Cyber Crime:डॉक्टर का नंबर लगाने के लिए गूगल पर सर्च कर एक नंबर पर कॉल किया,पहले बुकिंग के नाम पर पांच रुपए खाते से काटे,फिर अगले दिन निकाल लिए 57800

राँची।साइबर अपराधी के ठगी के तरीकों को जैसे जैसे लोग जान रहे है, वे भी अपने ठगी के तरीकों में बदलाव ला रहे है।राँची में एक आरक्षी के खाते से साइबर अपराधियों ने 57800 रुपए डाक्टर का नंबर अॉन लाइन बुक कराने के नाम पर निकाल लिए। इस संबंध में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो झारखण्ड में आरक्षी के पद पर पदस्थापित अजीत कुमार ने कोतवाली थाने में साइबर ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई है। अजीत मूल रूप से गढ़वा के रहने वाले है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार अजीत कुमार ने तीन अगस्त को सुबह 9.45 बजे गुलमोहर अस्पताल के डॉ. अंचल कुमार के पास दिखाने के लिए गुगल से सर्च कर एक मोबाइल नंबर 7947109626 पर कॉल किया। लेकिन कॉल करने के बाद रिंग होने पर किसी ने रिसीव नहीं किया। इसके कुछ ही देर बाद उन्हें एक दूसरे नंबर 8389994661 से कॉल आया। उसने कहा कि वह डॉक्टर साहब का अॉन लाइन नंबर लगाने के लिए लिंक भेज रहा है। उसमे अपना डिटेल भरकर उसे भेज दे।

दो लिंक आए, एक में डिटेल मांगा, एक से पैसे काटे, फिर कर ली ठगी

अजीत को जब डिटेल्स भरकर भेजने के लिए 10.02 बजे एक अन्य मोबाइल नंबर 8101629229 से अजीत कुमार के मोबाइल नंबर पर एक लिंक आया। फिर कुछ ही देर बाद 10.04 बजे उसी नंबर से एचडीएफसी यू पीआई का लिंक आया। जिसे खोलकर अजीत कुमार ने अपने मरीज का नाम, उम्र, डाक्टर से मिलने का समय भरकर उसे भेज दिया। उसके बाद उनके खाते से पहले पांच रुपए कटा। उन्हें लगा कि डाक्टर की बुकिंग हो गई। लेकिन अगले दिन उनके खाते से तीन बार में 40 हजार, 10 हजार और 7800 रुपए कुल 57800 रुपए निकाल गए। इसके बाद अजीत कुमार ने कोतवाली थाना में इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई। पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।