Ranchi:उड़ीसा के छात्र का नीट का परीक्षा देने राजस्थान का युवक पहुँचा था,बायोमेट्रिक सिस्टम में धरा गया,पुलिस ने गिरफ्तार कर युवक को भेजा जेल…

राँची।राजधानी राँची के जगन्नाथपुर थाने की पुलिस ने दूसरे विद्यार्थी की जगह परीक्षा देते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।जेल जाने वाले आरोपी का नाम सुमेर ढाका है और वह राजस्थान का रहने वाला है।जेल भेजने से पहले हुई पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया कि उसे दूसरे की परीक्षा देने के एवज में मोटी राशि दी जाती है। उसने पुलिस को यह भी बताया कि जिस विद्यार्थी की वह परीक्षा लिख रहा था, उसे वह जानता नहीं है।उसे राजस्थान के कुछ लोगों ने परीक्षा देने के लिए भेजा था।एडमिट कार्ड समेत अन्य कागजात भी उसे उपलब्ध कराए गए थे।

आरोपी ने पुलिस के समक्ष अपने साथियों के नामों का भी खुलासा किया है।जानकारी के अनुसार रविवार को डीपीएस स्कूल में नीट की परीक्षा चल रही थी।परीक्षा देने के लिए आरोपी भी पहुंचा था।रविवार को परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की जांच शुरू हुई।आरोपी का भी परीक्षा केंद्र में बायोमेट्रिक लिया गया।मगर आरोपी का बायोमैट्रीक परीक्षार्थी से मिलान नहीं हुआ।सेंटर सुपरिटेंडेंट ने जब मामले की तफ्तीश की तो पता चला कि आरोपी ओडिशा के रहने वाले सूर्यकांत पांडा की जगह पर परीक्षा देने के लिए पहुंचा था। आरोपी ने सूर्यकान्त के एडमिट कार्ड में अपनी तस्वीर लगा ली थी, ताकि वह पकड़ में नहीं आए। सेंटर में मौजूद अधिकारियों ने आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया। मामले में सेंटर सुपरिटेंडेंट ने आरोपी के खिलाफ जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी।

बताया जा रहा है कि परीक्षा में रोल नंबर 2603100682 के लिए सुमेर ढाका परीक्षा देने बैठा था. जांच के क्रम में स्कूल प्रबंधक को जब छात्र पर शक हुआ तो छात्र का बायोमीट्रिक कराया गया, तब जाकर पूरा मामला सामने आया. बताया जा रहा है कि सुमेर ढाका यूजी नीट परीक्षा में सूर्यकांत पांडा के नाम पर परीक्षा देने पहुंचा था. प्रबंधन ने छात्र की सूचना जगन्नाथपुर पुलिस को दी. सूचना मिलते ही पुलिस ने स्कूल पहुंचकर युवक को गिरफ्तार कर लिया.।

पुलिस की पूछताछ में सुमेर ढाका ने बताया कि वह राजस्थान के जयपुर स्थित खिजुरिया रामतस का रहनेवाला है।वह ओड़िसा के राउरकेला निवासी सूर्यकांत पांडा के लिए परीक्षा देने पहुंचा था।इसके लिए उसे एक लाख रुपये देने की बात कही गयी थी. सुमेर के अनुसार वह खुद एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। स्कूल प्रबंधन के लिखित आवेदन पर कांड संख्या 187/23 धारा 467, 468-ए, 471, 420, 120-बी के तहत उस पर मामला दर्ज किया गया है।