वामपंथी नेता सुभाष मुंडा की हत्या के बाद भारी बवाल,इलाके में तनाव का माहौल,पुलिस गाड़ी सहित कई गाड़ियों में तोड़फोड़,शराब दुकान आग के हवाले……

राँची।राजधानी राँची में बुधवार की रात को एक वामपंथी नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। हत्या के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है। लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।देखते ही देखते लोगों ने दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। कई गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गयी है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के इस नेता का नाम सुभाष मुंडा है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एसएसपी, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी,डीएसपी खुद दलादली पहुंच हुए हैं।कई थाना प्रभारी के साथ साथ भारी संख्या में फोर्स को बुलाया गया है।लेकिन उग्र भीड़ किसी की सुनने को तैयार नहीं है। खबर है की सिटी एसपी को भी लोगों ने दौड़ा दिया।वहीं उनकी गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई है।फिलहाल पुलिस मामला शांत कराने में जुटी है।

स्थानीय लोग बता रहे हैं कि शराब की एक दुकान में भीड़ ने आग लगा दी है।वहीं दर्जनों वाहन और दुकानों में तोड़फोड़ हुई है। पुलिस के वाहन में तोड़फोड़ की भी सूचना आ रही है।यह भी बताया जा रहा है कि भीड़ ने पुलिस पर भी हमला किया है।हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो पायी है।बता दें कि सुभाष मुंडा आदिवासी नेता थे. भाकपा के टिकट पर वर्ष 2019 का चुनाव भी लड़े थे।वहीं जमीन कारोबार से भी जुड़ा था।

इस घटना के सामने आने के बाद प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने झारखण्ड की कानून व्यवस्था को लेकर राज्य सरकार और पुलिस पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट किया, “‘एक तरफ एक्सीडेंटल राजकुमार कानून व्यवस्था को बहाल करने के लिए पुलिस के अधिकारियों को चेतावनी दे रहे हैं और दूसरी ओर राजधानी राँची के अति व्यस्त इलाके दलादली चौक में अपराधी कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ चुके सुभाष मुंडा की सरे आम गोली मारकर हत्या कर देते हैं।

झारखण्ड बीजेपी अध्यक्ष ने आगे लिखा, “यही है राजधानी राँची और पूरे झारखण्ड की कानून व्यवस्था की असलियत । जब तक घूसखोर पुलिस पदाधिकारियों को हटाकर तेजतर्रार अफसरों की नियुक्ति नहीं होगी तब तक विधि व्यवस्था सुधरेगी नहीं। जब पुलिस का ध्यान अवैध खनन और राजनीतिक आकाओं के ग़लत और पूर्वाग्रह पूर्ण हुक्म की तामील करने में होगा तो विधि व्यवस्था की कौन पूछता है?

इधर सूचना है कि सुभाष मुंडा की हत्या के विरोध में राज़ी पड़हा सरना प्रार्थना सभा, आदिवासी छात्र संघ, 21 पड़हा नगड़ी ने कल गुरुवार को नगड़ी बंद का आह्वान किया है