पथलगड़ी हत्या मामला: भाजपा की केंद्रीय जांच टीम को चाइबासा प्रशासन ने कराईकेला में रोका, धरने पर बैठी जांच दल।

चाइबासा। भाजपा का केंद्रीय जांच दल शुक्रवार को चाइबासा के गुदरी प्रखंड के बुरुगुलीकेरा गांव के लिए रवाना हुआ, लेकिन प्रशासन ने क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू होने का हवाला देते हुए केराईकेला चेकनाका के निकट टीम को बुरुगुलीकेरा गांव जाने से रोक दिया, जिसके बाद भाजपा के जांच दल के सदस्य मौके पर धरना पर बैठ गये.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर गठित इस छह सदस्यीय जांच दल में झारखंड के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ के कई वरिष्ठ पार्टी नेता शामिल हैं. वहीं प्रशासन की ओर से धारा 144 लागू करते हुए इलाके में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है, जिसके कारण भाजपा के केंद्रीय दल को प्रभावित गांव जाने से रोक दिया गया.

भाजपा की उच्चस्तरीय जांच दल में शामिल नेता बुरुगुलीकेरा गांव पहुंच कर पीड़ित परिजनों और ग्रामीणों से मुलाकात कर घटना की जानकारी हासिल करने वाले थे और फिर यह कमेटी अपनी रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंपती. जिसके बाद भाजपा द्वारा इस मुद्दे को लेकर आगामी आंदोलनात्मक कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जानी है. जेपी नड्डा ने एक सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है.

जांच दल के सदस्य

छह सदस्यीय समिति में गुजरात के सांसद जसबंत सिंह, झारखंड के राज्यसभा सांसद समीर उरांव, महाराष्ट्र के सांसद भारती पवार, छत्तीसगढ़ की सांसद गोमती साय, पश्चिम बंगाल के सासंद जोन बारला और राज्य के पूर्व मंत्री और विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा शामिल है.

जांच कर राष्ट्रीय अध्यक्ष को रिपोर्ट भेजती टीम

चाईबासा जिले के गुदड़ी प्रखंड में बिरिगुलीकेरा गांव में 19 जनवरी को सात लोगों की बड़ी ही निर्ममता से हत्या कर दी गयी थी. ग्राम सभा में गांव वालों ने नौ लोगों को मौत की सजा सुनाई थी. जिसके बाद दो वहां से फरार हो गए थे. गुस्साये ग्रामीणों ने सातों को पीट पीट कर अधमरा कर दिया और घसीटते हुए जंगल की तरफ ले गये. जंगल में धारदार हथियार से सभी का सर धड़ से अलग कर दिया और लाश जंगल में ही फेंक दिया. पुलिस को इस बात की सूचना एक दिन के बाद मिली. वहीं शव ढ़ूढने में उन्हें दो दिन लग गये. 23 जनवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गांव का दौरा किया. जिसके बाद 24 जनवरी को बीजेपी की टीम घटना वाले गांव जा रही थी.

रघुवर दास ने हेमन्त सरकार को ठहराया दोषी

पूरे मामले में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हेमंत सरकार को दोषी ठहराया है. उन्होंने कहा कि चाईबासा में बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल को जाने से रोकना सरकार की मंशा पर सवाल उठाता है. उन्होंने घटना पर दोषियों को पकड़ कर जल्द कार्रवाई करने की मांग की।