#Corona:कोरोना से बचने का एक और गाइडलाइंस,कार में एसी का इस्तेमाल नहीं करें,यात्रा करते समय वाहन का शीशा खुला रखें और मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें..

राँची।झारखण्ड सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार (14 अगस्त, 2020) को कुछ गाइडलाइंस जारी की।इसमें सभी सरकारी कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों से कहा गया है कि वे कार में एसी का इस्तेमाल नहीं करें।यात्रा करते समय वाहन का शीशा खुला रखें और मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें।

स्वास्थ्य,चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने गुरुवार (13 अगस्त, 2020) को ही यह आदेश जारी किया।इसमें कई दिशा-निर्देश दिये गये हैं।राज्य के सभी 24 जिलों के उपायुक्तों को भेजे गये इस पत्र में कहा गया है कि सभी पदाधिकारी अपने आवास या आवासीय कार्यालयों में कार्यरत प्रत्येक कर्मचारी की आवश्यकता की समीक्षा करें।

अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे आवास या आवासीय कार्यालय में कम से कम कर्मचारियों को तैनात करें।इसी पत्र में आगे कहा गया है कि कार्यालयों में रहने वाले कर्मचारी छोटे बैरक अथवा कमरों में रहते हैं।ऐसी जगह रहते हैं, जहां 6 फुट की सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना संभव नहीं होता. इसलिए न्यूनतम कर्मचारियों को काम पर बुलायें, ताकि सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जा सके।

इतना ही नहीं,सरकारी कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच करवायें।जिस किसी भी कर्मचारी में कोरोना के लक्षण दिखें,उन्हें तत्काल आइसोलेट करना सुनिश्चित करें।एक और दिशा-निर्देश यह है कि सरकारी अधिकारियों के आवास या आवासीय कार्यालय में जो भी लोग बाहर से आते हैं, वे चाहे कर्मचारी हों या अन्य अतिथि, उनका रिकॉर्ड अवश्य रखें।

आगंतुकों का रिकॉर्ड इसलिए रखने को कहा गया है, ताकि संबंधित आवास या कार्यालय में यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखते हैं या कोरोना से संक्रमित कोई व्यक्ति पाया जाता है, तो उन लोगों की ट्रेसिंग करने में आसानी हो. ज्ञात हो कि हाल के दिनों में मुख्यमंत्री आवास पर काफी संख्या में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आये हैं।

झारखण्ड पुलिस मुख्यालय में आइजी रैंक के अफसर समेत करीब डेढ़ दर्जन पुलिसकर्मी और अधिकारी कोरोना से संक्रमित हो गये थे। राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के अलावा झारखण्ड मुक्ति मोर्चा, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी समेत कई दलों के विधायक और नेता कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं।इसको देखते हुए इन दिशा-निर्देशों को अति महत्वपूर्ण माना जा रहा है।