#दीपोत्सव:दिवाली के मौके पर फिर जगमगाएगी अयोध्या, राम जन्मभूमि में योगी करेंगे पूजा,आज पाँच लाख से ज्यादा दीप जलेंगे।

लखनऊ।अयोध्या में आज होगा भव्य दीपोत्सव,सीएम योगी, राज्यपाल आनंदी पटेल रहेंगे मौजूद।राम की पौड़ी पर जलाए जाएंगे पांच लाख से अधिक दीये।पिछले करीब आठ महीने से कोरोना काल के कारण छाए एक अंधेरे को अब मिटाने का मौका मिला है।दीपो का त्योहार दिवाली आ गया है और हर कोई अपने घरों को रोशन करने में जुटा है।राम की नगरी अयोध्या में इस बार भी बड़े ही धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी, इस बार की दिवाली खास इसलिए भी है क्योंकि कुछ वक्त पहले ही राम मंदिर की नींव रखी गई थी।आज अयोध्या में राम की पौड़ी को लाखों दीयों से जगमगाया जाएगा,लोगों के लिए वर्चुअल दीपोत्सव की भी सुविधा की गई है और इस ऐतिहासिक जश्न के साक्षी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे।

इस बार के कार्यक्रम में क्या है खास?

अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद ये पहली दिवाली है. ऐसे में इसे धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज का मुख्य कार्यक्रम दोपहर साढ़े तीन बजे के बाद शुरू होगा, जिसका प्रसारण टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जाएगा।

इस बार के कार्यक्रम में महिलाओं की प्रतिभागिता बड़े स्तर पर रहेगी, क्योंकि यूपी सरकार मिशन शक्ति को चला रही है. हर बार की तरह राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया जाएगा, इसके अलावा अयोध्या में मौजूद सभी मंदिरों, घरों के बाहर भी दीये जलाए जाएंगे. करीब 5.50 लाख दीयों से अयोध्या को रोशन किया जाएगा।

क्या है आज का कार्यक्रम?

3.00 PM: सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचेंगे.

3.10 PM: योगी आदित्यनाथ राम जन्मभूमि जाएंगे, जहां पूजा करेंगे और 11 हजार दीयो को जलाएंगे।
4.00 PM: राम, लक्ष्मण और सीता हेलिकॉप्टर से आएंगे, जहां सीएम योगी, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उनका स्वागत करेंगे और पूजा करेंगे।
5.00 PM: भरत मिलाप और अन्य कार्यक्रम

05.10 PM: सीएम योगी का संबोधन
06.00 PM: सीएम योगी सरयू घाट पहुंचेंगे और सरयू आरती में हिस्सा लेंगे.
06.15 PM: दीपोत्सव शुरू होगा. जिसके बाद सीएम और राज्यपाल रामकथा पार्क में कल्चलर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

आपको बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को इसी तरह सजाया जाता है. दिवाली के दिन लाखों दीये जलाकर अयोध्या को जगमगाया जाता है. इस बार अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रखी थी, यही कारण है कि इस बार की दिवाली खास होने जा रही है।