पहले पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया,फिर बोनस देने का लालच दे 29 लाख ठगे, साइबर थाना की पुलिस दो को किया गिरफ्तार

 

–टेलीग्राम पर साइबर अपराधियों ने पहले किया संपर्क, फिर लिंक भेज मूवीज रेटिंग करने का दिया पार्ट टाइम जॉब का आफर

राँची।साइबर अपराध थाना राँची की पुलिस ने 28.94 लाख रुपए की ठगी करने के मामले में दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में उड़ीसा के बालासोर का सुरेंद्र दास (41) और राज किशोर नंदा (39) शामिल है। इनके पास से साइबर अपराध थाना रांची की पुलिस ने दो मोबाइल, चार सिम, एक आधार और दो एटीएम कार्ड जब्त किया है। ठगी मामले में 14 जनवरी 2023 को साइबर अपराध थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इस मामले में एक साल बाद पुलिस ने दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार साइबर अपराधियों ने वादी को पहले टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क किया। साइबर अपराधियों की ओर से पहले एक लिंक (https://www.alamo -platform.com/index) भेजा गया। फिर इस लिंक पर लॉग इन कर मूवीज रेटिंग करने का पार्ट टाइम ऑफर दिया गया। साइबर अपराधियों द्वारा वादी को अन्य कई टेलीग्राम प्रोफाइल से जोड़ कर मूवीज रेटिंग करने का दबाव बनाए जाने लगा। उनकी ओर से कहा गया कि टास्क पूरा होने पर पैसे मिलेंगे। वादी को झांसा में लेने के लिए साइबर अपराधियों ने उन्हें पेटीएम खाते में कुछ रुपए भी भेजे ताकि उनका विश्वास उनपर बना रहे।

बोनस मिलेगा यह कह पैसों को निवेश करने का दिया लालच

साइबर अपराधियों ने वादी को जितने पैसे भेजे थे उसे निवेश करने का प्रलोभन दिया। कहा कि अगर वह निवेश करते है तो उसपर आपको बोनस मिलेगा। जो आपके एकाउंट में जमा होगा। साइबर अपराधियों ने मूवीज रेटिंग के टास्क को पूरा करने के लिए अलग अलग बैंक में खाते खुलवा कर डिपोजिट करवाया जाता था। साइबर अपराधी यह भी आश्वासन देते थे कि 30 मूवी की रेटिंग पूरी करने के बाद पूरे पैसे कमीशन के साथ वापस कर दिया जाएगा। शुरुआत में 30 मूवीज की रेटिंग पूरी होने पर उनके खाते में कुछ रुपए भेजे गए। जब वादी उनके पूरे झांसे में आ गए तब उनसे 28.94 लाख रुपए साइबर अपराधियों ने अलग अलग खातों के माध्यम से ठग लिए। इसके बाद उन्हें एक रुपया भी उनके खाते में नहीं गया तब उन्हें एहसास हुआ कि वे साइबर ठगी के शिकार हो गए है।

फर्जी कंपनियों के नाम पर अलग अलग राज्यों में थे खाते

साइबर थाना की पुलिस ने जब मामले का अनुसंधान शुरू किया तो जानकारी मिली कि इनके द्वारा फर्जी कंपनी के नाम पर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, हैदराबाद और दिल्ली में बैंक खाते खोले गए थे जिसमें साइबर अपराधियों ने करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन किया था।

शेल कंपनी के खाते में 2.59 करोड़ रुपए हुआ क्रेडिट

अनुसंधान के क्रम में यह बात भी सामने आई कि कुमार ग्लोबल साफ्टवेयर सॉल्यूशन नाम की शेल कंपनी के यश बैंक खाते में अबतक एक साल में 2.59 करोड़ रुपए का फ्रॉड ट्रांजेक्शन हुआ। इनके विरुद्ध नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल क माध्यम से केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना में 17 शिकायते दर्ज है। इनके द्वारा फ्रॉड के लिए नौ बैंकों में खातों खुलवाए गए थे।