में फिर से नीतीश सरकार:बिहार के 37वें मुख्यमंत्री रूप में 7वीं बार शपथ कल शाम 4:30 बजे लेंगे,जय बीरू की जोड़ी बरकरार रहेंगे ?

पटना।बिहार के सियासी हलचल के बीच कल यानि सोमवार 16 नवम्बर को सातवीं बार नीतीश कुमार बिहार के 37वें मुख्यमंत्री रूप में शपथ लेंगे।आज पटना में एनडीए में शामिल सभी चार घटक दलों के नेताओं की बैठक मुख्यमंत्री के आवास पर हुई।इस बैठक में राजनाथ सिंह के अलावा हम प्रमुख और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, मुकेश सहनी भी शामिल हुए। विधानमंडल दल की बैठक में नीतीश कुमार का नाम तय हुआ और इस बात पर मुहर तब लगी जब नीतीश कुमार ने विधायकों का समर्थन पत्र लेकर राजभवन का रुख किया।राज्यपाल से नीतीश कुमार की मुलाकात की और कल नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेगें.इसके पहले नीतीश कुमार बिहार की सत्ता की अगुआई 6 बार कर चुके हैं ये उनके लिए सातवां मौका होगा।

इसके पहले कब कब बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार

बिहार की राजनीति में अपनी एक अलग धुरी तय करने वाले नीतीश कुमार सातवीं बार राज्य की सत्ता की अगुआई करेंगे और मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

1- पहली बार नीतीश कुमार सबसे पहले 3 मार्च 2000 में मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन बहुमत न होने के कारण सात दिन बाद उनकी सरकार गिर गई थी

2- दूसरी बार नीतीश कुमार ने 24 नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

3- तीसरी बार 26 नवंबर 2010 को नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे.

4-चौथी बार नीतीश कुमार 22 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लिए थें.

5- पांचवी बार नीतीश कुमार राजद के साथ गठबंधन में 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री बने थे.

6- छठी बार आरजेडी से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी के साथ एनडीए के गठबंधन में 27 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार शपथ लिया था।

बताते चलें कि एनडीए विधानमंडल दल की बैठक में एक बार फिर मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार का नाम तय हो चुका है और जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि नीतीश कुमार कल यानी सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

राज्यपाल से मिलकर नीतीश कुमार ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, कल शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद नीतीश कुमार को एनडीए का विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश किया है. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार को मनोनीत किया है

बता दें कि कल शाम 4.30 बजे नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण होगा।उन्होंने कहा कि सबको अच्छे ढंग से काम करना होगा. मंत्रियों की संख्या आज तय की जाएगी।बताया जा रहा है कि आज शाम से लेकर कल सुबह तक मंत्रियों का नाम भेजा जाएगा. स्पीकर को लेकर अभी तक कोई चर्चा नहीं होगी. डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी पर सस्पेंस बना हुआ है।

बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार की सरकार बनेगी, इस बात पर अब आधिकारिक रूप से मुहर लग गई है. बस देर है तो नीतीश कुमार के शपथ लेने की।इसके साथ ही सुर्खियों में आए उन कयासों पर भी लगाया जा रहा कि सुशील कुमार मोदी के अलावा कोई और डिप्टी सीएम होगा या नहीं नीतीश के साथ उनके जोड़ीदार सुशील मोदी होने की सस्पेंस बन हुआ है।

जेडीयू विधानमंडल की बैठक में नीतीश कुमार को पहले दल का नेता चुना गया। इसके बाद एनडीए ने भी आधिकारिक रूप से नीतीश कुमार को सीएम पद का दावेदार मान लिया.

बिहार आए केंद्रीय रक्षा मंत्री व बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने यह बात साफ किया है कि नीतीश कुमार ही एनडीए की तरफ से मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही बीजेपी के विधायक दल के नेता के रूप में तारकेश्वर प्रसाद सिंह को चुना गया है. वही सुशील मोदी को विधानमंडल का नेता चुना गया है।इसके अलावा रेणू देवी को उपनेता चुना गया है। अब जल्द ही सभी नेता राजभवन पहुंचकर शपथ लेने का कार्यक्रम तय करेंगे. बिहार में एनडीए की सरकार एक बार फिर से बन गई है और मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में वही दोनों चेहरे बिहार की सत्ता पर काबिज रहेंगे।