#राजस्थान:मंदिर की जमीन हड़पने लिए दबंगों ने पुजारी को जिंदा जलाया,इलाज के दौरान हुई मौत,मुख्य आरोपी गिरफ्तार..

राँची।राजस्थान में मंदिर के जमीन विवाद में एक पुजारी को जलाकर मारने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। राजस्थान के खरौली जिले के बुकना गांव में मंदिर के जमीन विवाद में कुछ लोगों ने पुजारी को जिंदा आग के हवाले कर दिया। हालांकि, उस वक्त उनकी मौत नहीं हुई और गंभीर रूप से जख्मी पुजारी को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां गुरुवार रात को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, करौली के सपोटरा में बकना गांव में मंदिर की जमीन पर हुए अतिक्रमण को लेकर संघर्ष के दौरान कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से जिंदा जलाए जाने के बाद कल रात एक मंदिर के पुजारी ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मुख्य आरोपी कैलाश मीणा को गिरफ्तार किया है। घटना गुरुवार की बताई जा रही है।

घटना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय करार दिया।

वहीं भाजपा ने गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा है।कहा गहलोत सरकार में ना बेटी सुरक्षित है ना पुजारी।देश मे भी इस पुजारी की जलाकर हत्या की घटना से लोगों में भारी आक्रोश है।इस बीच घटना के मुख्य आरोपी को हमले के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया है. बुरी तरह से जले पुजारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

आरोप है कि दबंगों ने जमीन पर कब्जा करने के मामले में पुजारी को जलाकर मार डाला. पूरे प्रकरण पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, सपोटरा, करौली में बाबूलाल वैष्णव की हत्या अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है. सभ्य समाज में ऐसे कृत्य का कोई स्थान नहीं है. प्रदेश सरकार इस दुखद घटना में शोकाकुल परिजनों के साथ है. घटना के प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. कार्रवाई जारी है दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

पुलिस अधीक्षक करौली, मृदुल कच्छावा ने बताया कि ग्राम बूकना थाना सपोटरा में जमीनी विवाद में आग से झुलसे पुजारी के प्रकरण में पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी कैलाश पुत्र काडू मीना निवासी बूकना थाना सपोटरा जिला करौली को 24 घंटे में गिरफ्तार कर लिया गया है.

कल गुरुवार को जमीनी विवाद में आग से झुलसे पुजारी ने जैर इलाज अस्पताल पर्चा बयान पर बताया कि मेरा परिवार ग्राम बूकना में राधा गोपाल जी मंदिर की पूजा अर्चना करता है. मंदिर के नाम स्थित करीब 15 बीघा जमीन पर मैं और मेरा परिवार खेती बाड़ी करते हैं. हमारे गांव के कैलाश पुत्र काडू मीना तथा उसके परिजन इस मंदिर की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करना चाहते हैं।पुजारी ने अपने बयान में बताया कि गुरुवार सुबह करीब 10 बजे कैलाश अपने परिजनों के आए और मेरे कब्जा शुदा बाडे पर टाटा (छान) बांध रहे थे, मैंने जाकर मना किया तो विवाद हो गया जिसमें टाटा (छान) में आग लगा दी और उस आगजनी में मैं गंभीर रूप से झुलस कर घायल हो गया. इस मामले पर थाना सपोटरा में केस संख्या 465/20 के अंतर्गत आईपीसी की धारा 143, 323, 448, 435, 307 के तहत पंजीबद्ध किया गया।

पुलिस अधीक्षक करौली द्वारा घटना को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की त्वरित गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया और इसकी ओर से सघन जांच और तलाशी की गई. टीम ने हत्याकांड के मुख्य आरोपी कैलाश को घटना के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया और शेष आरोपियों की तलाश जारी है।