1000 हजार एडवांस लेकर गोली मारने वाला दो शूटर गिरफ्तार,हजारीबाग जेल से दी गई थी जमीन कारोबारी को मारने की सुपारी,गोलीबारी के लिए 50 हजार में तय हुआ था…

राँची।राजधानी राँची के रातू थाना क्षेत्र में जमीन कारोबारी कमरुल हक को टीपीसी उग्रवादियों ने जान से मारने की साजिश रची थी। 50 लाख रुपये रंगदारी के रूप में देने से इनकार करने पर इस षड्यंत्र को हजारीबाग जेल से रचा गया था।राँची पुलिस ने जमीन कारोबारी कमरुल हक के होटल के बाहर फायरिंग करने वाले दो शूटरों को गिरफ्तार कर लिया है।

सिटी एसपी ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि हजारीबाग जेल में बंद टीपीसी उग्रवादी अर्जुन करमाली और छोटन तुरी के द्वारा ही राँची के रातू इलाके के जमीन कारोबारी कमरुल हक से रंगदारी मांगने की प्लानिंग तैयार की गई थी।इसके लिए अर्जुन करमाली ने अपने छोटन तुरी के बेटे टीपीसी उग्रवादी राहुल तुरी उर्फ आलोकजी को जिम्मा दिया। जिसके बाद राहुल तुरी और आलोकजी ने इंटरनेट कॉल के जरिए कमरूल हक से की रंगदारी की डिमांड करनी शुरू की। आलोकजी की धमकियों से कमरुल हक नहीं डरे और उन्होंने सबसे पहले रातू थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई। प्राथमिकी दर्ज करवाने के बाद भी कमरुल हक को धमकी भरा कॉल लगातार आते रहे।कई बार फोन करने वाले को कमरुल हक के द्वारा गालियां भी दी गईं। मामले की जानकारी जब हजारीबाग जेल में बंद अर्जुन और छोटन को मिली तो उन्होंने जेल से ही कमरुल हक पर फायरिंग करवाने की साजिश रच डाली।

बताया जाता है कि आलोकजी की सहायता से दो अपराधी विकास कुमार बेदिया और कालीचरण मुंडा को कमरुल हक पर फायरिंग करने की सुपारी दी गई। गोलीबारी करने के एवज में 50 हजार रुपये देने की बात तय हुई।एडवांस के तौर पर मात्र एक-एक हजार रुपया दोनों शूटरों को दिया गया।फायरिंग के लिए दोनों शूटर्स को हथियार भी आलोकजी के द्वारा ही उपलब्ध करवाया गया।

उसके बाद 16 जुलाई की शाम दोनों शूटर कालीचरण विकाश बेदिया रातू के हाजी चौक के पास स्थित कामरुल के होटल मुख्तार पहुंचे और ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी।इस हमले से ठीक पांच मिनट पहले ही जमीन कारोबारी कमरुल हक होटल से निकल गए थे। इसलिए वे बाल-बाल बच गए। लेकिन इस हमले में 50 वर्षीय जब्बार अंसारी और 34 वर्षीय इलियास अंसारी गोली लग गई। दोनों होटल में बैठकर चाय पी रहे थे।

गोलीबारी की घटना के बाद इस मामले में पुलिस की कार्रवाई में पहले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।तफ्तीश के दौरान यह जानकारी मिली कि पूरी साजिश को हजारीबाग जेल से रचा गया था जिसके बाद दोनों शूटर विकास बेदिया और कालीचरण को गिरफ्तार किया गया।राँची पुलिस जल्द ही जेल में बंद अर्जुन और छोटन से भी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।