Ranchi:आकांक्षी जिला की केन्द्रीय प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती अलका तिवारी ने की समीक्षा,अधिकतम परिवर्तन लाने वालों जिलों में राँची शीर्ष पर

लॉकडाउन के बाद स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए योजना तैयार करें : श्रीमती अलका तिवारी

राँची।आकांक्षी जिला राँची की केन्द्रीय प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती अलका तिवारी ने आज दिनांक 16 जुलाई 2021 को आकांक्षी जिला अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। समाहरणालय ब्लाॅक ए स्थित एनआईसी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में प्रभारी पदाधिकारी ने नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों में विकास कार्यों के विभिन्न मानकों जैसे स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, आधारभूत संरचनाओं का विकास (सड़कों का निर्माण, पेयजल की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति और हर घर में शौचालय का निर्माण) की समग्र प्रगति की समीक्षा कर विभिन्न मानकों के बारे में जानकारी ली।

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने राँची जिला में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न सेक्टरों में किये जा रहे कार्यों के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानकारी दी और कई नये कार्यों के क्रियान्वयन से भी केन्द्रीय पदाधिकारी को अवगत कराया। उपायुक्त द्वारा विभिन्न मानकों के सुधार हेतु किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी गयी।

वर्ष 2018 में आकांक्षी जिला के तहत समग्र प्रगति में राँची के शीर्ष तीन जिले में रहने के बाद से इस वर्ष अधिकतम परिवर्तन लाने वाले जिलों में राँची के शीर्ष पर रहने की श्रीमती अलका तिवारी ने सराहना की।

हेल्थ सेक्टर में आकांक्षी जिला के तहत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए श्रीमती अलका तिवारी ने कोरोना से संबंधित तैयारी, कुपोषण उपचार केन्द्र एवं पोषण ऐप, एएनसी किट एवं काॅर्नर, मॉडल सीएचसी जैसी परियोजनाओं को भी सराहा। इस दौरान मानव संसाधन और डाॅक्टर्स की संख्या बढ़ाने पर चर्चा की गई।

समीक्षा के दौरान प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती अलका तिवारी ने शिक्षा एवं कृषि संकेतकों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया ताकि अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकें। प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती तिवारी ने जिला एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की टीम से कहा कि नए प्रोजेक्ट के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। केंद्रीय नोडल पदाधिकारी ने लॉकडाउन के बाद स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक में श्रीमती अलका तिवारी ने सभी विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया जिससे राँची जिले की प्रगति को और गति प्रदान की जा सके। बैठक में उपविकास आयुक्त राँची श्री विशाल सागर, विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं एस्पिरेशलन डिस्ट्रिक फेलो उपस्थित थे।