राँची के वाईबीएन यूनिवर्सिटी में फार्मेसी के परीक्षार्थियों का हंगामा,तोड़फोड़ व पत्थरबाजी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज,हवाई फायरिंग,कई हिरासत में ..

राँची।जिले के नामकुम प्रखंड अंतर्गत राजाउलातू गांव स्थित वाईबीएन यूनिवर्सिटी में चल रहे डिप्लोमा इन फार्मेसी की परीक्षा में शामिल होने आए परीक्षार्थियों ने बुधवार को जमकर हंगामा किया।परीक्षार्थियों ने विवि परिसर में जमकर तोड़फोड़ की।उन्होंने रिसेप्शन में रखें टेबल,कुर्सी, क्लास की खिड़की के शीशे ,परिसर में खड़े कार एवं बस के शीशे क्षतिग्रस्त कर दिया है।वहीं पत्थरबाजी में कई पुलिस के जवानों को चोट आई।जिसके बाद पुलिस ने हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों पर लाठीचार्ज कर दिया।लाठीचार्ज से सभी इधर उधर भागने लगे।हंगामा कर रहे सात लोगों को नामकुम थाना पुलिस ने हिरासत में लिया है।सभी से पूछताछ की जा रही है।

हंगामा कर रहे छात्रों का कहना था कि परीक्षा सेंटर शहर से दूर होने के अलावा सेंटर में कई असुविधाएं है।जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।विवि द्वारा अपने परीक्षार्थियों को अलग रुम में बैठाकर परीक्षा ली जा रहीं हैं जो ग़लत है।छात्रों का कहना था क्लास रूम बंद कर अपने छात्रों को पूरी तरह छूट देकर परीक्षा ले रहा था जिसमें अन्य छात्रों ने विरोध किया तो प्रबंधक की ओर से गाली गलौज और मारपीट कर भगाने लगा।छात्रों ने कहा कि पुलिस ने जिस रूम ठहरे थे वहां पर आकर छात्रों को पीटा है।जिससे कई छात्र घायल हो गए हैं।

जानकारी के अनुसार वाईबीएन यूनिवर्सिटी में 29 मई से 9 जून तक डिप्लोमा इन फार्मेसी की परीक्षा के लिए सेंटर बनाया गया है।जिसमें 8050 छात्र परीक्षा दे रहे हैं।बताया गया कि बुधवार को पहले शिफ्ट की परीक्षा 9 से 12 बजें तक हुई।दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 2 बजें से 5 बजे तक चल रही थी जिसमें दोनों शिफ्ट में 6000 छात्र परीक्षा दे रहे थे।शाम 4:45 में छात्र परीक्षा देकर बाहर निकले एवं हंगामा एवं तोड़फोड़ शुरू कर दिया। पुलिस ने अपने स्तर से समझाने का प्रयास किया परंतु नहीं मानें एवं पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

वहीं यूनिवर्सिटी के चेयरमैन रामजी यादव ने बताया कि सेंटर में वाईबीएन के एक भी परीक्षार्थी शामिल नहीं थे।सभी परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा लगा है। परीक्षा पूर्ण पारदर्शिता से लिया जा रहा है।विकलांग,गर्भवती एवं अन्य मेडिकल अनफिट छात्रों के लिए परीक्षा नियंत्रक के निर्देश पर नीचे सेंटर बनाया गया था।उन्होंने आरोप लगाया कि परीक्षार्थी सेंटर कैंसल कराने के उद्देश्य से हंगामा कर रहे हैं।वहीं परीक्षा की निगरानी कर रहे मजिस्ट्रेट से बात करने का प्रयास किया गया परंतु उन्होंने मना कर दिया।

हवाई फायरिंग की गई !

छात्रों द्वारा हंगामा,तोड़फोड़ एवं पत्थरबाजी के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज की।पुलिस के द्वारा छात्रों को भगाने के लिए हवाई फायरिंग किए जाने की चर्चा है। हालांकि पुलिस फायरिंग से इंकार कर रही है।वहीं स्थानीय लोगों की माने।तो पुलिस ने 6 राउंड हवाई फायरिंग की थी।छात्रों की ओर से भी फायरिंग की बात आ रही है।पुलिस मामले की जांच कर रही है।