चाईबासा:नक्सलियों का ग्रामीणों पर कहर जारी है,फिर एक ग्रामीण की गला रेतकर हत्या कर दी…

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थानांतर्गत नक्सल प्रभावित रेंगडाहातु गांव में नक्सलियों ने फिर पुलिस मुखबिरी के आरोप में एक व्यक्ति की हत्या कर दी है।मृतक का नाम सुपाय मुटकन बताया गया है।इस घटना की पुष्टि एसपी आशुतोष शेखर ने की है। जानकारी के अनुसार, सोमवार की देर रात हथियारों से लैश दर्जनभर नक्सली सुपाय मुटकन के घर के पास पहुंचे।वहां पहुंचने के बाद उन्होंने सुपाय को आवाज लगाकर घर से बाहर निकलने को कहा।बताया जाता है कि जैसे ही घर से बाहर निकला,नक्सलियों ने उसे अपने कब्जे में ले लिया और जमकर पिटाई करने के बाद उसकी गला रेतकर हत्या कर दी।

इधर घटना की खबर मिलने के बाद मंगलवार की सुबह पुलिस व सुरक्षाबल के जवान मौके पर पहुंचे व शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।बताया गया कि सुपाय मुटकन जंगल से जड़ी-बूटी इकट्ठा कर उसे बाजार में बेचने का काम करता था। नक्सलियों को संदेह था कि वह पुलिस मुखबिरी के लिए काम करता है।

मृतक के बड़े भाई ने सुनाई आखों देखी

सदर अस्पताल में पहुंचे मृतक सुपाय के भाई जामदार ने बताया कि सोमवार की रात को हम लोग खाना-पीना कर घर में सो रहे थे।रात करीब 10 बजे 5-6 लोग दरवाजा खुलवाया और जबरदस्ती अंदर घुस गये। इसके बाद छोटे भाई सुपाय को उठाकर आंगन में ले गये और बोलने लगे, पुलिस की मुखबिरी करता है।हमारे कैंप के बारे में सीआरपीएफ को जानकारी देता है। इसके बाद लाठी से बुरी तरह पीटा। पीटने के बाद टांगी निकालकर सुपाय का गला काट दिया।सुपाय की हत्या करने के बाद मुझे भी पीटा। कहा कि सुधर जा, नहीं तो तेरा हाल भी तेरे भाई के जैसा करेंगे। हमलावरों के हाथ में रायफल थी। नक्सली वर्दी पहने हुए थे। दस्ते में एक लड़की और चार लड़के थे।फिलहाल, टोंटो थाने की पुलिस ने मृतक के भाई के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

तीन दिन में 3 हत्याएं

बता दें कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में लगातार तीन दिन में नक्सलियों ने तीन लोगों की हत्या गला रेत कर दी है। दो दिन पहले नक्सलियों ने गोइलकेरा थाना अंतर्गत गितिलपी चौक पर 65 साल के बुजुर्ग की गला रेत कर हत्या कर शव चौक पर फेंक दिया था। यहां माओवादी पोस्टर भी फेके गये थे। इसमें स्पष्ट तौर पर लिखा था कि पुलिस मुखबिरी बंद करो।इसके अगले दिन यानि रविवार को गोइलकेरा के ही वन ग्राम राजाबासा में अर्जुन सुरीन नामक ग्रामीण की हत्या कर दी गयी।हालांकि, पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार किया। पुलिस अधीक्षक का कहना था कि अर्जुन सुरीन स्वयं नक्सली समर्थक था।नक्सलियों से मिलकर लौटने के क्रम में आइईडी विस्फोट में उसकी जान गयी है। अभी तक अर्जुन सुरीन का शव पुलिस बरामद नहीं कर सकी है।